code kya hai | यूनिफॉर्म सिविल कोड क्या है ?

code kya hai |   यूनिफॉर्म सिविल कोड क्या है ?


आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कोड क्या है कोड का इस्तेमाल क्या होता है कोड का इस्तेमाल कौन करते हैं जिन लोगों को नहीं पता कि कोड क्या होता है उन सभी लोगों के लिए आज के इस आर्टिकल में कोर्ट से दी गई सारी जानकारी इस आर्टिकल में आपको बताएंगे। 



उत्तराखंड विधानसभा चुनाव प्रचार में आखरी दिन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वादा किया था कि अगर बीजेपी की सरकार फिर से चुनी जाती है तो वे राज्य में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करेंगे वादे के मुताबिक नई सरकार ने इसका ऐलान कर दिया है और इसके लिए एक एक्सपोर्ट गठित करने की बात की गई है। 

लागू होने पर उत्तराखंड देश का एक तरफ से पहला राज्य होगा जहां 72 साल पहले लागू हुए भारतीय संविधान के नीति निर्देशक तत्व के मुताबिक हार प्रावधान को तैयार करके उस पर अमल किया जाएगा। 

आर्टिकल 44 क्या है

संविधान निर्माताओं ने भारत को एक धर्म निरीक्षक राष्ट्र बनाया है जिसमें उम्मीद की गई है कि यहां बिना भेदभाव के एक देश और एक नियम लागू होगा संविधान में यूनिफॉर्म सिविल कोड की व्यवस्था इसके 4 भाग में आर्टिकल 44 के तहत की गई है। 

आर्टिकल 44 कहता है कि राष्ट्रपति पूरे क्षेत्र में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता को लागू करने का प्रयास करेगा आर्टिकल 44 संविधान के नीति निदेशक तत्व का हिस्सा है जिसमें राज्य के लिए कुछ विशेष कर्तव्य निर्धारित किए गए हे। 

 यूनिफॉर्म सिविल कोड क्या है। 

 भारत में यूनिफॉर्म सिविल कोड अलग-अलग धर्म ग्रंथों और रीति-रिवाजों पर आधारित प्रमुख धर्मों के व्यक्तिगत कानूनों की जगह राष्ट्र के प्रत्येक नागरिक पर लागू होने वाले एक समान नागरिक संहिता के बदलने को प्रावधान है यह कानून राज्यों को तलाक उत्तराधिकार गोद लेने पर प्रति पालन या मेन टेंशन मत लो में सभी धर्मों के लोगों को एक देश के नागरिक की तरह बिना किसी भेदभाव के बर्ताव करने की व्यवस्था देता है। 

आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 

हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know