Information technology in Hindi | इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) क्या है?

Information technology in Hindi |  इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) क्या है?


इस टॉपिक में हम बात करेंगे इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है उसमें आपको क्या सिखाया जाता है किस की फीस कितनी होती है इसको करने के बाद क्या होता है इसमें कौन-कौन सी चीजें पढ़ाई जाती है। 


Information technology in Hindi |  इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) क्या है?




आईटी यानी कि इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के बारे में हम इस आर्टिकल में शुरू से लेकर अंत तक सारी जानकारी देंगे जिसकी मदद से आपको यह पता चल सकता है कि आईटी इन इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी में आखिर होता है क्या और और इससे किन लोगों को लेना चाहिए। 

हेलो फ्रेंड्स आज इस आर्टिकल में हम इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के बारे में आपको बताएंगे इस आर्टिकल के अंदर हम आपको इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी क्या है। 

इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी कल आफ इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के महत्व इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग तथा इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी कोर्स इसके बारे में आपको बताएंगे। 

अगर आपको इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के विषय में जानकारी प्राप्त करना है तो अब बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आप मेरे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें मैं आपको यकीन के साथ कह सकता हूं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के बारे में सारी जानकारी हो जाएगी। 

क्या आपने कभी सोचा है कि हम जब मोबाइल या कंप्यूटर के किसी सूचना को एक जगह से दूसरे जगह पर प्रेषित करना होता है तो वह सूचना सेंड कैसे होता है। 

आसान भाषा में कहें आज जो हम अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से किसी भी प्रकार का मैसेज अपने दूसरे व्यक्ति को सेंड करते हैं यह पूरा सिस्टम इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के ऊपर आधारित रहता है। 

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने साबित या है कि मानव जीवन को इतना अधिक प्रभावित किया है कि आज के समय में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने बिना मानव जीवन की लाइव एकदम शून्य के बराबर हो गई है। 

पहले के समय में जो काम करने में 8 से 10 घंटे लग जाते थे आज इसी समय में उसी कार्य को करने के लिए कुछ पल लिया है कुछ सेकेंड लगती है। 

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का क्षेत्र बहुत बड़ा होता है पहले के समय में इतनी सी जानकारी को इकट्ठा करने के लिए बहुत मुश्किल ली होती थी परंतु आज के समय में किसी जानकारी को इकट्ठा करने के लिए सिर्फ एक सर्च होता है। 

गूगल पर आज कई ऐसे सर्च इंजन है जिसकी मदद से आप किसी भी प्रकार की जानकारी हमें प्राप्त कर सकते हो और दूर की न्यूज़ हम अपने घर बैठे बैठे देख सकते इंफॉर्मेशन इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की मदद से आगे सब कुछ पॉसिबल हुआ है। 

जहां पहले के समय में किसी प्रकार की इंफॉर्मेशन को एक जगह से दूसरी जगह आज तक लेकर जाना होता है तो उसे 5 से 6 घंटे का इससे अधिक समय लग जाता था आज हम उसी इंफॉर्मेशन को पल भर में सेंड कर सकते हैं। 

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी इन है हमारे जीवन में एक नई क्रांति ला दी है इससे आने वाले समय में आज हम किसी भी व्यक्ति को मैसेज वॉइस कॉल तथा वीडियो कॉल की मदद से बातचीत कर सकते हैं। 

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी बहुत कम लागत में ही किसी इंफॉर्मेशन को स्टोर करती है तो था उसको फुल सिक्योरिटी में रखती है। 

 इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के उपयोग। 

  • एजुकेशन के फील्ड में
  • एंटरटेनमेंट के फील्ड में
  • बिजनेस के फील्ड में
  • टेलीकम्युनिकेशन के फील्ड में

 इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी कितने कोर्स होते हैं?

  • डिग्री कोर्सेज
  • डिप्लोमा कोर्सेज
  •  और सर्टिफिकेट कोर्सेज


आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 

हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know