Cryptocurrency in hindi | क्रिप्टोकरेंसी क्या है ?

Cryptocurrency in hindi | क्रिप्टोकरेंसी क्या है ?

आज के इस आईटी का नाम जानेंगे क्रिप्टो करेंसी क्या है क्रिप्टोकरंसी का इस्तेमाल क्या होता है क्रिप्टो करेंसी असल में होती है क्या क्रिप्टोकरंसी में कैसे इन्वेस्ट कर सकते है। 





 क्रिप्टो करेंसी में क्या है कृपया करेंसी कैसी होती है क्रिप्टोकरंसी फ्यूचर है क्या यह सारी जानकारी आज के इस आर्टिकल में हम लेंगे। 

 क्रिप्टो करेंसी का तात्पर्य एक विशेष प्रकार के डिजिटल करेंसी से है जिसमें विकेंद्रित डेटाबेस में लेनदेन से संबंधित सभी सूचनाओं को इनकोडेड करने सुरक्षित रखा जाता है। 

क्योंकि इसमें विश्वासपात्र किसी अन्य पार्टी का हस्तक्षेप नहीं होता इसलिए इसकी वैधता को लेकर लोगों के मन में हमेशा भाई बना रहता है। 

जैसे कि उपरोक्त कथन में वर्णित है कि वर्तमान समय में लगभग 13000 से भी ज्यादा क्रिप्टोकरंसी प्रचलन में है उनमें से कुछ मुख्य नियम ना है। 

 बिटकॉइन क्रोटोन लाइट को इन एथेरियम ट्रिपल डॉग कॉइन इत्यादि। 

क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने से पहले ध्यान रखने वाली योग्य बातें। 

क्रिप्टो करेंसी से संबंधित क्षेत्रों पत्र को भलीभांति पढ़ना चाहिए। 

 क्रिप्टो करेंसी से संबंधित टीम का ट्रैक रिकॉर्ड चेक करना चाहिए। 
 
 व्यापारिक सिक्कों की मात्रा एवं तरलता महत्वपूर्ण है। 

सोशल मीडिया की गतिविधियां कुछ अच्छी जानकारियां प्रदान कर सकती है। 
 
निष्कर्ष। 

अत्यधिक मानव पूंजी की क्षमता वाला प्रत्येक देश वर्तमान समय में डिजिटल क्रांति के शिखर पर पहुंचने की अपील है कि यदि भारत अपने मानव पूंजी संसाधनों तथा विशेष अपना का सही तरीके से इस क्रांति में इस्तेमाल करता है। 

तो यह इस क्रांति के शिखर पर पहुंचने के साथ-साथ इसका नेतृत्व कर सकता है इसलिए भारत को चाहिए कि वह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी और क्रिप्टोकरंसी का खुले दिल से स्वागत करें टेक्नोलॉजी छोटी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली है। 

आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know