मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए? | Mobile Se Paise Kaise Kamaye.

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए? | Mobile Se Paise Kaise Kamaye

 
digitechhindi

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?


Mobile Se Paise Kaise Kamaye: आप सब तो जानते ही हैं कि आज का समय पूरी तरीके से आधुनिकता में बदल गया है। आज के समय में लगभग हर किसी के पास एक स्मार्टफोन मौजूद होता हैं। बस एक क्लिक करने की देरी होती है और स्मार्टफोन की सहायता से हर चीज आपको इंटरनेट के द्वारा आसानी से उपलब्ध हो जाती है।

वर्तमान समय में स्मार्टफोन के अंतर्गत फेसबुक, व्हाट्सएप, सोशल मीडिया एप्स, गूगल व अन्य तरह के एप्स का इस्तेमाल किया जाता है। परंतु क्या आप जानते हैं कि उन सभी ऐप के माध्यम से आप घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं (Mobile Se Paise Kaise Kamaye)। जी हां! आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो कि मोबाइल फोन के माध्यम से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा रहे हैं।

यदि आप भी अपने स्मार्टफोन के माध्यम से घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहें। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत घर बैठे मोबाइल फोन से पैसे कमाने का तरीका बताएंगे। तो चलिए बिना समय गवाएं इस विषय के बारे में विस्तार से जानते हैं।

मोबाइल फोन से पैसे कमाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजें

घर बैठे मोबाइल फोन से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजों की आवश्यकता होगी जैसे कि

  1. मोबाइल फोन से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक स्मार्टफोन होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि स्मार्टफोन के बिना आप घर बैठे पैसे नहीं कमा सकते।
  2. उसके पास दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज कि आपके पास एक सबसे अच्छा इंटरनेट कनेक्शन मौजूद होना चाहिए।
  3. पैसे कमाने के लिए तीसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज की आपके पास एक बैंक का खाता होना चाहिए, जो कि आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो।
  4. सरकारी मान्यता प्राप्त कोई भी पहचान पत्र की भी आवश्यकता होती है।

यदि आपके पास यह सभी चीजें मौजूद हैं तो आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से घर बैठे बड़ी ही सरलता के साथ पैसे कमा सकते हैं और अपनी दैनिक जरूरतों को भी पूरा कर सकते हैं।

घर बैठे मोबाइल फोन से पैसे कमाने का तरीका

आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा एडवांस हो गई है कि आज के समय में होने वाला लगभग हर तरह का कार्य मोबाइल मोबाइल फोन के जरिए किया जा सकता है।

आज के समय में मोबाइल फोन के अंतर्गत ऐसे बहुत सारे माध्यम है, जिनके द्वारा घर बैठे बड़ी ही सरलता के साथ पैसे कमाए जा सकते हैं। तो चलिए उन सभी तरीकों के बारे में एक-एक करके जानते हैं।

1. Blogging

आप सब तो जानते ही हैं कि आज के समय में लगभग हर तरह के समस्याओं का समाधान इंटरनेट के अंतर्गत मौजूद होता है। यदि आपको किसी भी टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होती है तो आप गूगल के माध्यम से बड़ी ही सरलता के साथ प्राप्त कर सकते हैं।

आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो कि इंटरनेट के माध्यम से किसी पार्टिकुलर टॉपिक पर ब्लॉगिंग करने का कार्य करते हैं और लोगों को तरह-तरह के टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करवाते हैं।

यदि आपके पास भी किसी पर्टिकुलर टॉपिक पर अच्छा खासा नॉलेज है और आप लिखने के शौकीन हैं तो आप भी इंटरनेट के माध्यम से ब्लॉगिंग का कार्य शुरू कर सकते हैं और अपने मोबाइल फोन के जरिए ही पोस्ट पब्लिश और अपने ब्लॉग को मैनेज कर सकते हैं। घर बैठे पैसे कमाने का यह काफी अच्छा तरीका होता है।

2. Artical writing

आज के समय में ऐसे बहुत से ब्लागर हैं, जो कि लोगों को अपने वेबसाइट के लिए आर्टिकल राइटिंग का कार्य देते हैं। यदि आप भी घर बैठे आर्टिकल राइटिंग का कार्य करना चाहते हैं तो आप किसी भी ब्लॉक में दिए गए contact us के पेज में जाकर संपर्क कर सकते हैं।

फिर आप उन ब्लॉगर्स के लिए आर्टिकल लिखकर घर बैठे बड़ी हि सरलता के साथ पैसे कमा सकते हैं।

3.YouTube

आप सब तो यूट्यूब के बारे में अच्छे से जानते ही हैं। यदि आप सबको किसी भी तरह की समस्या होती है तो आप यूट्यूब के जरिए अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढते हैं। यदि आपके पास भी किसी तरह का टैलेंट है तो आप वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं।

आज के समय में यह जरूरी नहीं है कि वीडियो एडिटिंग और वीडियो पोस्ट करने के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर हो। आप अपने मोबाइल फोन के जरिए चैनल क्रिएट करके वीडियो एडिटिंग और पोस्ट कर सकते हैं।

आज के समय में यूट्यूब का क्रेज भारत में बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है और वर्तमान समय में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो कि यूट्यूब पर वीडियो बना कर लाखों रुपए कमा रहे हैं। आज लोग यूट्यूब को एक कैरियर के रूप में देख रहे हैं, इसलिए आपको भी इस चीज का लाभ अवश्य उठाना चाहिए।

4. Social media app

आज के समय में लगभग हर कोई सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल कर रहा है और वर्तमान समय में सोशल मीडिया एप भी घर बैठे पैसे कमाने का एक काफी अच्छा साधन बन गया है। आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो कि सोशल मीडिया के माध्यम के माध्यम से रिल्स बना कर, फॉलोअर्स बढ़ाकर, व्यूज बढ़ाकर, लाइक बढ़ाकर इत्यादि चीजें करके घर बैठे पैसे कमा रहे हैं।

यदि आप भी फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम इत्यादि जैसे सोशल मीडिया के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता नहीं होगी। आप अपने मोबाइल फोन के जरिए बड़ी हि सरलता के साथ घर बैठे इन सोशल मीडिया के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

5.Play games

आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो कि अपना मनोरंजन करने के रूप में मोबाइल फोन के माध्यम से गेम खेलना पसंद करते हैं तो आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि आपके गेम खेलने का शौक आपके पैसे कमाने का जरिया भी बन सकता है। जी हां! आज के समय में ऐसे बहुत से मोबाइल फोन गेम्स एप मौजूद है, जिनके माध्यम से आप घर बैठे बड़ी ही सरलता के साथ पैसे कमा सकते हैं।

बस आप को इन गेम्स को खेलने में थोड़ा सा दिमाग लगाना होता है और अपना highest score बनाना होता है। आप जितना ज्यादा अपना स्कोर बढ़ाएंगे, आपको उतना ही ज्यादा कॉइन यानी कि कैश प्राप्त होगा और आप उनके कैश अपने पेटीएम अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

6. Affiliate marketing

एफिलिएट मार्केटिंग भी घर बैठे पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा साधन है। एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाने के लिए किसी भी लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता नहीं होती, आप अपने मोबाइल फोन के जरिए भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस को सेल करने पर वर्कर्स को कमीशन दीया जाता है। जितना ज्यादा किसी कंपनी के प्रोडक्ट ओर सर्विस को सेल किया जाता है, उतना ही ज्यादा उस वर्कर को कमीशन प्राप्त होती है और उतना ही ज्यादा कमाई होता है।

आप सब तो जानते ही हैं कि आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग कितनी ज्यादा बढ़ गई और आज के समय में लगभग हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करता है तो इसलिए यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो आप भी घर बैठे बड़ी ही सरलता के साथ काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

7. Dream 11

Dream11 के बारे में आज के समय में कौन नहीं जानता है। आज के समय में TV विज्ञापनों द्वारा dream 11 के बारे में अक्सर सुनने को मिलते रहता है। आज के समय में ऐसे बहुत से cricket lover है, जो कि दिनभर dream11 गेम खेलकर, घर बैठे पैसे कमा रहे हैं।

यदि आप भी क्रिकेट प्रेमी है और आप को क्रिकेट के बारे में अच्छी खासी जानकारी प्राप्त है तो आप प्रतिदिन dream11 गेम के माध्यम से घर बैठे बड़ी सरलता के साथ पैसे कमा सकते हैं। क्रिकेट से रिलेटेड आपकी नॉलेज जितनी ज्यादा अच्छी होगी, आपको उतना ही ज्यादा बेनिफिट देखने को मिलेगा।

Dream11 गेम के अंतर्गत दो टीमों के बीच मैच होता है और मैच होने से पहले दोनों टीम के बेस्ट प्लेयर को चूस किया जाता है और यदि आपके द्वारा जूस किया गया प्लेयर मैच के दौरान अच्छा प्रदर्शन करता है तो आपका dream11 गेम में जीतने का संभावना बढ़ जाता है। यदि आप dream11 गेम में जीते हैं तो आपको घर बैठे काफी अच्छे पैसे प्राप्त हो सकते हैं।

8. Mobile apps

आज के समय में मोबाइल फोन के अंतर्गत ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशंस मौजूद होते हैं, जिनके माध्यम से घर बैठे काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। परंतु आज के समय में बहुत से ऐप फेक भी होते हैं। इसीलिए यदि आप किसी ऐप के माध्यम से पैसे कमाने का सोच रहा तो आप सावधानी से उस ऐप के बारे में जांच पड़ताल करने के बाद भी उस ऐप का इस्तेमाल करें।

ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ मोबाइल ऐप है जैसे कि Goggle opinion rewards, Goggle play,  MPL, mCent, FreeB, Earn talk time, Taskbuck, OneAd इत्यादि और भी बहुत सारे ऐप होते है और यह सभी ऐप पूरी तरीके से सुरक्षित है। आप इन सभी ऐप के माध्यम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

9. PPD Website

आज के समय में बहुत से लोगों को PPD website के बारे में पता नहीं होता, इसीलिए आपको बता दें कि PPD website वह वेबसाइट होता है, जो कि किसी भी कंटेंट को डाउनलोड करने का पैसा देता है। कहने का मतलब यह है कि आप को PPD website के अंतर्गत कोई भी फाइल, फोटो, डॉक्यूमेंट वीडियो इत्यादि चीजों को अपलोड करना होता हैं और इन सभी चीजों को अपलोड करने के बाद आपको एक लिंक प्राप्त होता है।

आपको बस उस लिंक को अलग अलग लोगों को शेयर करना होता है और जितने अधिक लोग आपके लिंक को क्लिक करके फाइल को डाउनलोड करते हैं तो PPD website आपको उतना ही कमीशन देता है। तो आप इस तरह से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

10.Link shorting

लिंग सोर्टिंग के बारे में तो आज के समय में बहुत से लोगों को पता ही है परंतु फिर भी आपको बता दें कि लिंग सोर्टिंग एक ऐसा कार्य है, जिसके अंतर्गत किसी भी वेबसाइट के लिंक को शॉर्ट करके शेयर करने का कार्य किया जाता है।

यदि आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट और हार्ड वर्क के इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए लिंक सोर्टिंग का कार्य बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। लिंक शोर्टिंग के अंतर्गत बस आपको किसी भी लिंग को शॉर्ट करके ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करना होता है और जितने अधिक लोग उस लिंक को क्लिक करके ओपन करेंगे उतना ही ज्यादा आपको इनकम प्राप्त होगा।

FAQ

घर बैठे मोबाइल फोन से पैसे कमाने का तरीका किसके लिए सबसे ज्यादा अच्छा साबित होता है?

वैसे तो घर बैठे मोबाइल फोन से पैसे कमाने का तरीका सभी लोगों के लिए काफी अच्छा साबित होता है। परंतु यह घर बैठे पैसे कमाने का सबसे ज्यादा अच्छा हाउसवाइफ व अन्य महिलाओं के लिए होता है।

क्या यह सभी तरीके घर बैठे पैसे कमाने के लिए सुरक्षित हैं?

वैसे तो यह सभी तरीके घर बैठे पैसे कमाने के लिए काफी अच्छा व सुरक्षित तरीका होता है। परंतु फिर भी आपको इन सभी चीजों को बड़ी ही सावधानी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि कभी-कभी कुछ तरीके फ्रॉड भी साबित होते हैं।

निष्कर्ष

आज के समय में लगभग हर कोई मोबाइल फोन से पैसे कमाने का लाभ उठा रहा है और यह घर बैठे पैसे कमाने का काफी अच्छा तरीका भी है खास करके यह महिलाओं के लिए काफी अच्छा साबित होता है जो कि एक हाउसवाइफ होते हैं।

इसलिए आज हमने आप सबको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से घर बैठे मोबाइल फोन के जरिए पैसे कमाने के 10 तारीकों (Mobile Se Paise Kaise Kamaye) को के बारे में बताया है। आशा करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से इस टॉपिक के बारे में काफी अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी, जो कि आपके ऑनलाइन पैसे कमाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know