How Web Development made me a better person. ‌| कैसे वेब डेवलपमेंट मुझे बेहतर व्यक्ति बना सकता है।

How Web Development made me a better person. | कैसे वेब डेवलपमेंट मुझे बेहतर व्यक्ति बना सकता है।


 

How Web Development made me a better person. ‌| कैसे वेब डेवलपमेंट मुझे बेहतर व्यक्ति बना सकता है।


एक कामयाब मनुष्य की पहचान यह है कि वह ज्ञान को लेता रहता है और उसे पता है कि आज देश दुनिया में क्या चल रहा है और किस चीज की मांग है वह उस चीज को सीख कर कुछ नया बना सकता है तहसील भी कमा सकता है यदि वह नई नई चीजें सीखता रहे और साथ में आने वाले समय में वही बच्चा सर्वश्रेष्ठ माना जाएगा जो की मल्टी स्किल्स रखता होगा वह दुनिया पर राज करेगा जैसा कि देखा जा रहा है कि महंगाई के साथ में नौकरियां कम होती जा रही है इस कारणवश बच्चों को कुछ नया सीख कर खुद ही नौकरियां बनानी पड़ेगी ‌। वेब डेवलपमेंट ऐसा डोमेन है जो कि पूरे इंटरनेट को चलाता है और इंटरनेट पूरी दुनिया को जोड़ता है यदि एक व्यक्ति इंटरनेट पर आ जाए तो वह क्या नहीं कर सकता वह इंटरनेट से चीजें बेच सकता है लोगों को पढ़ा सकता है लोगों का इलाज तक कर सकता है। इंटरनेट की कोई सीमा नहीं है यह बात अलग है कि वेब डेवलपमेंट क्या है उसके लिए हम आपको एक अलग ही आर्टिकल लिखकर क्योंकि उसके लिए कुछ और भी जानकारियां हमें आपको देनी पड़ेगी। वेब डेवलपमेंट इवॉल्व और लगातार बदलता जा रहा है ‌ नए-नए अवसर आते जा रहे हैं। नई नौकरियां सभी व्यवसाय इंटरनेट को अपना रहे हैं ऐसे समय में वेब डेवलपर्स की मांग बढ़ती ही जा रही है नए नए टूल्स आ रहे हैं जिनका यूज करके एक ऐसा प्रोजेक्ट बनाया जा सकता है जिससे व्यक्ति अपना बिजनेस बदल सकता हैं इस समय पर वेब डेवलपमेंट एक करियर ऑप्शन के रूप में बूम पर चल रहा है इतने सारे ऑपिनियंस रिव्यूज और पोल्स के बाद में देखा गया है की वेब डेवलपमेंट सबसे ज्यादा इमर्जिंग डोमेन है डाटा साइंस के बाद इसके साथ में हर एक कंपनी इसका प्रयोग कर रही है और इसको लेकर बहुत सारे टूल्स डिवेलप किए जा रहे हैं जिससे वेब डेवलपमेंट सीखने के लिए लोग जिज्ञासा से प्रति पूर्ण हो जाएं इसी के साथ में कोई भी विद्यार्थी वेब डेवलपमेंट सीख कर freelancing करके पैसे कमा सकता है और साथ में ही एक्सपीरियंस होकर वेब डेवलपमेंट को अपने फ्यूचर में इस्तेमाल कर सकता है। आने वाले समय में यह बहुत ज्यादा ही इंपॉर्टेंट हो जाएगा हर व्यक्ति इसका प्रयोग करेगा यदि कोई भी व्यक्ति इस में आज से ही शुरुआत करें तो वह बहुत अच्छा कर सकता है और ज्यादा से ज्यादा टूल्स के बारे में जानकर बहुत कुछ बना सकता है।





कुछ आवश्यक 14 बातें वेब डेवलपर के तौर पर।

1. यह समझें कि किसी भी चीज़ में महारत हासिल करना एक मैराथन है, न कि स्प्रिंट

2. मदद मांगने से पहले जितना हो सके उतना कठिन प्रयास करें।

3. जल्दी छोड़ने और किसी और को मेरे लिए अपना काम करने के लिए कहने के बजाय, मैंने उतना ही किया जितना मैं खुद कर सकता था।

4. यह समझने की इच्छा कि हर इंजीनियर के दिल में कैसे काम होता है। अपनी जिज्ञासा को उस इच्छा को खिलाने दें।

5. लेकिन गलतियों और संघर्षों को बिना सीखे उनसे सीखते रहना लगातार सुनिश्चित करता है कि आप अपनी गलतियों को दोहराएंगे।

6. सर्वश्रेष्ठ वेब डेवलपर कोडिंग में अच्छे नहीं होते हैं। वे वास्तव में बड़ी तस्वीर को समझने और लोगों के साथ काम करने में भी अच्छे हैं।

7. लेकिन दूसरे व्यक्ति को निष्कर्ष और कूदने से बचने के लिए प्रयास करें। व्यक्तिगत रूप से उनके द्वारा किए गए या कहे जाने की सबसे अधिक संभावना है।

8. गैर-तकनीकी कौशल की अनदेखी न करें।

9. रातोरात सफलता कभी नहीं होगी। लेकिन यह अक्सर दिनों, हफ्तों, महीनों, और सालों की कोशिशों और हार न मानने के बाद होता है।

10. लेकिन अपनी प्रगति पर एक पक्षी की नज़र रखने की कोशिश करें और इस बारे में यथार्थवादी रहें कि आप अभी कहाँ हैं।

11. हर चीज पैसे के लिए नहीं करी जाती कुछ चीजें कामयाबी के लिए भी करी जाती है।

12. कभी भी कुछ सीख कर आप अपने जीवन में यह नहीं देखेंगे कि आपने इस चीज को सीख कर गलत करा।

13.कुछ नया सीखना ही मानव को एक कामयाब महापुरुष बनाता है।

14. दूसरों का कोड देखकर उससे कुछ नया सीखना फिर अपने तरीके से उसको लिखना ना की किसी और का कोड कॉपी पेस्ट करना।



सदैव चीज को बेहतर करते रहो।


यह सिर्फ वेब विकास के लिए ही नहीं, बल्कि जीवन के किसी भी क्षेत्र में लागू होता है: खाना पकाना, कार चलाना, यहां तक ​​कि रिश्ते भी। जब आप ध्यान दें कि कुछ सही नहीं है, तो वापस जाएँ और कुछ परिप्रेक्ष्य प्राप्त करें। अपने आप से पूछें: आप क्या होना चाहते थे, और ऐसा क्यों नहीं हुआ? यदि आपके कोड ने एक वेबसाइट को तोड़ दिया, तो क्या हुआ, और आप भविष्य में कैसे इससे बच सकते हैं? अगर आप किसी सहकर्मी के साथ कुछ समझाने की कोशिश करते हुए बहस में पड़ गए, तो वहां क्या हुआ? क्या ऐसा कुछ है जो आपने कहा है कि स्थिति को बढ़ाए जाने के बजाय बढ़ा सकता है।

ऐसा करना कठिन है क्योंकि जब कुछ नकारात्मक हो गया है, तो स्वाभाविक प्रवृत्ति उस पर ध्यान नहीं देना चाहती है। इसके बारे में सोचें जैसे कि यह आपके जीवन को डीबग करना है। यदि आप अपने कोड में ठीक वैसी ही गलती करते हैं, तो यह काफी अक्षम होगा। इसका मतलब है कि कुछ ऐसा है जिसे आपको सीखने की आवश्यकता है ताकि यह अब और न हो।



इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद और ऐसी कुछ जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करें और साथ में हमने ऐसे ही कुछ और ऐसे ही आर्टिकल्स लिख रखे हैं जिनमें हमारी पूरी रिसर्च लगी है यदि आप को उन्हें पढ़कर अपनी कोई प्रॉब्लम सॉल्व होती है तो हमें अच्छा लगेगा तो अवश्य जाकर उन्हें पढ़ें। आने वाले समय में हम आपको मल्टी लैंग्वेज रिटर्न आर्टिकल्स मुहैया कराएँगे। अपना फीडबैक जरूर दें।


Like Comment Share

Subscribe

Share Your Opinion


Thanks for Reading Article

Team DigiTech Hindi


03 Mar Wednesday, 2021

Written and Researched By

Team DigiTech Hindi

1 comment

If you have any doubts, Please let me know
EmoticonEmoticon