Cyber security in hindi | साइबर सिक्योरिटी से आप क्या समझते हैं?

Cyber security in hindi | साइबर सिक्योरिटी से आप क्या समझते हैं?


आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे साइबर सिक्योरिटी क्या है साइबरसिक्योरिटी की मदद से आप क्या कर सकते हैं  साइबरसिक्योरिटी का इतिहास क्या है। 




सबर सिक्योरिटी को कब शुरू किया गया है साइबरसिक्योरिटी के बारे में सारी जानकारी आज के इस आर्टिकल में विशेष रुप से बताएंगे। 

साइबर धमकी। 

इसे आगे दो प्रकारों में विकसित किया जाता है। 

साइबर अपराध। 

व्यक्तियों कॉरपोरेटर्स आदि के खिलाफ। 

साइबर वार फेयर। 

एक राज्य के खिलाफ। 

साइबर अपराध। 

किसी व्यक्ति का संगठित समूह द्वारा अपराध करने के लिए साइबर स्पेस सियानी कंप्यूटर इंटरनेट सेलफोन अन्य तकनीकी उपकरण आदि का उपयोग साइबर अपराध कहा जाता है। 

साइबर हमलावर साइबर क्राइम करने के लिए साइबर स्पेस में कई सॉफ्टवेयर और कोड का उपयोग करते हैं वह मैलवेयर के उपयोग के माध्यम से सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर डिजाइन में कमजोरियों का फायदा उठाते हैं। 

साइबर क्राइम से हो सकता है यानी कंप्यूटर वायरस को सीधे फैलाकर कंप्यूटरों का निशाना बनाना अन्य रूपों में 2s हमला शामिल है। 

जो अपने इच्छित उपयोगकर्ता के लिए मशीन या नेटवर्क संसाधन उपलब्ध नहीं करने का प्रयास है। 

डाटा परिवर्तन डाटा विनाश के माध्यम से एक वेबसाइट या सेवा के संचार में बाधा दूसरों में लड़कियों के अपमानित करने और उनके प्रतिष्ठा के नुकसान पहुंचाने के लिए अश्लील सामग्री का उपयोग करना अश्लील साहित्य फैलाना ईमेल की धमकी देना एक नकली पहचान आंखों से प्रतिरूपण करना शामिल है। 

साइबर युद्ध। 

स्नोडेन के खुलासे से पता चला कि 21वीं सदी में साइबरस्पेस यूथ का रंगमंच बन सकता था भविष्य के युद्ध पारंपरिक युद्ध की तरह नहीं होगा जो भूमि तलिया वायु पर लड़े जाते हैं। 

जब कोई भी राज्य किसी अन्य राष्ट्र के खिलाफ लड़ने के लिए इंटरनेट आचार्य अदृश्य का उपयोग राज्य नीति के एक समाधान के रूप में करता है। 

इसमें महत्वपूर्ण जानकारी की हैकिंग महत्वपूर्ण वेब पेज राजनीति नियंत्रण और खुफिया जानकारी शामिल है दिसंबर 2014 में साइबर संस्कृत में जर्मन संसद पर 6 महीने तक चलने वाला साहिबा बैठक किया जिसमें लिए सोसाइटी ग्रुप को संदेह है एक और उदाहरण 2008 अमेरिका की सैन्य कंप्यूटर पर साइबर हमले। 

आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know