CSS in Hindi | CSS क्या है| CSS Full form

CSS in Hindi | CSS क्या है| CSS Full form

आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे की यह CSS क्या है, CSS का क्या उपयोग है, सीएसएस का इस्तेमाल कहां होता है, इसका इस्तेमाल कैसे होता है, इसकी जरूरत कहां और किस को होती है, इसकी मदद से हम क्या क्या और किस चीज को बना सकते हैं, सब हमे इस आर्टिकल से आ जाएंगे। 


CSS in Hindi | CSS क्या है| CSS Full form


तो क्या है CSS ?


हर एक वेबसाइट आज CSS के उपयोग से ही बनती है।  यह वेबसाइट की ससुंदरता को बढ़ाती है और सीएसएस के इस्तेमाल से हम अपनी वेबसाइट को बहुत कम टाइम में बहुत सूंदर बना सकते हैं। सीएसएस को एचटीएमएल पेज के साथ जोड़कर एक अच्छी और कम समय में और कम कोडिंग में हम एक वेबसाइट बना सकते हैं। 

CSS का फुल फॉर्म Cascading Style Sheets होती है, यह एक प्रकार की लैंग्वेज है, जैसे कि सी 'C', सी++, झावा लैंग्वेज होती है, तो उसी तरह की एक लैंग्वेज होती है CSS जिसके जरिए हम अपनी वेबसाइट को डिजाइनिंग दे सकते हैं।  साधारण भाषा में कह सके हो की सीएसएस आपके ब्राउज़र को यह बताता है कि वेब पेज में उपलब्ध कांटेक्ट, टैक्स, इमेजिंग आदि के फोंट कलर या पोजीशन आदित्य को बदल दो। इसे सीखना बहुत ही आसान है। 

सीएसएस कंप्यूटर इंजीनियरिंग बिल्डिंग है यह वेबसाइट में यूज कर सकते हैं सीएसएस इमेज बैकग्राउंड प्रॉपर्टी, साइज प्रॉपर्टी, जैसी आदि कई प्रॉपर्टीज होती है, जिसकी मदद से आप पेज का बैकग्राउंड चेंज कर सकते हैं।  उसकी साइज कैसी है, यह सब डिसाइड कर सकते हैं, उसका कलर कैसा होता है, वह डिसाइड कर सकते हैं।  उसकी फोंट स्टाइल कैसे होती है वह डिसाइड कर सकते हैं। आदि चीजों को डिसाइड करने के लिए इस्तेमाल होता है।  CSS कोडिंग बहुत ही आसान होती है।  सीएसएस को आपको एचटीएमएल के साथ लिंक करके रखना होता है जिसकी मदद से आपको कम कोड में अच्छी वेबसाइट बना सकते हैं और आपको किसी भी तरह की मुश्किल का सामना करना नहीं पड़ता। 

सीएसएस का इस्तेमाल आज सभी लोग करते हैं CSS बिना अच्छी वेबसाइट बना पाना नामुमकिन है। इसका मैन वर्क यही है कि यह आपके वेब पेज की सुंदरता को चांद चांद कर सकता है। सीएसएस की मदद से आप अपने वेबपेज में ढेर सारे अनगिनत डिजाइनिंग कर सकते हैं। वेबसाइट अगर  सीएसएस, एचटीएमएल, जावास्क्रिप्ट के साथ मिलाकर बनाए सबसे बेस्ट बनती है, जावास्क्रिप्ट एक स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है। 

सीएसएस के यूज़ के बिना आपकी वेबसाइट बन ही नहीं सकती। CSS में ऐसी प्रॉपर्टीज है जिसकी मदद से आप अपने पेज में डिजाइन और सुंदरता को बढ़ा सकते हैं।  आपको CSS सीखने के लिए कुछ नहीं करना पड़ता है।  उसमें थोड़े वीडियो और उसकी प्रैक्टिस करके आप सीएसएस सीख सकते हैं। आपको वीडियो देखने के लिए यूट्यूब पर जाकर 'हाउ टू लर्न सीएसएस' या 'फुल लेक्चरर्स ' सर्च करना पड़ता है। उसके बाद उसके लेक्चर आने स्टार्ट हो जाते हैं। आप व देखकर सीख सकते हैं। और आपकी एक स्किल बन सकती है जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं वेब डेवलपमेंट में उसका यूज़ करके और फ्री लॉन्चिंग करके.css की मदद से पैसे कमा सकते हैं।
 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know