Credit kya hota hai | क्रेडिट कार्ड से क्या आशय है

Credit kya hota hai | क्रेडिट कार्ड से क्या आशय है

इस टॉपिक में हम जानेंगे क्रेडिट कार्ड क्या है। उसका उपयोग किया है। उसे हम किस चीज में उपयोग कर सकते हैं। उसकी मदद से हम क्या क्या कर सकते हैं। वह सब हम इस टॉपिक में आज जानेंगे। 


digitechhindi.com



क्रेडिट
कार्ड के बारे में सब लोग सुनते तो बहुत है पर किसी को पता नहीं कि क्रेडिट कार्ड होता है। उसके उपयोग क्या होते है। इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम जिस को नहीं पता उसे बताना चाहते हैं कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है। क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करते क्रेडिट कार्ड कैसे मिलता है। क्रेडिट कार्ड किस किस चीजों में उपयोग किया जाता है। 

क्रेडिट कार्ड एक तरह से आधार कार्ड या पैन कार्ड की तरह होता है। जिसकी मदद से आप खरीदी कर सकते हैं। किसी भी बिल का भुगतान कर सकते हैं। किसी भी तरह की पेमेंट कर सकते हैं। किसी भी चीज को खरीद और बेच सकते हैं। क्रेडिट कार्ड में बिल आता है उस बिल का भुगतान आप उसकी नियत तारीख तक कर सकते हैं।


क्रेडिट कार्ड क्या है। विस्तार में क्रेडिट कार्ड एक तरह का उधारी खाता है। सोचिए जब आपके पास केस नहीं हो लेकिन आपके बैंक में पैसे होते हैं। तब आप क्रेडिट कार्ड की मदद से किसी भी चीज को खरीद सकते हैं। आप किसी भी आदमी को अपने बैंक से पैसे ट्रांसफर कर सकते है।  किसी भी बिल का भुगतान कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक क्रेडिट कार्ड में एक तरह की qr-code होते हैं। उसकी मदद से जब उसे चेंज किया जाता है। तब उसकी मदद से क्रेडिट कार्ड के ओनर का पता लगता है। और उसमें कितने पैसे हैं। उसकी मदद से आप उसका बिल भुगतान कर सकते हैं। पैसे चुका सकते हैं। 


क्रेडिट कार्ड एक प्लास्टिक का पतला कार्ड होता है। इसको आप खरीदी के लिए, भुगतान करने के लिए, फ्री रूट लिमिट से पैसे उधार लेने की सुविधा देता है। क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में मुख्य अंतर यही है कि डेबिट का अर्थ को जब आप स्कैन करते हैं किसी भी पेमेंट के लिए तब डेबिट कार्ड में से पैसे आपके बैंक अकाउंट से डायरेक्ट कटते  हैं। और क्रेडिट कार्ड में ऐसा नहीं होता क्रेडिट कार्ड में आपको जॉब फ्री अप्रूव्ड लिमिट पैसे दिए जाते हैं। क्रेडिट कार्ड का मतलब उपयोगकर्ताओं को ₹1 का भुगतान करने की आवश्यकता होती है अगर वे समय पर अपने बिलों का भुगतान नहीं करते जबकि डेबिट कार्ड उपयोगकर्ता के लिए कोई व्याज दर नहीं ली जाती।  क्योंकि बैंक द्वारा कोई राशि उधार नहीं ली जाती है। 


क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इससे आप अपने दिनचर्य आकर खर्च कर सकते हैं। इसकी मदद से आपको अपने खर्च का हिसाब रखने की जरूरत नहीं पड़ती। क्रेडिट कार्ड की मदद से आपको कोई धोखाधड़ी और गलती की गुंजाइश नहीं रहती है। इसलिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आज बहुत ही सारे लोग कर रहे हैं। 



आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

1 comment

If you have any doubts, Please let me know
EmoticonEmoticon