HTML kya hai | HTML क्या है ?

HTML kya hai | HTML क्या है ?

आज के इस टॉपिक में हम जानेंगे एचटीएमएल क्या है एचटीएमएल का यूज़ क्या है इसकी मां की मदद से आप क्या कर सकते हैं एचटीएमएल आखिर में होता है क्या उसे इस्तेमाल कैसे करते हैं। 


HTML kya hai | HTML क्या है ?



एचटीएमएल  के प्रकार क्या होते हैं ईमेल का फुल फॉर्म क्या होता है इन सारी बातों का आज हम विस्तृत से इस आर्टिकल में माहिती लेंगे। 
 

एचटीएमएल होता है क्या उसके कितने वर्जन है एचटीएमएल को बनाया किसने, एचटीएमएल के प्रकार कितने होते हैं, एचटीएमएल का फुल फॉर्म होता है क्या, आज के इस आर्टिकल में इन लोगों को नहीं पता के एचटीएमएल में होता है। 

क्या एचटीएमएल के मदद से आप मना किया सकते हैं उसके लिए एचटीएमएल की सारी जानकारी इस आर्टिकल में है। 

एचटीएमएल का फुल फॉर्म हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज होता है एचटीएमएल मार्कअप लैंग्वेज है जिसकी मदद से आप कोडिंग करके वेबसाइट बना सकते हो इसमें अलग-अलग प्रकार के टैक्स आते हैं। 

एचटीएमएल पहले 1.0 था फिर 2.0 आया फिर 3.0 फिर 4.0 आज html5 चल रहा है। 

एचटीएमएल में कई सारे टैक्स आते हैं जिसकी मदद से आप वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हो उसमें कितनी साइज होनी चाहिए उसमें कैसा बैकग्राउंड होना चाहिए उसमें वीडियो ऐड कर सकते हैं फोटो ऐड कर सकते हैं। 

किसी भी पेज की लिंक ऐड कर सकते हैं म्यूजिक ऐड कर सकते हैं उसमें कैनवास तक भी क्रिएट कर सकते हैं उसमें किसी मार्क्स क्रिएट कर सकते हैं एचडी में मदद से बहुत सारे काम आसान हो जाते हैं लेकिन एटीएम में सीए से और जावास्क्रिप्ट यूज किए बिना कोडिंग बहुत ही लंबी हो जाती है। 
 
इसीलिए एचटीएमएल के साथ सीएसएस का यूज़ सभी लोग करें रहे हैं एचटीएमएल जिसे हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज भी कहा जाता है। 

उसके इस्तेमाल से आप किसी भी नॉर्मल स्टैटिक और डायनेमिक वेबसाइट बना सकते हैं, वेबसाइट के भी दो प्रकार होते हैं स्टैटिक और डायनामिक। 



आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know