How To Send Location On Whatsapp | व्हाट्सएप पर Location कैसे भेजें ?

How To Send Location On Whatsapp | व्हाट्सएप पर Location कैसे भेजें ?

How To Send Location On Whatsapp | व्हाट्सएप पर Location कैसे भेजें ?

 

 यदि आप एक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं, तो आप सबसे अधिक संभावना है कि पहले से ही अपने गोटो इंस्टेंट मैसेजिंग जरूरतों के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करें।. यह बहुत संभावना है कि हम में से अधिकांश एक ऐसी जगह पर रहे हैं जहां फोन पर अपने दोस्तों को स्थान विवरण देना मुश्किल है, ऐसी स्थिति में स्थान साझा करने में सक्षम होना बहुत उपयोगी होगा।. हालांकि Google मैप्स पर जाना और किसी भी त्वरित संदेश प्लेटफ़ॉर्म पर अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ अपना स्थान साझा करना हमेशा संभव होता है।. सौभाग्य से, व्हाट्सएप Google मैप्स के मूल एकीकरण के साथ आता है जो आपको अपने वर्तमान स्थान को दोस्तों और परिवार के साथ आसानी से साझा करने की अनुमति देता है।.

व्हाट्सएप में एक विकल्प भी है जो आपको दिए गए अवधि के लिए व्हाट्सएप में अपने दोस्तों और परिवार के लिए अपना लाइव स्थान साझा करने की अनुमति देता है, यह आपको वास्तविक समय में अपने त्वरित स्थान के बारे में अपने संपर्कों को अपडेट करने की अनुमति देता है।. व्हाट्सएप लाइव लोकेशन फीचर बेहद काम आता है जब आप अपनी यात्रा के दोस्तों को अपडेट करना चाहते हैं और रात में या दूरदराज के इलाकों में अकेले यात्रा करते समय अपनी सुरक्षा भी बढ़ाते हैं।.

व्हाट्सएप लोकेशन शेयरिंग और लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर्स दोनों के लिए आपको अपने फोन में अपनी लोकेशन सर्विसेज चालू करनी होगी और इसे चालू करने के लिए आप आसानी से सेटिंग्स ऐप पर जा सकते हैं।. लाइव स्थान सुविधा आपको उन उपयोगकर्ताओं को प्रतिबंधित करने की अनुमति देती है जो आपके त्वरित स्थान को देख सकते हैं और कितने समय तक लाइव स्थान अपडेट किया जाता है।. जब रिसीवर किसी अन्य उपयोगकर्ता द्वारा भेजे गए लाइव स्थान को खोलता है, तो वे मानचित्र पर अपना स्थान भी देख सकते हैं, इससे उन्हें यह समझ में आ सकता है कि दोनों उपयोगकर्ता कितने दूर या बंद हैं।.

IPhone या Android का उपयोग करके व्हाट्सएप पर अपना स्थान कैसे साझा करें।
एंड्रॉइड या आईओएस में व्हाट्सएप पर लोकेशन शेयरिंग के साथ शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास अपनी लोकेशन सेवाएं चालू हैं, इस सुविधा को सक्षम करने के लिए अपने स्मार्टफोन पर सेटिंग्स ऐप पर नेविगेट करें।. फिर अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप पर नेविगेट करें और उपयोगकर्ता वार्तालाप या समूह चैट खोलें जहां आप अपना स्थान साझा करना चाहते हैं।.

संदेश अनुभाग में कैमरा आइकन के बगल में अनुलग्नक के आइकन के लिए नीचे देखें।. अटैचमेंट आइकन पर टैप करें और फिर स्थान विकल्प पर टैप करें।. अब व्हाट्सएप एप्लिकेशन आपको खोजने और वर्तमान स्थान दिखाने के लिए आपके स्मार्टफोन पर स्थान सेवाओं का उपयोग करेगा।.

अब आपको "अपना वर्तमान स्थान भेजें" या "लाइव स्थान साझा करें" के लिए अलग-अलग विकल्पों के साथ प्रस्तुत किया जाता है, अपनी पसंद के विकल्प का चयन करें और व्हाट्सएप मैसेंजर आपके द्वारा चुने गए उपयोगकर्ता को आपका स्थान भेजेगा।. यदि आप शेयर लाइव स्थान विकल्प का चयन करते हैं तो आपको 15 मिनट के बीच चयन करने की अनुमति होगी।, 1 घंटा।, और उस अवधि के लिए 8 घंटे के विकल्प, जिसमें लाइव स्थान साझाकरण सक्षम होगा और ऐप आपके द्वारा चुने गए उपयोगकर्ता को लाइव स्थान प्रसारित करना जारी रखेगा।.

एक बार जब आप उपयोगकर्ता को लाइव स्थान साझा कर लेते हैं, तो वे वास्तविक समय में आपके स्थान तक पहुंचने में सक्षम होंगे, यदि आप किसी भी बिंदु पर अपने लाइव स्थान पर प्राप्तकर्ता की पहुंच को रद्द करना चाहते हैं, तो साझाकरण को बंद करने के लिए एक बटन भी होगा।.

चरण-दर-चरण प्रक्रिया।
सेटिंग्स ऐप खोलें और सुनिश्चित करें कि आपकी स्थान सेवाएँ चालू और सक्षम हैं।


व्हाट्सएप मैसेंजर पर नेविगेट करें और उस वार्तालाप को खोलें जहां आप अपना स्थान या लाइव स्थान साझा करना चाहते हैं।


स्क्रीन के नीचे कैमरा आइकन के बगल में अटैचमेंट आइकन पर टैप करें।
स्थान विकल्प चुनें।


अब आप अपना वर्तमान स्थान देखेंगे, या तो अपनी आवश्यकता के आधार पर "अपना वर्तमान स्थान भेजें" या "लाइव स्थान साझा करें" चुनें।


यदि आप अपने लाइव स्थान को साझा करते हैं, तो आप यह चुन पाएंगे कि उपयोगकर्ता आपके लाइव स्थान को कितने समय तक देख सकता है।


एक बार जब आप काम पूरा कर लेते हैं और आप अपना लाइव स्थान साझा करना बंद कर देना चाहते हैं, तो साझाकरण पर वापस जाएं और दूसरों को अपना लाइव स्थान देखने से रोकने के लिए "स्टॉप शेयरिंग" विकल्प पर क्लिक करें।


उपरोक्त विधि उन चरणों की व्याख्या करती है जिनका पालन करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका लाइव स्थान या आपका वर्तमान स्थान उपयोगकर्ता के साथ सुरक्षित रूप से साझा किया गया है।

 

हमने आपको व्हाट्सएप पर Location कैसे भेजें बताया  है ,अगर आपको किसी भी तरह की प्रॉब्लम आती है तो  आप निचे कमेंट box में कमेंट करे हम आपको जल्द से जल्द reply करेंगे | 

धन्यवाद !

ये भी पड़े 

1. Whatsapp Message Without Saving Number | बिना नंबर सेव किए व्हाट्सएप मैसेज

2. Paid Media and Andh Bhakt | मीडिया और अंधभक्त।

3. After Web Development Next Step || वेब डवलपमेंट सीखने के बाद क्या करें।

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know