Google classroom in hindi | गूगल क्लासरूम क्या है ?

Google classroom in hindi | गूगल क्लासरूम क्या है ?


आज
के इस टॉपिक में बात करेंगे गूगल क्लास रूम को कैसे यूज करते हैं इसका इस्तेमाल किया है वह कैसे काम करता है गूगल क्लासरूम किया है। 


Google classroom in hindi | गूगल क्लासरूम क्या है ?



उसकी मदद से आप क्या कर सकते हैं इस सारी बात की जानकारी आज के इस आर्टिकल में हम आपके पास से लेकर आया। 

गूगल क्लासरूम एक एजुकेशन प्लेटफार्म है जिसके द्वारा टीचर अपने स्टूडेंट से कनेक्ट हो सकते हैं और अपने स्टूडेंट्स को स्टडी से रिलेटेड मैटेरियल अवेलेबल करवा सकते हैं। 

गूगल क्लासरूम आज के समय के लिए एक परफेक्ट है या कंप्यूटर और मोबाइल दोनों पर ही उपलब्ध है अगर कोई भी टीचर अपने स्टूडेंट की ऑनलाइन क्लासेस लेता है। 
 
तो उनको स्टडी फाइल शेयर करने के लिए काफी प्रॉब्लम होती है तो यदि आप एक टीचर है। 

और चाहते हैं कि आपके स्टूडेंट को ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से पड़ा है तो आप इस प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं तो चलिए अविस्ता से जानते हैं गूगल क्लासरूम किया है। 

वह कैसे कार्य करता है इसके हिस्ट्री क्या है तथा इसमें कौन-कौन सी क्लासेस बना सकते हैं और किसको क्लास में ज्वाइन कर सकते हैं। 

गूगल क्लासरूम जैसा कि अब तक आपको इनके नेम से ही पता चल गया है कि किसी प्रकार की ऑनलाइन क्लासेज से रिलेटेड प्लेटफार्म में गूगल क्लासरूम की मदद से टीचर अपने स्टूडेंट को ऑनलाइन मीडियम से इंटरेक्ट हो सकते हैं। 

और उनको अपने सब्जेक्ट रिलेटेड होमवर्क दे सकते हैं और असाइनमेंट दे सकते हैं। 

क्योंकि यदि आप लोग डाउन के समय वीडियो कॉन्फ्रेसिंग एप्स के जरिए ऑनलाइन क्लासिक्स करवाते हैं तो वहां पर केवल टीच कर सकते हैं मगर असाइनमेंट और क्वेश्चन आंसर जैसे टेस्ट नहीं दे सकते लेकिन। 

अगर गूगल क्लासरूम का उपयोग करके आप अपने स्टूडेंट्स की क्लास लेते हैं तो यहां आप उनसे किसी प्रकार का क्वेश्चन पूछ सकते हैं और असाइनमेंट भी बनाने के लिए दे सकते हैं। 

गूगल क्लासरूम को सबसे पहले 12 अगस्त 2014 में लॉन्च किया गया था यहां डेमो के रूप में लांच किया गया था जो कि  सूट एजुकेशन प्रोग्राम का हिस्सा था इसके बाद गूगल ने इसमें बहुत तरह के सुधार किए और। 

नए फीचर्स भी ऐड किए जैसे कि 2015 में गूगल ने इसमें एपीआई और शेयर बटन के फीचर्स को ऐड किया इसके बाद कैलेंडर डेट और टाइम से सो फीचर्स को ऐड किया फिर इसको और भी बेहतर बनाने के लिए। 

और क्वेश्चन टेस्ट जैसे फीचर्स को ऐड किया गया ताकि टीचर अपने स्टूडेंट को बेहतर ढंग से पढ़ा सके अभी इस प्लेटफार्म में आगे चलकर और भी फीचर्स ऐड किए जाएंगे ताकि यह प्लेटफार्म एक बार और सभी के लिए यूज और इसी बन सके। 


आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 

हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know