Captcha meaning in hindi | कैप्चा का उपयोग क्यों किया जाता है?

Captcha meaning in hindi | कैप्चा का उपयोग क्यों किया जाता है?

कैप्चा किया है कैप्चा का मीनिंग क्या है आज के इस टॉपिक में हम कैप्चा के बारे में बात करने वाले हैं की कैप्चर क्या होता है कृपया क्यों यूज़ होता है। 

Captcha meaning in hindi | कैप्चा का उपयोग क्यों किया जाता है?




कैप्चा कोड क्या है यह कितने प्रकार के होते हैं वह क्यों इस्तेमाल किया जाता है वह कैसे काम करता है कैप्चा कैसे बनाएं यह सारी जानकारी हम आज के इस आर्टिकल में आप सब को बताएंगे। 

जब आप किसी वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं तो अपनी सारी इनफार्मेशन पढ़ने के बाद अंत में आप को एक गिफ्ट कोड एंटर करना होता है। 

मतलब कि आपको कैप्चा सॉल्व करना होता है तभी आप रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे अगर आप गलत कैप्चा भरते हैं तो आप रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते ठीक उसी तरह जब आप किसी ब्लॉक पर कमेंट करते हैं। 

तब भी आपको कैप्चा फिल करना पड़ता है तभी आप उस ब्लॉग पर कॉमेंट कर पाते हैं एक इमेज दी गई है इसमें कुछ अटपटे नंबर दिए हुए हैं। 

या फिर कोई ट्रैक्टर लिखे हुए और अगर आप उसे एक बॉक्स में लिखना होता है तो अगर ऊपर इमेज में जो कैरेक्टर रिया नंबर लिखे वही नंबर आपने लिखे तभी आप रजिस्ट्रेशन या लॉगिन कर पाएंगे। 

कभी-कभी हमसे गलत के चाबी फील हो जाता है क्योंकि कभी कबार ऐसे कैरेक्टर की दिए गए होते हैं। 

जिसे हम सही से समझ नहीं पाते जैसे कि अगर जीरो दिया गया है तो कई लोग इसे वो समझ लेते हैं और इसी वजह से किच्छा वेरिफिकेशन शिक्षक नहीं होता है कुछ लोग इसके बदले में स्मॉल एक्सेंटर कर देते। 

पर क्या आपको पता है कि आखिर इस कैप्चा कोड का मतलब क्या है कृपया का उपयोग किया है और यह कितने प्रकार के होते हैं। 

और के बच्चा कोड को सॉल्व कैसे करें इन्हीं सवालों में जवाब आपको यहां पर मिलने वाला है। 

कैप्चा फुल फॉर्म कंप्लीट ऑटोमेटेड पब्लिक टर्निंग टेस्ट टू टेल कंप्यूटर एंड ह्यूमन अपार्ट। 

कैप्चा कोड चेक तरह का कोड होता है जोकि नंबर्स कैरेक्टर्स या फिर इमेज के रूप में होते हैं जिन्हें पढ़कर हमें उनके नीचे दिए गए बॉक्स में टाइप करना होता है। 
 
जो एक तरह का ह्यूमन वेरिफिकेशन प्रोसेस होता है आसान भाषा में समझाया तो कैप्चा कोड इसलिए भरवाया जाते हैं ताकि इससे यह सुनिश्चित किया जा सके की जानकारी भरने वाला कोई इंसान है। 

या फिर रोबोट रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जानकारी दी है वह किसी इंसान के द्वारा ही भरी गई है या फिर किसी रोबोट के द्वारा भरी गई है। 

यह जानने के लिए कैप्चा कोड का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि कोई इंसान कैप्चा कोड को पढ़ पाएगा। 

और उसे टाइप कर पाएगा रियल यूजर और ऑटोमेटिक यूज़र को पहचानने के लिए कैप्चा कोड का उपयोग किया जाता है। 


आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 

हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।

आपका दिन शुभ रहे।  

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know