History Of Internet In Hindi | भारत में इंटरनेट का इतिहास ?

History Of Internet In Hindi | भारत में इंटरनेट का इतिहास ?


आज किस टॉपिक में हम जानेंगे इंटरनेट क्या है इंटरनेट का इस्तेमाल किया है इंटरनेट की मदद से आप क्या कर सकते हैं इंटरनेट आज इस दुनिया में क्या मायने रखता है इंटरनेट के बिना यह दुनिया क्या है। 


History Of Internet In Hindi | भारत में इंटरनेट का इतिहास ?



इंटरनेट के फायदे क्या है इंटरनेट के गैर फायदे क्या है जिस को पता है कि आज किस किस प्रकार के इंटरनेट आते हैं किस किस प्रकार जिस को नहीं पता इसके लिए आज इस टॉपिक में विस्तार पूर्वक इंटरनेट के बारे में माहिती गई है। 

इंटरनेट
क्या है इंटरनेट का इस्तेमाल किया है इंटरनेट होता है क्या इंटरनेट को हम कहां पर यूज करते हैं इंटरनेट आज इस दुनिया में कितना मायने रखता है इसके बारे में इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी गई है.

इंटरनेट एक नेटवर्क प्रोवाइडर सर्विस है जिसकी मदद से आप घर बैठे कहीं पर भी देख सकते हैं और कहीं की भी सारी जानकारी अब घर बैठे ही ले सकते हैं इंटरनेट एक ऐसा माध्यम है। 


Paytm me paise kaise dale | पेटीएम से बैंक अकाउंट कैसे जोड़े ?


जिसकी मदद से आज यह सारा संसार चल रहा है आज इस दुनिया में इंटरनेट ना हो तो यह दुनिया कुछ भी नहीं है ऐसे ही मान सकते हैं आप सब लोग। 

इंटरनेट ने जब पहली बार नॉर्मल इंटरनेट आया था तब से अब तक मैं बहुत विकसित हो गया है पहले नॉर्मल इंटरनेट आया था 2G इंटरनेट आया फिर 3G फिर 4G अब 5G आने की तैयारी है पहले इंटरनेट बहुत ही मांग रहा था वहां पर एक जीबी इंटरनेट ₹200 में दे रहे थे आज पूरे महीने का इंटरनेट ₹200 में दे रहे हैं। 

क्योंकि पहले इंटरनेट इतना फेमस नहीं हुआ था आज इंटरनेट के बिना कुछ काम ही नहीं हो पा रहा है पहले 2जी इंटरनेट की स्पीड के बीबीएस में आती थी फिर 3G की स्पीड और आज 4G की स्पीड 1gbps तक आती है। 

इंटरनेट की मदद से आप कितने ही काम बहुत ही आसानी से घर बैठे कर सकते किसी भी चीज को खरीदना हो किसी भी चीज को बेचना किसी भी चीज को देखना वह सारा काम आप इंटरनेट की मदद से कर सकते हैं। 

नेटवर्क प्रोवाइडर करने वाली बहुत सारी कंपनी है जैसे कि जिओ एयरटेल वोडाफोन आइडिया बीएसएनल और यूनिनॉर जैसी बहुत सारी कंपनियां है जो नेटवर्क को प्रोवाइड करती है सारी कंपनियों का नाम अलग अलग होता है। 

नेटवर्क की मदद से आप चैटिंग कर सकते हो किसी को भी फ्री में कॉल कर सकते हो अब घर बैठे ही दुबई का नजारा ले सकते हो आप घर बैठे ही किसी को वीडियो कॉल की मदद से देख सकते हो ऐसी बहुत सारी चीजों को करने के लिए आज नेटवर्क एक लाभदाई साबित हुआ है। 

परंतु नेटवर्क के बहुत सारे गैर फायदे भी इसकी मदद से एक कई लोग चेकिंग करते हैं किसी की जिंदगी बर्बाद कर देते हैं किसी को ब्लैकमेल करते हैं इसी बहुत सारे फायदे नेटवर्क से होते हैं। 



आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know