Javascript kya hai | जावास्क्रिप्ट क्या है ?

Javascript kya hai | जावास्क्रिप्ट क्या है ?


आज के इस टॉपिक में हम जानेंगे जावास्क्रिप्ट क्या है? जावास्क्रिप्ट की मदद से आप क्या कर सकते हैं? शास्त्री का इस्तेमाल कहां पर होता है। 


Javascript kya hai | जावास्क्रिप्ट क्या है ?



जावास्क्रिप्ट के इस्तेमाल से हम क्या कर सकते हैं आज के इस आर्टिकल में
जावास्क्रिप्ट के बारे में विगत वर माहिती दी गई है। 

इन लोगों को कोडिंग के बारे में कुछ नहीं पता होता जिसको यह नहीं पता होता कि एचटीएमएल सीएसएस जावास्क्रिप्ट डॉट नेट एच पी सी सी प्लस प्लस छावा यह साले लैंग्वेज इज क्या होती है। 

आज के इस टॉपिक पर हम जावास्क्रिप्ट के बारे में डिटेल में जानकारी लेंगे इन लोगों को नहीं पता होता है कि जावास्क्रिप्ट में क्या होता है उन लोगों के लिए इस टॉपिक में जावास्क्रिप्ट के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। 

जावास्क्रिप्ट एक स्क्रिप्टिंग साइड लैंग्वेज है जिसे कोडर्स और को सर्वर साइड लैंग्वेज है जिसे कोडर्स और सर्वर वाले लोग इस्तेमाल करते हैं। 


CSS in Hindi | CSS क्या है| CSS Full form


जावास्क्रिप्ट की मदद से आप सिक्योरिटी को बढ़ा सकते हो जिसे हम एक उदाहरण के मदद से समझने की कोशिश करते हैं। 

अपने कई वेबसाइट या कहीं फॉर्म फिल किया होते हैं जिसमें आपको नाम नंबर ऐसा सब कुछ लिखा जाता है जिसमें अपने नाम नहीं लिखा होता है। 

तो वहां पर रेड कलर का बॉक्स और एक क्रॉस आ जाती है जावास्क्रिप्ट की मदद से होता है यह दर्शाता है कि इस फॉर्मेट को वरना बहुत जरूरी होता है यह फरेबी ना आप फोन यह किसी भी प्रकार की डिटेल नहीं कर सकते। 

जावास्क्रिप्ट की मदद से आप अपने वेबसाइट की सिक्योरिटी को दोगुना कर सकते हैं जावास्क्रिप्ट को सिक्योरिटी के लिए जाना जाता है जावास्क्रिप्ट एक स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज होने के साथ-साथ कोडिंग लैंग्वेज भी है। 

जावास्क्रिप्ट की मदद से आप किसी भी फोन को डबल वेरिफिकेशन में बदल सकते हैं। 

आपको ही पता भी होगा डबल वेरिफिकेशन किया है डबल वेरिफिकेशन e11 वेरीफिकेशन चेक करने के बाद दूसरी वेरिफिकेशन देनी पड़ती है उसके बाद ही वह खुलती है इसका भी एक उदाहरण ले ही लेते हैं। 

आप कई बात इंस्टाग्राम का ही उदाहरण लेते आप कई बार इंस्टाग्राम यूज करते हो तो एक बार आप साइन अप हो गए फिर उसे लोग आउट कर दिया तो उसे दूसरी बार सैनिक इन करते हैं। 

तब वह अपने सरवर में चेक करता है कि यह अन्ना यूजर ने उनका कोई लॉगइन है या नहीं और जो लोग इन होता है तो उसे ही होए अकाउंट खुलने की परमिशन देते हैं इसे ही जावास्क्रिप्ट कहते हैं। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know