Network kya hai | Types of network in hindi

Network kya hai | Types of network in Hindi

आज के इस टॉपिक में हम जानेंगे कि नेटवर्क क्या होता है, नेटवर्क के इस्तेमाल से हम क्या क्या कर सकते हैं, नेटवर्क हमारे लिए क्या है, आज की दुनिया में नेटवर्क से क्या-क्या हो सकता है और नेट पर क्या है। इस आर्टिकल में आज हमें पूरी जानकारी मिलेगी। 


नेटवर्क क्या है?


Network kya hai | Types of network in hindi


नेटवर्क एक इंटरनेट का माध्यम है जिसकी मदद से आज हमारी पूरी दुनिया चल रही है, आज नेटवर्क ना हो तो यह पूरी दुनिया कुछ नहीं है, नेटवर्क के बिना यह दुनिया चल ही नहीं सकती, पहले यह नेटवर्क 2G था फिर 3G आया और फिर  4G आया अब 5G आने की तैयारी चल रही है। नेटवर्क का मीनिंग यही होता है कि इसकी मदद से हम क्या कुछ नहीं कर सकते।

नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए कई सारे टावर खड़े करने पड़ते हैं, जिसके एंटीना हमारे मोबाइल में कनेक्ट होते हैं जिसकी मदद से हम नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं, नेटवर्क को इस्तेमाल करने के लिए हमें RECHARGE करना पड़ता है। अलग-अलग पैकेज के अलग-अलग पैसे होते हैं, अलग-अलग कंपनियों के नेटवर्क भी आते हैं जैसे कि जिओ, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, डोकोमो, बीएसएनएल, टेलीनॉर, यूनिनॉर सी कंपनी आती अभी तो जिओ, एयरटेल, बीएसएनल, इसी फेमस कंपनियां इसके अलग-अलग पैकेज के अलग-अलग भाव लेती है, इनमे कई खासियत होती है, जैसे कि एयरटेल में स्पीड बहुत बढ़िया आती है पर उसका पैकेज का भुगतान ज्यादा होता है, बीएसएनएल की स्पीड नहीं आती पर उसके पैकेट का भुगतान कम होता है, वैसे जियो में सारी सुविधा उपलब्ध है।

मुकेश भाई 'जिओ के मालिक' ने सर्वप्रथम जब जिओ को लांच किया था तब उन्होंने 1 साल के लिए फ्री 4G इंटरनेट प्रोवाइड किया था फिर उन्होंने पैकेज क्या भाव बढ़ा दिया, अब भाव बढ़ने लगे तो लोग इंटरनेट को यूज करने लगे। मुकेश भाई का गोल यही था कि ज्यादा से ज्यादा यूजर उनके साथ जुड़े।

नेटवर्क के प्रकार:-


नेटवर्क के चार प्रकार होते हैं 

1. LAN नेटवर्क :
फुल फॉर्म ( Local Area Network)

LAN नेटवर्क एक कंप्यूटर नेटवर्क है, जो घर, कार्यालय, अथवा स्कूल या हवाई अड्डा जैसे भवनों के छोटे समूह के लघु भौतिक क्षेत्र को आवृत करता है


2. PAN नेटवर्क :
फुल फॉर्म (Personal Area Network)

एक PAN असल में ऐसा नेटवर्क होता है जो की कनेक्टेड डिवाइस से बना हुआ होता है वहीँ इसे केवल एक ही पर्सन द्वारा इस्तमाल किया जाता है. ये allow करता है डिवाइस को जैसे कीकंप्यूटर, मोबाइल , और वाच को एक दुसरे के साथ communicate करने के लिए.

3 . MAN नेटवर्क :
फुल फॉर्म (Metropolitan Area Network)

यह एक ऐसा उच्च गति वाला नेटवर्क है जो आवाज, डाटा और इमेज को 200 मेगाबाइट प्रति सेकंड या इससे अधिक गति से डाटा को 75 कि. मी. की दूरी तक ले जा सकता है। यह लेन (LAN) से बड़ा तथा वेन (WAN) से छोटा नेटवर्क होता है

4 . WAN नेटवर्क :
फुल फॉर्म (Wide Area Network)

यह एक दूरसंचार नेटवर्क है जो कंप्यूटर नेटवर्किंग के प्राथमिक उद्देश्य के लिए एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र में फैला हुआ है। वाइड एरिया नेटवर्क अक्सर पट्टे पर दूरसंचार सर्किट के साथ स्थापित होते हैं।


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 


0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know