Digital marketing kya hai in hindi | डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

Digital marketing kya hai in hindi |  डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?


आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे डिजिटल मार्केटिंग क्या है डिजिटल मार्केटिंग से मदद से आप क्या कर सकते डिजिटल मार्केटिंग कैसे किया जाता है डिजिटल मार्केटिंग को करने के लिए आपको क्या करना पड़ता है इन सारी बातों का हम विस्तृत रूप से सरवाद से जानेंगे। 





जैसे कि हम जानते हैं कि यह यू डिजिटल का है ऐसे में यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है पता नहीं तो शायद आप दूसरे ऐसे थोड़े पीछे हो सकते हैं। 

मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं कि क्योंकि हमें अपने बदलते युग के साथ साथ चलना है नहीं तो हम कहीं पीछे रह जाए। 

ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग के बहुत ही बढ़िया उपाय है आपको प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए जिससे बहुत ही कम समय में कंपटीशन और टारगेटेड ग्राहकों के निकट पहुंच सकते हैं। 

यदि हम पिछले कुछ वर्षों की बात करें तो हम यह पाएंगे कि विज्ञापन को काफी बदल सा गया है पहले लोग अपने विज्ञापनों को ऐसी जगह पर चलाते थे जहां ज्यादातर लोगों की निगाहें पड़े जैसे कि टीवी विज्ञापनों रेडियो तथा तमाम तरीकों को अमल में लाया जाता है। 

डिजिटल मार्केटिंग को 2 शब्दों में समाहार है डिजिटल और मार्केटिंग यहां पर डिजिटल का संपर्क इंटरनेट से है और मार्केट का संबंध सिगनापुर से है। 

मेरे कहने का तात्पर्य यह है कि यह एक जरिया है कि जिसमें की कॉन्फ्रेंस और प्रोडक्ट की मार्केटिंग इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के द्वारा करती है चौकी ट्रेडिशनल तरीके से काफी अलग है। 

या डिजिटल मार्केटर उसको अलग-अलग मार्केटिंग तैयार कर उसे किसी कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करने के एक्सपेरिमेंट करना होता है। 

उन्हें इन मार्केटिंग कंपनी स्कोर एनालाइज करना होता है कि कैसे चीजों को लोग ज्यादा पसंद करते हैं और इन्हें नहीं। 


आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know