Digital marketing kya hai | डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे

Digital marketing kya hai | डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे

Digital marketing kya hai | डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे

 

 आज के युग में सब ऑनलाइन हो गया है। इंटरनेट ने हमारे जीवन को बेहतर बनाया है और हम इसके माध्यम से कई सुविधाओं का आनंद केवल फ़ोन या लैपटॉप के ज़रिये ले सकते है। ऑनलाइन शॉपिंग टिकट बुकिंग रिचार्ज बिल पेमेंट ऑनलाइन ट्रांजैक्शन आदि जैसे कई काम हम इंटरनेट के ज़रिये कर सकते है । इंटरनेट के प्रति यूज़र के इस  रुझान की वजह से बिज़नेस डिजिटल मार्केटिंग को अपना रहे है ।

यदि हम मार्केट स्टेट की ओर नज़र डालें तो लगभग 80% शॉप किसी की प्रोडक्ट को खरीदने से पहले या सर्विस लेने से पहले ऑनलाइन रिशॅच करते है । ऐसे में किसी भी कंपनी या बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण हो जाती है।

यह एक आधुनिक तरीका है अपने बिजनेस को फैलाने और उसकी ब्रांड वैल्यू को बढ़ाने के लिए इसलिए आज हर कंपनी अपने बिजनेस के नाम से अपनी वेबसाइट बनाती है। और उस पर अपने प्रोडक्ट को सेल करती है वह अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचकर डिजिटल मार्केटिंग करती है

पहले हर बड़ी कंपनी अपने मार्केटिंग कैंपेन चलने के लिए टीवी न्यूज़ पेपर मैगजीन ऑडियो पंपलेट पोस्टर और बैनर जैसे संसाधनों का प्रयोग करती थी और बहुत सारी कंपनियां घर-घर जाकर अपने प्रोडक्ट के बारे में बताती थी लेकिन अब समय के साथ मार्केटिंग करने के तरीकों में परिवर्तन हो चुका है।

अब नेट दुनिया का सबसे बड़ा मार्केटप्लेस बन चुका है। चाहे बड़ी-बड़ी कंपनी हो या फिर छोटी कंपनी अब हर कोई मार्केटिंग करने के लिए नेट का इस्तेमाल करती है। जिसे डिजिटल मार्केटिंग कहते है।

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know