कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग क्या है? और इसमे क्या होता है?

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग क्या है? और इसमे क्या होता है?

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग क्या है? और इसमे क्या होता है?


कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग क्या है? आईए विस्तार से जानते है।

इंजीनियरिंग की अन्य सभी धाराओं में, कंप्यूटर साइंस 12 वें बोर्ड के परीक्षार्थियों में से एक है। कारण? बेशक, यह विश्व स्तर पर नौकरी की संभावना है। तथापि यह CSE को आगे बढ़ाने के लिए एक बुद्धिमान विचार नहीं है क्योंकि अन्य इसे आगे बढ़ा रहे हैं।इंजीनियरिंग शिक्षा की इस आकर्षक धारा का चयन करने के निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले आपको अपनी क्षमताओं के बारे में जानना होगा। जब आप स्ट्रीम चुनते हैं, तो आपको उस विषय के बारे में और इंजीनियरिंग की उस विशिष्ट धारा के बारे में बहुत कुछ जानना होगा ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप सही निर्णय ले रहे हैं।.यही सही कारण है कि आज हम कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के बारे में एक विस्तृत मार्गदर्शिका देने जा रहे हैं ताकि आप उसी के बारे में गहराई से ज्ञान प्राप्त कर सकें।


कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग क्या है?

CSE में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और नेटवर्किंग का बुनियादी ज्ञान शामिल है।. कंप्यूटर विज्ञान का अनुभव दोनों पहलुओं- हार्डवेयर के साथ-साथ सॉफ्टवेयर में संपूर्ण सूचना प्रणाली के कार्यान्वयन डिजाइन और प्रबंधन के बारे में पर्याप्त जानकारी देगा।


यह क्या कवर करता है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक अध्ययन है जो गणना के सिद्धांत और कम्प्यूटेशनल सिस्टम के डिजाइन और कार्यान्वयन को शामिल करता है।. यह एक ऐसा कोर्स है जो दुनिया भर में सबसे अच्छे तकनीकी संस्थानों में पेश किया जाता है और एक छात्र स्नातक के साथ-साथ पोस्ट-ग्रेजुएशन डिग्री भी कर सकता है।.


कार्यक्रम के भाग के रूप में, छात्रों को कंप्यूटर के लिए हार्डवेयर के साथ-साथ सॉफ्टवेयर सिस्टम विकसित करने के बारे में जानने के लिए मिलता है और वे संचार प्रणालियों और अन्य समान उपकरणों पर पर्याप्त ज्ञान प्राप्त करते हैं।. यह भी एक कारण है कि कंप्यूटर विज्ञान स्नातक रोबोटिक्स अनुसंधान के लिए सबसे उपयुक्त हैं।.


Eligibility Criteria


  • स्नातक प्रवेश के मामले में।

यूजी कार्यक्रम के मामले में, छात्रों को सीबीएसई या किसी अन्य समकक्ष बोर्ड से भौतिकी रसायन विज्ञान और गणित के रूप में अपनी उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए थी।. चयन कुल अंकों की गणना के आधार पर किया जाता है जो कट-ऑफ मानदंडों से मेल खाना चाहिए।. कुछ मामलों में, राष्ट्रीय स्तर के प्रवेश परीक्षण उन छात्रों में से सर्वश्रेष्ठ को चुनने के लिए किए जाते हैं जो इस पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के योग्य हैं।.


  • स्नातकोत्तर प्रवेश के मामले में।

एस्पायरिंग कैंडिडेट के पास एक अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से BTech की डिग्री होनी चाहिए और प्रतिशतक को मानदंडों से मेल खाना चाहिए।. इसके अलावा, GATE जैसी परीक्षाएं होती हैं जो उन योग्य छात्रों का पता लगाने के लिए आयोजित की जाती हैं जो MTech पाठ्यक्रम में नामांकित हो सकते हैं।


कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग का दायरा?

नए उपकरणों और सॉफ्टवेयर की आवश्यकता- प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ, दुनिया में आने वाले अभिनव उपकरणों के बिना लकवा मार गया है।. यही कारण है कि कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में कुशल जनशक्ति की आवश्यकता होगी।


आईटी हब को विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है- हर गुजरती तारीख के साथ, सिलिकॉन वैली जैसी सॉफ्टवेयर कंपनियों और आईटी हब की संख्या बढ़ रही है, और इसलिए कुशल पेशेवरों और सीएसई विशेषज्ञों की बढ़ती मांग है।


क्लाउड कंप्यूटिंग के लिए आवश्यक विशेषज्ञ- क्लाउड कंप्यूटिंग जैसी ट्रेंडिंग अवधारणाओं के साथ, भविष्य की प्रौद्योगिकियां इस पर निर्भर हैं और अधिकांश कंपनियां एक विशेषज्ञ की तलाश कर रही हैं जो क्लाउड कंप्यूटिंग के पूरे खंड को दे सकता है और व्यवसाय की प्रगति में मदद कर सकता है।


दूरसंचार में नौकरी- डिजिटलाइजेशन में वृद्धि के साथ, दूरसंचार प्रणाली कंप्यूटर सेवाओं पर निर्भर करती है और यही कारण है कि इस क्षेत्र में कंप्यूटर इंजीनियरों को नियुक्त किया जाता है।


परिवहन सेवाएं- जीपीएस सेवाओं के पुनरुत्थान के साथ परिवहन सेवाओं को कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरों की सख्त आवश्यकता है।


कंप्यूटर की निर्माण इकाई- कहने की जरूरत नहीं है, कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरों के अलावा कोई भी नहीं जानता होगा कि कंप्यूटर को सर्वोत्तम संभव तरीके से कैसे बनाया जाए।. एक कारण है कि अधिकांश प्रमुख फॉर्च्यून 500 कंप्यूटर निर्माण कंपनियां अधिक से अधिक कुशल कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरों को काम पर रखने के लिए उत्सुक हैं।


कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग तथ्य आपको पता होना चाहिए।

क्या आप जानते हैं कि अभी अमेरिकी श्रम ब्यूरो के अनुसार कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियर संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 79000 नौकरियों पर कब्जा कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि लगभग 1.5 मिलियन नौकरियां जो इंजीनियरों द्वारा आयोजित की जाती हैं 5.3% अकेले कंप्यूटर इंजीनियरों द्वारा ली जाती हैं ।?यहां कुछ प्रमुख कंपनियों के नाम दिए गए हैं जिन्होंने कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरों को काम पर रखा है:

  • Sun Microsystems
  • IBM
  • Texas Instruments
  • Toshiba
  • Verizon
  • Boeing
  • Yahoo
  • UPS
  • Merrill Lynch & Co
  • Honeywell
  • Dell
  • Apple


निष्कर्ष।

सीएस के क्षेत्र में कुछ सबसे बड़े फायदे हैं जैसे कि महान वेतन, अभिनव और चुनौतीपूर्ण काम करने के पैटर्न, और लगातार नई चीजें सीखना।.


लेकिन हर दूसरी धारा की तरह, कई विपक्ष भी हैं, जैसे काम कभी-कभी नीरस हो सकता है, और अन्य सभी समय काम के लंबे और थका देने वाले घंटे हो सकते हैं।. सीएस उन लोगों में से एक है जिनके बिना शिक्षाविदों और उद्योग की दुनिया दुर्घटनाग्रस्त हो गई होगी।. कहने की जरूरत नहीं है, यह युवाओं के बीच बहुत लोकप्रिय है।

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know