फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? | Facebook Se Paise Kaise Kamaye.

 फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? | Facebook Se Paise Kaise Kamaye

 

digitechhindi

 

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? | Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Facebook Se Paise Kaise Kamaye: वैसे आप में से कई सारे लोग तो फेसबुक का इस्तेमाल करते ही होगे। ज्यादातर लोग अपने खाली समय में फेसबुक जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते ही हैं। पर आप क्या जानते हो कि आप फेसबुक का इस्तेमाल करने के साथ-साथ आप फेसबुक के जरिए पैसे भी कमा सकते हो।

वैसे आप में से बहुत सारे लोगों ने तो सुना ही होगा फेसबुक के जरिए पैसे कमा सकते हैं। परंतु उन तरीकों के बारे में आपको पता नहीं होगा, जिनके जरिए आप फेसबुक से पैसा कमाओगे।


आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से फेसबुक से पैसा कमाने के 10 टिप्स के बारे में जानकारी बताने वाले हैं, जो कि आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी होने वाला है। अगर आप फेसबुक से पैसा कैसे कमाए? (Facebook Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में जानना चाहते हो तब आपको ऐसे में हमारा आज का यह लेख शुरू से अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

फेसबुक क्या है?

फेसबुक एप सोशल मीडिया ऐप है या वेबसाइट है, जिस का अविष्कार मार्क जुकरबर्ग ने 2004 में किया था। आज विश्व स्तरीय रूप में फेसबुक के सबसे ज्यादा यूजर मौजूद है। आप फेसबुक का इस्तेमाल करके दुनिया में किसी के भी साथ दोस्ती कर सकते हो और इतना ही नहीं आप अपने विचारों और अपने नए-नए आइडियाज को फेसबुक पर लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हो।

फेसबुक पर आप अपनी दैनिक गतिविधि को पोस्ट करने एवं अपनी फोटो वगैरा को भी शेयर कर सकते हो। इसके अलावा आप अपने दोस्तों के साथ वीडियो कॉल एवं चैटिंग आदि का भी आनंद उठा सकते हो। पहले के मुकाबले अब फेसबुक काफी ज्यादा एडवांस हो चुका है।

आप फेसबुक का इस्तेमाल करने के साथ-साथ आप इसके यूज से घर बैठे पैसे भी कमा सकते हो, जिसके बारे में आगे आपको इस लेख में नीचे विस्तार से जानकारी पढ़ने को मिलेगी।

फेसबुक से पैसा कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आप फेसबुक का यूज करके पैसा कमाना चाहते हो तब आपको ऐसे में कुछ रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा। तभी आप आसानी से फेसबुक का यूज करके पैसा कमा पाओगे।

चलिए जानते हैं कि फेसबुक के माध्यम से पैसा कमाने के लिए आपको कौन-कौन सी चीजों की रिक्वायरमेंट होगी, जिसकी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है।

  • फेसबुक का यूज़ करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप आदि होना चाहिए।
  • फेसबुक के माध्यम से पैसा कमाने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्टिविटी भी होनी चाहिए।
  • आपके पास फेसबुक का अकाउंट होना चाहिए तभी आप इसके माध्यम से पैसा कमा पाओगे।
  • आपके पास फेसबुक पेज, फेसबुक ग्रुप या फिर ज्यादा से ज्यादा फेसबुक पर फ्रेंड होने चाहिए।
  • आपको फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके के बारे में पता होना चाहिए तभी आप फेसबुक का यूज करके पैसा कमा पाओगे।
  • इन सभी चीजों के अलावा आपके अंदर पेशेंस और कंसिस्टेंसी के साथ वर्क करने की क्षमता होनी चाहिए तभी आप फेसबुक के माध्यम से पैसा कमा पाओगे।

फेसबुक से पैसा कमाने के 10 टिप्स (Facebook Se Paise Kaise Kamaye)

पहले के समय में फेसबुक का यूज करके आप पैसे कमा नहीं सकते थे। परंतु अब इतने ज्यादा तरीके मौजूद है कि फेसबुक ही नहीं बल्कि आप कई सारी चीजों का यूज करके ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमा सकते हो।

फेसबुक में भी अपने फेसबुक वॉच जैसे कई सारे अन्य प्रोग्राम को लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से वे अपने यूजर को पैसे कमाने का भी मौका प्रदान करते हैं और इसके अलावा भी कई अन्य अतिरिक्त तरीके हैं, जिनका यूज करके आप पैसे कमा पाओगे।

चलिए अब हम आपको आगे अपने इस महत्वपूर्ण लेख में फेसबुक से पैसा कमाने के 10 बेहतरीन टिप्स के बारे में विस्तृत जानकारी देते हैं, जो कि नीचे विस्तार से बताई गई है।

फेसबुक वॉच प्रोग्राम से पैसा कमाओ

जिस प्रकार से आप अपने यूट्यूब या अन्य वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म पर वीडियो बनाकर पब्लिश करते हो, ठीक उसी प्रकार से आप फेसबुक ने भी फेसबुक वॉच का एक बेहतरीन प्रोग्राम पिछले 2 सालों के अंदर अंदर लांच किया हुआ है।

इस प्रोग्राम के अंतर्गत आप कोई भी विषय पर निरंतर रूप से फेसबुक वॉच में वीडियो पब्लिश करते रहिए और जब आपका वीडियो फेसबुक के क्राइटेरिया को पार कर लेगा तब अपने आप ही फेसबुक की तरफ से आपको अपने वीडियो पर ऐड लगाने का मौका मिलेगा और फिर आप इस प्रकार से फेसबुक वॉच प्रोग्राम के जरिए पैसा कमा पाओगे।

फेसबुक मार्केटप्लेस से पैसा कमाओ

अगर आप फेसबुक का यूज़ करते हो तो आपको फेसबुक मार्केटप्लेस के बारे में पता ही होगा और आप फेसबुक मार्केटप्लेस में एक बार जरूर विजिट किए होंगे। फेसबुक मार्केटप्लेस के अंदर आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को सेल करने के साथ-साथ रीसेलिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करके आप उनके प्रोडक्ट को भी फेसबुक मार्केटप्लेस में बेचकर पैसा कमा सकते हो।

मीशो और कुछ इसी प्रकार के अन्य रीसेलर आज आपको रीसेलिंग का प्रोग्राम चलाने वाले आसानी से ऑनलाइन मिल जाएंगे, बस आपको सही रीसेलिंग कंपनी का चुनाव करना है। अब आप को उनके प्रोडक्ट को अपने फेसबुक मार्केटप्लेस में निरंतर रूप से पोस्ट करते जाना है और सही मार्जिन रखकर आप पोस्ट करते जाइए।

ऐसा करके आप वहां से ज्यादा से ज्यादा अपने रीसेलिंग प्रोडक्ट या सर्विस के सेल में इंप्रूवमेंट ना पाओगे और इतना ही नहीं अच्छा मार्जिन रखकर अब हर महीने अच्छी इनकम कर सकते हो।

फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए

फेसबुक पेज के माध्यम से भी आप घर बैठे सिर्फ फेसबुक का यूज करके पैसा कमा सकते हो। आपको अपने फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल करते हुए किसी ऐसे विषय पर फेसबुक पेज बनाना है, जिस पर लोग आना पसंद करें और उन्हें उनके लायक कुछ उपयोगी जानकारी आप वहां पर प्रोवाइड कर सको ताकि आपके फेसबुक पेज पर ज्यादा से ज्यादा लाइक और फॉलोअर्स की संख्या बढ़ते रहें।

जब आपके फेसबुक पेज पर 10000 से भी ज्यादा लाइक्स हो जाएंगे तब आपको खुद कई सारी प्राइवेट और बिजनेस कंपनियां कांटेक्ट करेंगे और वे अपने प्रोडक्ट या सर्विस को आपके फेसबुक पेज पर प्रमोट करने के लिए आपसे कहेंगे। अब आप पर निर्भर करता है कि आप सामने वाले से कितना चार्ज करते हो और इस प्रकार से आप हर महीने फेसबुक के माध्यम से एक अच्छे इनकम कर सकते हो।

फेसबुक ग्रुप के जरिए पैसा कमाओ

जिस प्रकार से हम अपने व्हाट्सएप ग्रुप को बनाते हैं, ठीक उसी प्रकार से हम फेसबुक पर भी ग्रुप बना सकते हैं। पर व्हाट्सएप पर लगभग 256 ही सदस्य ग्रुप में हमें ऐड कर सकते हैं। परंतु फेसबुक में हम अनलिमिटेड सदस्यों को ज्वाइन करा सकते हैं और इसका फायदा उठा सकते हैं।

आप कोई ऐसा फेसबुक ग्रुप बनाइए, जिसमें आप लोगों को कुछ जानकारी या फिर उनके उपयोगी से संबंधित चीजों को प्रोवाइड कर सकूं और लोग आपके फेसबुक पेज में आना पसंद करें।

धीरे-धीरे जब आपका फेसबुक पेज के तरह ही फेसबुक ग्रुप भी एक अच्छे सदस्य वाले की सूची में आ जाएगा तब आपको कई सारे प्रोडक्ट को अपने फेसबुक ग्रुप में प्रमोट करने और उनका रिव्यू करने पर आपको अच्छा पैसा सामने वाली पार्टी देती है। इसके अलावा आप अपने भी कोई सर्विस या प्रोडक्ट को अपने फेसबुक ग्रुप में प्रमोट करके घर बैठे पैसा कमा सकते हो।

अपने फेसबुक पेज या ग्रुप को शेयर करके पैसा कमाओ

शायद आप में से बहुत ही कम लोगों को पता होगा जिन लोगों के फेसबुक पेज पर ज्यादा से ज्यादा लाइक होते हैं और उनके फेसबुक ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा सदस्य ज्वाइन होते हैं। अक्सर ऐसे फेसबुक अकाउंट का दाम बहुत ही ज्यादा हाई कॉस्टली वाला होता है। मैंने खुद 20000 सदस्य वाले फेसबुक ग्रुप को ₹50000 में सेल होते हुए डील को देखा और समझा है।

अब आप खुद सोचिए कि जब आपके फेसबुक पेज पर और आपके फेसबुक ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस मौजूद होगी तब आपका फेसबुक पेज एवं फेसबुक ग्रुप कितने रुपए में सेल होगा।

मैंने कई सारे लोगों को सिर्फ यही काम करते हुए देखा है, वह अपने फेसबुक पेज एवं फेसबुक ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा लोगों को ज्वाइन करवाते हैं और अपने फेसबुक पेज एवं फेसबुक ग्रुप को काफी हाई कॉस्ट में सेल करते हैं और इस प्रकार से भी आप फेसबुक के जरिए पैसा कमा सकते हो।

फेसबुक में एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाओ

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा प्रोग्राम है, जिसे आप फेसबुक हो या व्हाट्सएप हो या ट्विटर हो या फिर किसी अन्य अपने पर्सनल ऑडियंस बेस प्लेटफार्म पर करके पैसा कमा सकते हो। अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा और कुछ इसी प्रकार से कई सारे एफिलिएट प्रोग्राम को चलाने वाली कंपनियां आज हमारे देश में मौजूद है।

आपको सबसे पहले एक ऐसी एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोग्राम को चलाने वाली कंपनी का चुनाव करना है, जो अपने यूजर को पेमेंट करने के साथ-साथ अच्छा कमीशन भी प्रदान करती हो, जब आपको ऐसी कंपनी के बारे में पता चल जाए तब आपको उन के प्रोग्राम को ऑनलाइन ज्वाइन कर लेना है।

अब आप अपने फेसबुक पेज या फिर फेसबुक ग्रुप में एफिलिएट मार्केटिंग करके एक अच्छी इनकम कर सकते हो। कई सारे लोग तो फेसबुक पर ऐड चलवा कर भी इसके माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोग्राम से इनकम करते हैं और आप भी एक अच्छी इनकम इसी प्रकार से कर सकते हो।

फेसबुक पेज या ग्रुप से वेबसाइट एवं यूट्यूब पर ट्रैफिक डाइवर्ट करके पैसा कमाओ

अगर आपके पास यूट्यूब चैनल है या फिर आपने वेबसाइट बनाई है तब आपको अपने वेबसाइट पर और अपने यूट्यूब चैनल पर पैसे कमाने के लिए तो ट्रैफिक चाहिए ही होगा और शुरुआती समय में जब हमारी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल नया-नया होता है तब हमें गूगल से सीधे ट्रैफिक नहीं मिल पाता है। इसके लिए आपको अपने फेसबुक का इस्तेमाल करना चाहिए।

आपने जिस विषय पर यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बनाई है, आपको उसी विषय पर फेसबुक में अपना पेज या ग्रुप बनाना है और फिर लोगों को सेम कंटेंट क्वालिटी के साथ यहां पर भी डिलीवर करना है और जब आप ऐसा करते जाओगे तब आपके फेसबुक पेज या ग्रुप में धीरे-धीरे ऑडियंस बढ़ती जाएगी और फिर जब आपके पास एक अच्छी ऑडियंस हो जाए।

तब आप अपने यूट्यूब चैनल या फिर अपने वेबसाइट को अपने फेसबुक ग्रुप या फेसबुक पेज में प्रमोट कर सकते हो और वहां से पूरा ट्रैफिक अपने वेबसाइट या यूट्यूब पर डाउनलोड करके इन्हें मोनीटाइज करके पैसा कमा सकते हो। इस प्रकार का काम आज भी कई सारे ब्लॉगर और और यूट्यूब क्रिएटर करते हैं और आप भी कर सकते हो पैसा कमा सकते हो।

फेसबुक पर फ्रीलांसर का काम ढूंढ करके पैसा कमाओ

फेसबुक पर बहुत सारे ऐसे पेज और ग्रुप मिल जाएंगे, जहां पर फ्रीलांसर लोगों को हायर करने का ही काम किया जाता है। अगर आपको वेब डिजाइनिंग, सोशल मीडिया मैनेजमेंट, कंटेंट राइटिंग, लोगो मेकिंग, एसीईओ ऑप्टिमाइजेशन, डाटा मैनेजमेंट और कुछ इसी प्रकार के काम आते हैं तब आप घर बैठे ही इन सभी चीजों के माध्यम से पैसा कमा सकते हो।

बस आपको फेसबुक ग्रुप और फेसबुक के पेज के बारे में पता करना है, जहां पर ऐसे लोगों की रिक्वायरमेंट के लिए पोस्ट किया जाता है। आप ऐसे पेज या ग्रुप में जाइए और वहां पर आपको जो भी करना आता है, उसके बारे में डिटेल पोस्ट लिखकर पब्लिश करिए और साथ ही में अपना चार्ज भी वहां पर बताएं।

फिर वहां से अगर किसी को किसी भी काम के लिए रिक्वायरमेंट होगी तो वह आपको कांटेक्ट करेंगे और आपको काम देंगे। फ्रीलांसर का काम आप फेसबुक के माध्यम से ढूंढ कर हर महीने आराम से ₹15000 से लेकर ₹20000 प्रति महीने के ऊपर की भी इनकम तो कर सकते हो।

अपने सर्विस या फिर प्रोडक्ट को फेसबुक पर सेल करके पैसा कमाओ

अगर आप कोई भी सर्विस या प्रोडक्ट सेल करते हो तब ऐसे में आप अपने फेसबुक का यूज करके अपने प्रोडक्ट या सर्विस को वहां पर सेल करके पैसा कमा सकते हो। कई सारे लोग अपने सर्विस या प्रोडक्ट को सिर्फ फेसबुक पर प्रमोद करके ही अच्छा इनकम कर सकते हैं और आप भी कर सकते हो बस आपको यह काम के लिए क्रिएटिव आइडिया के बारे में पता होना चाहिए और साथ ही में आप अपने फेसबुक ऑडियंस के बीच में अपना विश्वास भी बना सको।

जब आप यह सब कुछ करने में सक्षम रहोगे तब आप बड़ी ही आसानी से अपने किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट या सर्विस को फेसबुक पर सेल करके पैसा कमा सकते हो और अगर आपके प्रोडक्ट एवं सर्विस में क्वालिटी होगी तो आप की ऑडियंस कई अन्य लोगों को भी आपके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में अच्छा फिर बनेगी और एक बार आपकी सर्विस को यूज करने के लिए भी कहेगी। इस प्रकार से आप ऑनलाइन ऑडियंस को बनाकर अच्छा इनकम हर महीने कर सकते हो।

यूआरएल शार्टनर के जरिए फेसबुक पर पैसा कमाओ 

अगर आप अपने फेसबुक ग्रुप या फेसबुक पेज पर अपने यूट्यूब वीडियोस या वेबसाइट के कंटेंट को शेयर करते रहते हो तब ऐसे में आपको यूआरएल शार्टनर का उपयोग करके यह काम करना चाहिए।

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आप केवल अपने यूट्यूब वीडियो और वेबसाइट कंटेंट को भी यूआरएल शार्टनर के माध्यम से शेयर करो। आप कोई भी चीज जिसमें यूआरएल का उपयोग किया जाता है, उन्हें यूआरएल शार्टनर के माध्यम से शेयर करके पैसा कमा सकते हो।

आज हमारे देश में कई सारी ऐसी वेबसाइट और कंपनियां मौजूद है, जो सिर्फ यूआरएल शार्टनर का उपयोग करने वाले यूजर को इसके बदले में अच्छी इनकम प्रदान करते हैं और आप भी ऐसा कर सकते हो।

हमने खुद कई लोगों को देखा है कि वह केवल यूआरएल शार्टनर में प्रोग्राम को ज्वाइन करके महीने का $500 से लेकर करीब $800 के बीच में इनकम करते हैं और आप भी कर सकते हो।

FAQ

क्या फेसबुक पैसे कमाने का मौका खुद देता है?

फेसबुक वॉच और फेसबुक मार्केटप्लेस के माध्यम से ज्यादातर लोग पैसा कमाते हैं।

फेसबुक से पैसा कमाने के लिए क्या चाहिए होगा?

फेसबुक से पैसा कमाने के लिए आपके पास सबसे पहले फेसबुक का अकाउंट होना चाहिए और आपके पास एक इंटरनेट कैपेबल डिवाइस होना चाहिए, जिसका उपयोग करके आप फेसबुक से पैसा कमाओगे।

क्या फेसबुक से कोई भी पैसा कमा सकता है?

जी हां बिल्कुल फेसबुक से कोई भी पैसा आसानी से कमा सकता है बस उसे पैसे कमाने के तरीके के बारे में पता होना चाहिए।

क्या हम फेसबुक वॉच प्रोग्राम का यूज करके पैसा कमा सकते हैं?

जी हां! बिल्कुल फेसबुक वॉच के माध्यम से कोई भी आसानी से क्वालिटी वाले वीडियो को पब्लिश करके कंसिस्टेंसी के साथ काम करते हुए पैसे कमा सकता है।

फेसबुक से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

फेसबुक से पैसा कमाने के लिए कोई भी लिमिट निर्धारित नहीं की गई है। फेसबुक से पैसा कैसे और कितना कमाना है, यह चीज आपके ऊपर निर्भर करेगी। कई सारे लोग आज के समय में मौजूद है, जो फेसबुक से लाखों रुपया महीना कमा रहे हैं और अगर आप अच्छे से काम करते हो तो आप भी कमा सकते हो।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को फेसबुक से पैसा कमाने के 10 टिप्स (Facebook Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में बेहतरीन जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज किया जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल और हेल्पफुल रही होगी।

अगर आपको आज का हमारा यह लेख पसंद आया हो और आपके लिए हमारा यह लेख जरा सा भी हेल्पफुल रहा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया चैनल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी आप के माध्यम से इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें कहीं और इस विषय पर जानकारी के बारे में जानने के लिए भटकने की आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इसलिए को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो।


0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know