Motherboard in hindi | मदरबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं?

Motherboard in Hindi | मदरबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं?

हम सभी लोग कंप्यूटर के इस्तेमाल करते हैं और कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण भाग सीपी होता है और सीपीयू का सबसे महत्वपूर्ण भाग मदरबोर्ड होता है जिसमें सभी आवश्यक उपकरण जुड़े रहते हैं इनमें सीपीयू और एम एच डी डी मॉनिटर बॉयोस सी मोर माउस कीबोर्ड शामिल है जो पोस्ट के माध्यम से जुड़े रहते मदरबोर्ड इन सभी उपकरणों को पावर सप्लाई पहुंचाता है और इनमें कम्युनिकेशन करता है कंप्यूटर मदरबोर्ड प्रिंटेड शर्टकीट किसे लॉजिकल बोर्ड सिस्टम बोर्ड प्रिंटेड वायर बोर्ड के नाम से भी जाना जाता है। 


Motherboard in hindi | मदरबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं?


मदरबोर्ड एक प्लास्टिक शीट होती है जिसमें उपकरणों को जोड़ने के लिए विभिन्न पोस्ट बनाया जाता है प्रत्येक पाठ को कनेक्ट मदरबोर्ड से सोल्जर किया हुआ रहता है जिसे हम अपनी आंखों से भी देख सकते हैं। 

मदर बोर्ड बहुत सारी विशेषताओं और क्षमताओं में उपलब्ध है और यह क्षमता विशेषता मदरबोर्ड निर्माताओं के ऊपर निर्भर करती है इसलिए मदरबोर्ड का कोई खास का रूप दम नहीं है लेकिन इनकी बनावट इनके दो प्रकार में विभाजित करती है। 

1.integreated motherboard


जिन मदरबोर्ड में कंप्यूटर के विभिन्न उपकरणों को छोड़ने के लिए अलग से पोर्ट बनाए जाते हैं उन्हें इंटीग्रेटेड मदरबोर्ड कहते आजकल यही  मदरबोर्ड पीसी लैपटॉप में इस्तेमाल किया जाता जिसकी मदद से आप आसानी से कंप्यूटर के किसी भी पाठ को अपडेट कर सकती है। 

2.non integrated circuit


जो मदरबोर्ड में आवश्यक उपकरणों को छोड़ने के लिए पोर्ट नहीं होते उन्हें नोट इंटीग्रेटेड मदरबोर्ड किए थे इन मदरबोर्ड में सीपीयू रैम को सोल्जर किया जाता है इन्हें बाद में अपडेट भी नहीं किया जा सकता है यह फोन में इस्तेमाल होते। 



आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know