Hide Last Seen On Whatsapp | व्हाट्सप्प पर लास्ट सीन कैसे बंद करे

Hide Last Seen On Whatsapp | व्हाट्सप्प पर लास्ट सीन कैसे बंद करे 

Hide Last Seen On Whatsapp | व्हाट्सप्प पर लास्ट सीन कैसे बंद करे
 

हेल्लो दोस्तों आज बात करेंगे की हम अपने व्हाट्सप्प का last seen कैसे बंद करे | हम आपको इस आर्टिकल में 3 तरीके बतायंगे की आप अपना व्हाट्सप्प का last seen कैसे बंद करे| 

व्हाट्सएप हमारी गो-टू मैसेजिंग सेवा है और इतनी गोपनीयता चिंताओं के साथ यह अभी भी हमारे स्मार्टफोन पर सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप है।. हालांकि, कई लोगों का सवाल है - व्हाट्सएप पर ऑनलाइन स्थिति कैसे छिपाएं।?व्हाट्सएप में एक सुविधा शामिल है जो उन सभी उपयोगकर्ताओं के समय को ट्रैक करती है जिन्होंने ऐप का उपयोग किया था और सार्वजनिक रूप से अपनी अंतिम ऑनलाइन स्थिति प्रदर्शित करते हैं।. प्लेटफ़ॉर्म अन्य उपयोगकर्ता क्रियाओं को भी सार्वजनिक रूप से दिखाता है जैसे कि आप अपने संपर्कों को एक संदेश लिखते हैं, यह स्थिति को "टाइपिंग ..." के रूप में दिखाता है जब ऑफ़लाइन यह "अंतिम बार देखा गया समय" दिखाता है जैसे कि आपने पिछली बार ऐप का उपयोग किया था।. और यह कुछ जानकारी है जो सभी उपयोगकर्ता सभी के साथ साझा करने में सहज नहीं हैं।.

यदि आपने इस सेटिंग को अक्षम नहीं किया है, तो आपको "आप कल ऑनलाइन थे, लेकिन मेरे संदेशों का जवाब नहीं दिया" या "आप कल देर से क्यों सोए थे" जैसे सवालों को सुनने के लिए मिला होगा।?"ठीक है, यदि हाँ, तो आप पहले से ही जानते हैं कि व्हाट्सएप मैसेंजर की ऑनलाइन स्थिति हमारे दैनिक जीवन में इस तरह के प्रश्न लाती है।.
 
लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी गोपनीयता को ढालने के लिए तकनीक के साथ ट्वीक नहीं कर सकते।. बेशक, आप कर सकते हैं और यही कारण है कि व्हाट्सएप आपको कुछ सेटिंग्स प्रदान करता है ताकि आपको अनुकूलित मोड में सब कुछ मिल सके, जिसमें व्हाट्सएप पर ऑनलाइन स्थिति को कैसे छिपाना है।. आश्चर्यजनक।? व्हाट्सएप पर ऑनलाइन स्थिति को छिपाने के लिए कैसे चिपके रहें।.
 

विधि 1: सेटिंग्स में परिवर्तन और आपको पता चल जाएगा कि व्हाट्सएप (एंड्रॉइड और आईओएस के लिए) पर ऑनलाइन स्थिति कैसे छिपाई जाए।

Hide Last Seen On Whatsapp | व्हाट्सप्प पर लास्ट सीन कैसे बंद करे

 

चरण 1: अपना व्हाट्सएप खोलें और मेनू (तीन डॉट्स) टैप करें।
चरण 2: अगला, "सेटिंग" चुनें।
 चरण 3: सेटिंग्स पृष्ठ पर, "खाता" पर जाएं।
नोट: यह आपको गोपनीयता, सुरक्षा, दो-चरणीय सत्यापन, परिवर्तन संख्या, खाता जानकारी का अनुरोध करने और मेरे खाते को हटाने जैसे विकल्प दिखाएगा।.
 चरण 4: सूची से गोपनीयता विकल्प चुनें।
 चरण 5: अब गोपनीयता पृष्ठ से 'अंतिम दृश्य' पर टैप करें।
 चरण 6: उसके बाद, एक पॉप अप दिखाई देगा, जिसमें "हर कोई", "मेरे संपर्क" और "कोई नहीं" जैसे विकल्प होंगे।
चरण 7: व्हाट्सएप पर ऑनलाइन स्थिति को छिपाने के लिए अपनी पसंद के विकल्प के बगल में स्थित बॉक्स को देखें।.


बस।! अपने मित्र के फोन से व्हाट्सएप में अपनी अंतिम देखी गई स्थिति की पुष्टि करें कि यह दिखाई दे रहा है या नहीं।. जब आप फिर से अपने संपर्कों को अंतिम देखी गई स्थिति दिखाना चाहते हैं, तो सेटिंग्स को "मेरे संपर्क" में बदलें।. यह विधि आपके व्हाट्सएप संदेशों को पढ़ने और प्रतिक्रिया देने का सबसे आसान तरीका है, बिना आपके संपर्कों को यह बताए कि आप ऑनलाइन हैं।.
 

विधि 2: व्हाट्सएप पर ऑनलाइन स्थिति छिपाने के लिए हवाई जहाज मोड का उपयोग करें।

Hide Last Seen On Whatsapp | व्हाट्सप्प पर लास्ट सीन कैसे बंद करे
 
नोट: इसे शुरू करने से पहले व्हाट्सएप विधि पर ऑनलाइन स्थिति को छिपाने के लिए, कृपया क्रॉस-चेक करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे व्हाट्सएप संस्करण को नवीनतम संस्करण तक अद्यतित होना चाहिए या नहीं।.


चरण 1: डेटा कनेक्शन बंद करने के लिए फोन सेटिंग्स पर जाएं।. फिर व्हाट्सएप खोलने से पहले फ्लाइट मोड चालू करें।


 चरण 2: अब व्हाट्सएप खोलें और किसी भी संदेश को पढ़ें या किसी भी संदेश का जवाब दें जिसे आप चाहते हैं या अपने किसी भी संपर्क में एक नया पाठ भेजें।.


चरण 3: एक बार सब कुछ हो जाने के बाद, एप्लिकेशन को छोड़ दें और इसे हाल के ऐप मेनू से भी बंद कर दें और उसके बाद फ्लाइट मोड को बंद कर दें।
अब आपके द्वारा अपने संपर्कों को भेजा गया संदेश दिया जाएगा।. उसी समय, वे आपकी ऑनलाइन या टाइपिंग स्थिति नहीं देख सकते हैं।. यहां तक कि आपकी अंतिम देखी गई स्थिति में आपका अंतिम परिवर्तन भी नहीं होगा, जो कि आपकी अंतिम देखी गई स्थिति है।.

फ्लाइट मोड पर टैप करने और बंद करने से आपकी ऑनलाइन स्थिति आपके संपर्कों से छिपी हुई है।. अब तक, आपको पता होगा कि व्हाट्सएप पर ऑनलाइन स्थिति कैसे छिपाई जाती है।. इस तरह से, आप अपने संपर्कों के सभी संदेशों को यह जाने बिना कि आप ऑनलाइन हैं, फिर से दोहरा सकते हैं।.
 

विधि 3: व्हाट्सएप जीबी पर अंतिम सीन स्थिति छिपाएं।

 

Hide Last Seen On Whatsapp | व्हाट्सप्प पर लास्ट सीन कैसे बंद करे


यहाँ विपरीत पार्टी है।! व्हाट्सएप जीबी का उपयोग करने के लिए, आपको मूल व्हाट्सएप एप्लिकेशन का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।. इसलिए, यदि आप इस संस्करण का उपयोग करते हैं, तो व्हाट्सएप पर ऑनलाइन स्थिति को छिपाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।.
 
नोट: GB WhatsApp स्थापित करने से पहले अपने स्मार्टफोन से आधिकारिक व्हाट्सएप एप्लिकेशन को निकालना याद रखें।.

एक बार ऐप सेट हो जाने के बाद और आप सभी संपर्कों के लिए लास्ट सीन को अक्षम करने के लिए निम्न गाइड का उपयोग कर सकते हैं।.

चरण 1: पहले जीबी व्हाट्सएप लॉन्च करें और शीर्ष दाईं ओर मौजूद तीन-डॉट्स पर टैप करें।
 चरण 2: मेनू में "ऑनलाइन स्थिति छिपाएं" देखें।


एक बार सक्षम होने पर यह सेटिंग आपके ऑनलाइन होने पर भी आपके संपर्कों को आपकी ऑनलाइन स्थिति नहीं दिखाएगी।. और यह आपके सभी संपर्कों के लिए लास्ट सीन समय को भी अक्षम कर देगा।.

जब यह अंतिम बार देखा और ऑनलाइन करने की बात आती है।
यह सुविधा आपको बताती है कि व्हाट्सएप पर संपर्क अंतिम बार देखा गया था या ऑनलाइन था।.

जिस किसी के पास व्हाट्सएप अपने फोन पर अग्रभूमि के भीतर खुला है और वेब से जुड़ा हुआ है उसे "ऑनलाइन" माना जाता है।."।. लेकिन यह जरूरी नहीं है कि प्राप्तकर्ता ने इसे पढ़ा हो।.

तो आपको अपना जवाब मिल गया है कि व्हाट्सएप पर ऑनलाइन स्थिति कैसे छिपाई जाए।?व्हाट्सएप की अंतिम देखी गई सुविधा आपको बताती है कि ऐप पर अंतिम बार संपर्क कब देखा गया था।. हमारे गोपनीयता विकल्प आपको यह चुनने की अनुमति देते हैं कि आपकी सबसे हाल की गतिविधि कौन देख सकता है।. कृपया ध्यान रखें कि आपकी ऑनलाइन पहचान छिपाई नहीं जा सकती।.

आप निम्नलिखित सहित कई कारणों से हाल ही में देखे गए संपर्क तक पहुंचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं:।

गोपनीयता सेटिंग्स के कारण, यह जानकारी दृश्य से छिपाई जा सकती है।.
आपकी अंतिम देखी गई गोपनीयता आपकी गोपनीयता वरीयताओं के आधार पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं हो सकती है।. हालांकि, आपके अंतिम देखे गए साझा किए बिना, अन्य संपर्क इसे नहीं देखेंगे।.
आपको इस पृष्ठ तक पहुँचने से प्रतिबंधित किया गया होगा।.

हमने आपको व्हाट्सप्प पर लास्ट सीन बंद करने के 3 तरीके बताये है ,अगर आपको किसी भी तरह की प्रॉब्लम आती है तो  आप निचे कमेंट box में कमेंट करे हम आपको जल्द से जल्द reply करेंगे | 

धन्यवाद !

ये भी पड़े ;

1. Whatsapp Message Without Saving Number | बिना नंबर सेव किए व्हाट्सएप मैसेज

2. Paid Media and Andh Bhakt | मीडिया और अंधभक्त।

3. After Web Development Next Step || वेब डवलपमेंट सीखने के बाद क्या करें।

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know