Coding Kiya hai | What is Coding | Coding Kiya hota hai | Coding Kaise sikhe?

Coding Kiya hai | What is Coding | Coding Kiya hota hai | Coding Kaise sikhe?


अब काफी लोगो को इए नहीं पता होता है कि Coding किया होता है Coding का किया काम होता है  और आपको भी नहीं पता है coding किया है। तो इस article को last तक पढ़ते रहिये।

आज के इस artical मै हम जानेंगे कि coding kiya होता है और Coding का किया use होता है। और हम Coding कैसे सीख सकते है।


What is Coding?

Coding का Simple भाषा मै मतलब बताओ तो जैसे अप दूसरे लोगों से बात करने के लिए भाषा का यूज करते है जिसे हिंदी English और भाषा को यूज करते है हम दूसरे लोगो से बात करने के लिए।

इसी तरेहे हम अगर कंप्यूटर से बात करे तो हमे भाषा का यूज करना पड़ेगा तो जो भाषा हम बोलते है तो बो computer समझ नहीं सकता इसलिए हम coding का यूज करते है जिससे हम computer को संदेश दे सके उसे किया करना।

हम लोग day to day life में Mobile में Apps और Computer में Softwares तो यूज करते है और जो आप इए article पढ़ रहे हो अक Website पे पढ़ रहे हो तो इए Apps, Softwares, Websites Coding को यूज करके बनाई जाती है जो इए सब कुछ बनाता है उसे हम Programmer कहेते है ।

तो नीचे कुछ Programming Language के नाम है को अभी के टाइम में सबसे ज्यादा यूज हो रही है।

कुछ कोडिंग लैंग्वेज जो ज्यादा उपगोय होती हैं.

HTML
CSS
JavaScript
PHP
MySQL
PYTHON
C-Language
C++
JAVA
.NET
RUBY


अब आपके दिमाग में एक Quiestion तो आता होगा इए सब कुछ हम सीख सकते है तो हा बिल्कुल आप इए सब कुछ सीख सकते हो चाहे आपके पास Computer डिग्री हो इया नहीं अगर आपका Computer मै interest है तो आप भी Coding सीख सकते है। कैसे इसके लिए आपके पास दो ऑप्शन होते है offline और Online.

 
 Offline
Offline मतलब आप आपके area मै कोई Computer institute होगा baha par जाके आप इए सब कुछ सीख सकते हैं आप बहा पर जाइए और वह पर डिटेल निकाले की बो कोन कोन से course कराते है और आप जो सी भी Programmin Language सीख सकते है ।

इया पर आपको पैसे भी खर्च करना पड़ेगें और आपको इंस्टीट्यूट जाना पड़ेगा अगर आप चाहते हो कि हम घर बैठे सीख सकते और फिरी मै तो आप ऑनलाइन सीख सकते है कैसे

अब आपको पता जमाना DIGITAL हो रहा है तो इसलिए आप जो भी kuch offline सीखते है बो सब कुछ आओ ऑनलाइन भी सीख सकते है इया पर भी पैसे से और फिरी मै भी सीख सकते है अगर आपके पास पैसे है तो आप कोर्स खरीद सकते है बहुत सारे प्लेटफार्म है जो ऑनलाइन कोर्स कराते है आप इए सब कुछ गूगल कर सकते है की बेस्ट online paid education platform.

और आप फिरी में भी सीख सकते है ऑनलाइन अब फिरी मै online सीखने के लिए Coding Youtube से सीख सकते है और बहुत ही अच्छी वेबसाइट है कोडिंग के लिए जैसे w3school, freecodecamp khanacademy और भी बहुत सारी website है जहां से आप फिरी में Coding सीख सकते है 

और Youtube तो बेस्ट है इसलिए आप Youtube पे search kariye जो सी भी आपको Programming Language सीखना उसपे आपको Complete Course मिल जाएंगे Youtube पे अगर आप चाहते हो कि बेस्ट Youtube चैनल कोंसे है Coding सीखने के लिए और बो बी हिंदी में channel तो आप comment करके बताना हम आपको बो भी पता देंगे। तो इस तरह आप कोडिंग सीख सकते है ।

आपने इस article से सीखा कि coding किया होता है और हम कोडिंग कैसे सीख सकते है।
अगर आपको इए article helpful लगा हो तो इसको आगे share jarrour करे friends।


Thank you so much reading this article send your feedback realated this article comment below down.


0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know