Is a Good coder learn many programming languages. । क्या एक बहुत अच्छे कोडर बनने के लिए बहुत सारी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस जानी चाहिए। 2021

Is a Good coder learn many programming languages. । क्या एक बहुत अच्छे कोडर बनने के लिए बहुत सारी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस जानी चाहिए।




ज्यादा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना कहां तक सीमित है।

यह माना जाता है कि एक अफ़वाह है कि यदि आपको एक बहुत अच्छा प्रोग्रामर बनना है तो आपको बहुत सारी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जानी चाहिए आप एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में जानते हैं तो आप एक अच्छे प्रोग्रामर नहीं है लेकिन यह एक झूठ है जैसे कि देखा जा रहा है कि आज के समय में लोग यूट्यूब या कोर्सेज ले गए 1 घंटे में 3 घंटे में 12 घंटे में प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस सीख सकते हैं यह एक सच नहीं है एक वीडियो देखकर उसके बारे में ज्ञान लेना प्रोग्राम ही नहीं है यह इसका मतलब यह नहीं है कि आप कि आप उस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में ज्ञान ले चुके हो आपको किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना है तो आपको उस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में कम-से-कम ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग तक तो जानकारी होनी चाहिए उसी के साथ में आपको उस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की कुछ लाइब्रेरीज भी आनी चाहिए जैसे कि हम पाइथन की बात करते हैं तो आप आयतन कर रहे हैं तो आपको जैंगो (Django) डाल पाए यह कुछ ऐसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जो आपको दूसरे फील्ड में महारथी कर सकते हैं तो आपको लैंग्वेज के अंदर डेवलपमेंट करनी पड़ेगी जब तक आप नहीं सकते जब तक आप किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में डेवलपमेंट खुद नहीं करते हैं किसी की वीडियो देखना किसी के प्रोग्राम था इंटरनेट से कॉपी करने मैं आपको कुछ भी ज्ञान नहीं मिलेगा। कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस कुछ सीखना आसान होता है जैसे कि पाइथन पाइथन जल्दी खत्म कर लेते हैं कुछ लोग सोचते हैं कि वह पाइथन के डाटा टाइप्स वेरिएबल वगैरह करके प्रोग्रामिंग लैंग्वेज करके ही कामयाब हो पाएंगे परंतु यह सच नहीं है तो हमने हमारी टीम ने कुछ एक्सपीरियंस और लोगों के रिव्यूज को मध्य नजर रखते हुए यह फैसला किया है कि एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना तब तक खत्म नहीं होता जब तक आप उसके बारे में तीन चार महीने काम ना कर ले यदि आप उसके प्रोजेक्ट्स ना बनाएं तो आप एक सफल व्यक्ति नहीं बन सकते किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में पहले एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखे उसमें डेवलपमेंट करें उसकी लाइब्रेरी इसको सीखे उसके बाद में कहीं जाकर जब आपको लगे कि आप खुश नहीं प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जरूरत है और साथ में ही उस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का जिस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को आप जानते हो वह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज उस काम को नहीं कर सकती कभी आपको दूसरी प्रोग्राम करना चाहिए ना कि 1 घंटे में एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज 3 घंटे में एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना नहीं होता प्रोग्राम इंग्लैंड सीखने का मतलब यह है कि आप उसमें मास्टर्स करें।


मल्टी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने का फायदा।



हमारा यह कहना है कि अधिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना गलत है प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना है एक अच्छे प्रोग्रामर की पहचान क्योंकि वह हर चीज कर सकता है जैसे कि कोई पाइथन का है तो वह डेवलपमेंट में बैक एंड संभाल सकता है मशीन लर्निंग कर सकता है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कर सकता है जावास्क्रिप्ट में है तो जाओ स्क्रिप्ट में स्क्रिप्टिंग कर सकता है बैक एंड संभाल सकता है बहुत सारे जावास्क्रिप्ट फ्रेमवर्क्स भी हैं तो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का एक अपना अलग कार्य होता है तो यदि आप एक ऐसे प्रोग्राम बनना चाहते हैं जो हर काम कर सके तो उसके लिए आपको मल्टीप्रोग्रामिंग उसके बारे में जानना जरूरी है और जो एक सफल प्रोग्राम होता है वह 1 दिन में नहीं 2 दिन में नहीं प्रोग्राम लैंग्वेज सिक्के कामयाब नहीं होता कर पढ़ाई करता है काम करता है तो जाकर हासिल होता है। हमारी टीम में भी कुछ ऐसे बंदे हैं जो वेब डेवलपमेंट भी कर लेते हैं पाइथन डेवलपमेंट भी कर लेते हैं मशीन लर्निंग भी कर लेते हैं तो हर तरीके के व्यक्ति बनना भी एक एक खूबी है। मैं भी यह सोचता था कि मैं पहले पाइथन सीख लेता हूं फिर जावा सीख लूंगा बट मैंने यह देखा कि मैंने अब वेब डेवलपमेंट कर ली है अब मैंने पाइथन डेवलपमेंट भी कर ली है तो मैं उसके कुछ लाइब्रेरी सीखो जैसे मैंने उसी को देखो सेकंड में बहुत ज्यादा मदद करती है उसकी वजह से आज मैं फुल स्टैक वेब डेवलपर हूं तो मैंने खुद यह सीख लिया कि जल्दी-जल्दी कोई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना सही नहीं है सबसे पहले किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखे पुरुष के फ्रेम वर्क सीखे मॉड्यूल सीखे लाइब्रेरी सीखे बहुत कुछ है सीखने के लिए किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में और उस पर काम करके देखें कि आपको जो काम करना है क्या उस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से वह काम हो पा रहा है यदि वह काम हो पा रहा है तो बहुत अच्छा है और इसके साथ में एक और सलाह है कोई भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने से पहले उसके बारे में रिसर्च करें कि कॉर्पोरेट में कौन सी कौन सी कंपनी है इसका यूज कर रही है सर्विस जाकर देखें नहीं तो हम जल्दी ही एक ऐसा सेक्शन लाएंगे जिस पर हम आपको बताते रहेंगे कौन सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कहां चल रही है और कितना उसका काम है जल्दी ही इस जानकारी को लेने के लिए सबसे पहले इस आर्टिकल को लाइक करें उसके बाद में हमें अपना ओपिनियन दे कि कौन सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बेस्ट है। 


इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद और ऐसी कुछ जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करें और साथ में हमने ऐसे ही कुछ और ऐसे ही आर्टिकल्स लिख रखे हैं जिनमें हमारी पूरी रिसर्च लगी है यदि आप को उन्हें पढ़कर अपनी कोई प्रॉब्लम सॉल्व होती है तो हमें अच्छा लगेगा तो अवश्य जाकर उन्हें पढ़ें। आने वाले समय में हम आपको मल्टी लैंग्वेज रिटर्न आर्टिकल्स मुहैया कराएँगे। अपना फीडबैक जरूर दें।


Like Comment Share

Subscribe

Share Your Opinion


Thanks for Reading Article

Team DigiTech Hindi


30 Jan Saturday, 2021

Written and Researched By

Team DigiTech Hindi


0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know