kyc means in hindi | kyc कैसे करें ?

kyc means in hindi | kyc कैसे करें ?


आज के इस टॉपिक में हम जानेंगे केवाईसी क्या है इसे कैसे करते हैं एक करना क्यों जरूरी है इसके बारे में सारी जानकारी आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा। 


kyc means in hindi | kyc कैसे करें ?



हां जी आप यह तो जान ही गए होगे की केवाईसी क्या है केवाईसी का हिंदी में मतलब अब मैं आपको केवाईसी से जुड़ी अन्य जानकारी जैसे केवाईसी कब आवश्यक है। 

और केवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन है और केवाईसी का फुल फॉर्म क्या है आदि के बारे में बताऊंगा
 केवाईसी का फुल फॉर्म। 

नो वन यो कस्टमर। 

केवाईसी का फुल फॉर्म इन हिंदी में अपने ग्राहक को जाने ऐसा होता है भारत देश में के पैसे की शुरुआत वर्ष 2002 में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा की गई थी फिर 2004 में सभी बैंकों के लिए अकाउंट होल्डर ज्ञानी खाता धारकों का केवाईसी करवाना आवश्यक कर दिया था। 

 केवाईसी का फुल फॉर्म इन हिंदी में अपने ग्राहक को जाने ऐसा होता है भारत देश में के पैसे की शुरुआत वर्ष 2002 में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा की गई थी फिर 2004 में सभी बैंकों के लिए अकाउंट होल्डर ज्ञानी खाताधारकों का केवाईसी करवाना आवश्यक कर दिया था वर्तमान में पीटीएम ने भी। 

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के दौरान धोखाधड़ी से अपने ग्राहकों को बचाने के लिए केवाईसी एक करवाना अनिवार्य कर दिया गया है इसलिए यदि आप भी डिजिटल पेमेंट आदि का इस्तेमाल करते हो तो आपको केवाईसी करवाना बहुत आवश्यक हो जाएगा। 

यदि आसान शब्दों में केवाईसी का अर्थ क्या होता है समझो तो कोई भी बैंक या कंपनी के पैसे प्रक्रिया के अंतर्गत अपने ग्राहक के पत्ते और उसके बारे में कुछ आवश्यक जानकारियां लेती है। 

इसलिए महत्वपूर्ण है ताकि कोई व्यक्ति यदि धोखाधड़ी के इरादे से अपने गलत पहचान बताता है तो वह आसानी से पकड़ा जाए यह किसी बैंक का कंपनी के लिए बहुत ही आवश्यक है क्योंकि यह अपराधिक गतिविधियां को कम कर देता है। 

किसी की प्रक्रिया के दौरान ग्राहक को फॉर्म भरना होता है और अपने सारे वेरिफिकेशन के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी चेक करके जमा करनी होती है केवाईसी के लिए आपको नीचे दी गई दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। 
 
 ड्राइविंग लाइसेंस वोटर आईडी पासपोर्ट आधार कार्ड पैन कार्ड। 



आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know