What is HTML, CSS and JavaScript in hindi | Full explaine in hindi | html,css javascript kiya hai

What is HTML, CSS, and JavaScript in Hindi
Full explain in Hindi | HTML, CSS JavaScript Kiya hai



What is HTML, CSS and JavaScript in hindi  Full explaine in hindi  html,css javascript kiya hai


इंटरनेट पर प्रत्येक वेबपृष्ठ HTML, CSS और JavaScript का उपयोग करता है। उन्हें इंटरनेट की foundational कोडिंग भाषा के रूप में सोचें।

जैसे Belgium में 3 Language (फ्रेंच, डच, जर्मन) हैं, वेबपेजों में भी Language हैं। वेबसाइटों के मामले में, उनकी भाषाएं HTML, CSS और JavaScript हैं। यकीन है कि आपने उनके बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप वास्तव में जानते हैं कि वे कैसे काम करते हैं?

जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो Web Development  आपको दिखाई देता है। मैं उन्हें "Los Tress Amigos" कहता हूं। HTML (Hypertext Markup Language), या "The Builder"।

CSS  (Cascading Style Sheets) है, जिसे मैं "The Artist" मानता हूं। और JavaScript "The Wizard"। वे सभी अलग-अलग Language  हैं, और अलग तरह से काम करती हैं। लेकिन HTML, CSS और JavaScript को एक वेबसाइट बनाने के लिए एक दूसरे की आवश्यकता होती है।





Imagine करें कि आप HTML का उपयोग करके इस homepage को कोड करना चाहते हैं। लेकिन सिर्फ HTML। HTML अनिवार्य रूप से सभी Content, the text, the images, the links को define करेगा। लेकिन CSS "The Artist" के बिना, और JavaScript "The Wizard" के बिना: एक HTML केवल वेबसाइट इस तरह दिखेगा।

no css page, html, css, javascript, facebook no css page, digitech hindi
No CSS Facebook Page


CSS स्टाइलिंग को वेबसाइट में जोड़ता है। CSS HTML के बिना नहीं रह सकता है या फिर स्टाइल के लिए कुछ भी नहीं होगा। यह Colors, fonts और positioning of content करने के लिए जिम्मेदार है। अब आपकी वेबसाइट इस तरह दिखाई देगी।


html, css, digitech hindi, javascript


अब हम JavaScript पर आते हैं, "द विजार्ड"। Popup air messages, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले Auto-completes, जो सभी JavaScript हैं। अब आप समझते हैं कि यह कैसे काम करता है, और यहाँ 3 बातें याद रखने वाली हैं HTML, CSS और JavaScript के बारे में।


1 - वे बनाते हैं जिसे "Front End Web Development" कहा जाता है। Front End Web Development वह है जो आप तब देखते हैं, जब आप किसी पेज पर वापस आते हैं अंत वेब विकास, वास्तव में क्या वेब काम पर एक आवेदन बनाता है।



2 -  Firefoxऔर Chrome जैसे  Web browser, इन तीन languages को Visual Webpage में translate करते हैं। एक Browser के बिना ये Languages केवल एक Page पर शब्द हैं। कभी-कभी, इस वजह से, वेबसाइट Chrome, Firefox और निश्चित रूप से थोड़ा अलग दिखती है Internet Explorer पर अलग दिखें। क्योंकि ये सभी ब्राउजर थोड़े अलग तरीके से ट्रांसलेट होते हैं।

               


3 -  HTML, CSS और JavaScript लगातार evolving हो रहे हैं। यह किसी भी language की तरह है। इन Coding language का एक इतिहास है। वे अब कुछ वर्षों के लिए आसपास रहे हैं। अभी HTML, CSS और JavaScript के लिए मानक language प्रक्रियाओं को "HTML5" कहा जाता है। यहां तक ​​कि ऑनलाइन एक निकाय और एक समाज है जो नियमों और सर्वोत्तम प्रथाओं का प्रबंधन करता है Front End Web Development के लिए निर्माण करना। इसलिए शुरुआत में आपके पास वास्तव में HTML बहुत सारे दृश्य पहलुओं को नियंत्रित करता था। आपने टेक्स्ट को बोल्ड बनाने के लिए "<bold>" Tag का उपयोग किया। अपने text को centered बनाने के लिए "<center>" Tag का उपयोग किया।

लेकिन समय के साथ, 90 के दशक के बाद, आपने वास्तव में CSS को सबसे अधिक बना दिया था। शुरुआत में JavaScript ज्यादातर Popups के लिए था और अब यह हमारी अधिकांश वेबसाइटों को Animates करता है। तो जो कुछ भी आप वर्ल्ड वाइड वेब पर देखते हैं,


दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको ये Article पसंद और समझ मै भी आया होगा। अगर आपको ये Article अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों और रिलेटिव के साथ जर्रोर शेयर करे।  

3 comments

If you have any doubts, Please let me know
EmoticonEmoticon