Domain meaning in hindi | डोमेन का अर्थ क्या है?

Domain meaning in Hindi | डोमेन का अर्थ क्या है?

आज के इस टॉपिक में हम जानेंगे कि डोमेन का अर्थ क्या है? उसका यूज़ क्या है, उसे कैसे बनाया जाता है, इन सारी बातों को हम इस टॉपिक पर जानेंगे।


Domain meaning in hindi | डोमेन का अर्थ क्या है?

तो क्या होता है डोमेन?

सबसे पहले आपको यह बात पता होनी चाहिए कि वेबसाइट बनाने के लिए पहले यह जानना जरूरी है कि डोमेन क्या है, इंटरनेट पर आपने यह जरूर देखा होगा कि हर व्यक्ति की वेबसाइट का नेम होता है जो इंटरनेट की दुनिया में उसकी एक अलग ही पहचान बनाता है लेकिन यह है क्या? उससे क्या होता है? यह जानना बहुत ही जरूरी हैं। 


डोमेन नेम को आप एक वेबसाइट का अलग नाम भी कह सकते हो। वेबसाइट के लिए उसका आईपी एड्रेस ही बहुत काम का होता है वह डोमेन पूरा करता है, कंप्यूटर हर वेबसाइट को कनेक्ट और खोलने के लिए आईपी ऐड्रेस का उपयोग करता है, यह संख्याओं की एक सीरीज होती है इसी का इस्तेमाल अलग-अलग डोमेन  एक्सटेंशन के लिए होता है, उदाहरण के लिए डॉट कॉम, डॉट नेट, डॉट इन, डॉट ओआरजी इत्यादि।हमें डोमेन के बारे में पढ़ाया जाता है कि डोमेन कैसे यूज़ होता है, डोमेन कैसे बनाया जाता है, डोमेन क्या है, इन सब की जानकारी हमें पढ़ाते वक्त दी जाती है।


सबको वैसे तो पता ही होता है कि सभी वेबसाइट के पीछे डॉट कॉम या डॉट नेट जैसे शब्द लगाया जाते है।  उसे डोमेन कहा जाता है, वह सबको मालूम नहीं होता है। तो सबको यह जानना जरूरी है कि उसे डोमेन कहते हैं।  उसी की मदद से आप इंटरनेट पर वेबसाइट को ढूंढ सकते हो। 


डीएनए डोमेन नेम या डोमेन नेम एक ऐसा सिस्टम है जो साइड का नामकरण करता है। वेबसाइट को लोग इससे ही पहचानते हैं। वेबसाइट एक आईपी एड्रेस इंटरनेट प्रोटोकोल एड्रेस से जुड़ी होती है। आईपी एड्रेस नंबर के रूप में होते हैं जैसे आप इस उदाहरण में देख सकते हैं 124. 115. 121 .112 ,देखने में आईपी एड्रेस इस तरह का होता है। 


ब्राउज़र में किसी वेबसाइट को खोलने पर एक आईपी नाम जुड़ा होता है, वह साइट का एड्रेस कहा जाता है।  मैं आपको एक डी एन एस का उदाहरण देकर समझाता हूं। 

दुनिया में जिस तरह इंसान अलग-अलग तरह के होते हैं और उनकी पहचान के लिए अलग-अलग नाम इस्तेमाल होते हैं।  जैसे कि अलग-अलग जाती की अलग-अलग सर नेम अलग-अलग होते हैं। उसी तरह से डोमेन के भी अलग-अलग नाम होते हैं। जिसकी मदद से उसे पहचाना जा सके उससे उसको ढूंढने में सरलता होती है। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know