Computer kaise chalate hain | घर बैठे कंप्यूटर सीखें

Computer kaise chalate hain | घर बैठे कंप्यूटर सीखें


आज के इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि कंप्यूटर को कैसे चलाया जाता है कंप्यूटर को चलाने के लिए क्या करना पड़ता है कंप्यूटर को चलाने के लिए हमें क्या सीखना पड़ता है इन सारी बातों को हम आज के इस आर्टिकल में आपके सामने लेकर आए हैं। 





 कंप्यूटर कैसे चलाते हैं। 

 आजकल लगभग सभी लोगों के काम कंप्यूटर में माध्यम से ही होते हैं सबसे पहले तो आप अपने कंप्यूटर को पावर स्विच ऑन कीजिए और पावर स्विच ऑन। 

करने के बाद में आपका कंप्यूटर बूट होने दीजिए उसके बाद मैं जैसी बूटिंग खत्म होगी अपने उसके बाद में आपको विंडोस का इंटरफेस नजर आया जाएगा। 
 
 इस टाइप का जो इंटरफेस नजर आएगा जिसमें आपको आइकॉन बने होंगे आपको आपके सामने जो यह आपको तीर का निशान दिख रहा है इसको कहते हैं करप्शन एरो टाइप का तो यह जो करता है जो है उसे ऑपरेट होता है। 

 किसका ना और यह वहां से अपनी पोजीशन चेंज करता जाएगा तो मित्रों अगर आप कुछ ऐसे ही आपको इस पीस सी ओपन करना है। 

या फिर कोई भी सॉफ्टवेयर को ओपन करना है और आप उसको ओपन करना चाहते हो तो उसके ऊपर में आप देख कर के ले जाइए उससे बात आपको लेफ्ट को डबल क्लिक कीजिए। 

 कंप्यूटर को चलाना सीखना चाहते हो तो सिंपल कुछ नहीं करना होगा क्लिक को दो बार क्लिक करके है। 

 इस टाइप से तो आप अपने सामने एक विंडो ओपन हो जाती है आपको किसी भी सोफ्टवेयर को ओपन करने के लिए डबल क्लिक करना होगा। 

 क्लिक इस टाइप से और अगर आपको विंडो को क्लोज करना चाहते हो तो यहां आप देख रहे हैं मिनिमाइज और क्लोज बटन है तो आपको सिंपल क्लोज बटन पर जाकर एक बार लेफ्ट क्लिक करना होगा आप किसी भी सोफ्टवेयर को ओपन कर सकते हो और क्लोज भी कर सकते हो। 

आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know