Bank mein khata kaise kholte hain | बैंक में खाता कैसे खुलता है ?

Bank mein khata kaise kholte hain | बैंक में खाता कैसे खुलता है ?


आज के इस टॉपिक में हम जानेंगे बैंक में आप कैसे खाता खोल सकते हो बैंक में खाता खोलने के लिए आपको क्या करना पड़ता है। 


Bank mein khata kaise kholte hain | बैंक में खाता कैसे खुलता है ?



आपको किन चीजों की जानकारी होनी चाहिए आज स्टेप बाय स्टेप हम आपको इस आर्टिकल में जानकारी देंगे क्या बैंक में कैसे खाता खोल सकते हो आपको बैंक में खाता खोलने के लिए क्या करना पड़ता है इन सारी चीजों की माहिती हम आपको जब भाई स्टेप बताएंगे। 

जिन लोगों को नहीं पता कि बैंक में क्या होता है बैंक में कितने  प्रकार के खाते खोले जा सकते हैं उनके लिए आज के इस टॉपिक में हमने सारी बातों को इंक्लूड कर दिया। 

बैंक में विभिन्न प्रकार के खाते खोले जा सकते हैं जैसे जमा खाता बचत बैंक खाता चालू खाता आदि बैंक में खाता खोलने वाले ग्राहक भी अलग-अलग प्रकार के हो सकते हैं जैसे एक व्यक्ति फार्म कंपनियां क्लब समिति जैसी गैर व्यवसाई संस्थाएं। 

इसी प्रकार बैंक में कुछ विशिष्ट प्रकार के ग्राहकों जैसे अनपढ़ व्यक्ति अभ्यस्त पदार्थ महिला आदि के द्वारा भी खाते खोले जा सकते हैं। 

अलग-अलग प्रकार के ग्राहकों द्वारा खाता खोलने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है विभिन्न प्रकार के ग्राहकों द्वारा अलग-अलग प्रकार के खाते खोलने एवं उनका परिचालन करने की प्रक्रिया का विस्तृत उल्लेख आगे किया गया। 

बैंक में खाता खोलने की सामान्य प्रक्रिया का उल्लेख करें नीचे बताई गई है। 

निर्धारित प्रारूप में आवेदन। 

बैंक में खाता खोलने के इच्छुक व्यक्ति को निर्धारित पत्रक भरकर आवेदन करना चाहिए विभिन्न प्रकार के खाते के लिए अलग-अलग मुद्रित आवेदन पत्र बैंक द्वारा उपलब्ध है। 

प्रारंभिक राशि जमा करना। 

खाता खोलने हेतु ग्राहक को बैंक में धन जमा करना होता है खत्म खोलते समय क्षमा की जाने वाली प्राकृतिक राशि संबंधित खाते के लिए निर्धारित न्यूनतम राशि से कम होनी चाहिए राशि जमा करने के लिए ग्राहक को जमा स्लिप भरकर अपने साथ पैसे बैंक में कैश काउंटर पर रखने चाहिए। 

अन्य पत्र पर ना खाता खोलते समय विभिन्न प्रकार के खातों एवं ग्राहकों के लिए निर्धारित कुछ अन्य पत्र को भी बनना पड़ता है जैसे कि। 

साझेदारी फॉर्म के लिए भागीदारी पत्र। 
बिलो आदि की व्यवस्था के संबंध में समझौता। 

आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करना। 

फरमाया कंपनी को खाता खोलते समय कुछ अन्य दस्तावेज भी प्रस्तुत करने पड़ते हैं जैसे एक कंपनी को समामेलन प्रमाण पत्र खाता खोलने के लिए संचालक मंडल के प्रस्ताव की प्रमाणित प्रतिलिपि प्रस्तुत करनी होती है। 

नमूने के हस्ताक्षर। 

ग्राहक को अपने नमूने के हस्ताक्षर भी बैंक को देने होते हैं यह हस्ताक्षर खाता खोलने के आवेदन पत्र तथा नमूने के हस्ताक्षर कार्ड पर लिए जाते हैं। 

परिचयात्मक संदर्भ। 

परिचय दाता को अपना विवरण देते हुए खोलने के आवेदन पत्र पर साक्षी की उपस्थिति के हस्ताक्षर करने होते हैं बैंक का कोई अधिकारी कर्मचारी या बैंक तथा ग्राहक से परिचित कोई अन्य व्यक्ति हो सकता है। 

खाता खोलना। 

ग्राहक द्वारा समाप्त आवश्यक की पूर्ति कर दिए जाने पर बैंक ग्राहक का खाता खोल देता है तथा ग्राहक को पासबुक जमा पर्ची पुस्तिका सत्ता निकासी पर्ची पुस्तिका अथवा चेक बुक देता है। 

कैसे 24 घंटे कहीं से भी धनराशि का कारण अथवा हस्तांतरण किया जा सकता है। 



आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know