Memory in hindi | मेमोरी क्या है हिंदी में?

Memory in hindi | मेमोरी क्या है हिंदी में?


आज के इस टॉपिक में हम जानेंगे मेमोरी क्या है मेमोरी कितने प्रकार की होती है मेमोरी का इस्तेमाल हम किन-किन तरह से कर सकते हैं। 


Memory in hindi | मेमोरी क्या है हिंदी में?



मेमोरी रोल किया है कंप्यूटर मेमोरी मोबाइल मेमोरी यह क्या होती है आज के इस आर्टिकल में हम मेमोरी के बारे में सारी जानकारी लेंगे। 

मेमोरी कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि बिना मेमोरी के कंप्यूटर छोटा सा अभी कार्य नहीं कर सकता आज के इस आर्टिकल में। 

हम विस्तार से जानें कि कंप्यूटर मेमोरी क्या है और कंप्यूटर मेमोरी कितने प्रकार के होते हैं। 

कंप्यूटर मेमोरी एक फिजिकल डिवाइस है जिसका उपयोग कंप्यूटर में स्थाई तथा अस्थाई तौर पर डाटा इनफार्मेशन और इंस्ट्रक्शन को स्टोर करने के लिए किया जाता है। 

जिस तरह हम मनुष्यों के पास डाटा और इंफॉर्मेशन एंड को स्टोर करने के लिए मास्टिक्स होता है ठीक उसी तरह कंप्यूटर के डाटा और इनफॉरमेशन को स्टोर करने के लिए मेमोरी होती है। 

कंप्यूटर मेमोरी को मुख्य रूप से तीन भागों में है बांटा जा सकता है प्राइमरी मेमोरी सेकेंडरी मेमोरी और कैश मेमोरी। 

 प्राइमरी मेमोरी। 

प्राइमरी मेमोरी एक वोलेटाइल मेमोरी है मतलब प्राइमरी मेमोरी में जो डाटा होता है वह केवल तब तक रहता है जब कंप्यूटर चालू रहता है जैसे कि इंटरनेट बंद होता है प्राइमरी मेमोरी में स्टोर डाटा भी नष्ट हो जाता। 

 सेकेंडरी मेमोरी। 

सेकेंडरी मेमोरी एक नॉन वोलेटाइल मेमोरी मतलब सेकेंडरी मेमोरी में स्टोर सफेद डाटा और इंफॉर्मेशन कंप्यूटर के बंद होने के बाद ही रहते सेकेंडरी मेमोरी प्राइमरी मेमोरी की तुलना में काफी स्लो और सस्ती होती है। 

प्राथमिक मेमोरी के विपरीत सेकेंडरी मेमोरी को सीपीयू द्वारा सीधे एक्सेस नहीं किया जा सकता सेकेंडरी मेमोरी के डाटा को सबसे पहले रेड और प्राइमरी मेमोरी में लोड किया जाता है और फिर प्रोसेसर को डाटा पढ़ने और अपडेट के लिए भेजा जाता है। 

 कैश मेमोरी। 

यह सीपीयू और मुख्य मेमोरी के बीच बीच में फल के रूप में कार्य करती है यह एक छोटे आकार की चिप आधारित कंप्यूटर मेमोरी है जो सीपीयू और मुख्य मेमोरी के बीच उपस्थित है। 

ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा डाटा और प्रोग्राम के हिस्सों का डिस्क से प्राइमरी मेमोरी में और फिर प्राइमरी मेमोरी से कैश मेमोरी में स्थानांतरित किया जाता है जहां से सीपी उन्हें आसानी से एक्सेस कर सकता है। 


आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know