Photoshop in hindi | एडोब फोटोशॉप क्या है

Photoshop in hindi | एडोब फोटोशॉप क्या है

आज के इस टॉपिक में हम जानेंगे फोटोशॉप क्या है फोटोशॉप का इस्तेमाल किया है फोटो शॉप पर कितने परसेंट है फोटोशॉप को किस तरीके से यूज करा जाता है। 


Photoshop in hindi | एडोब फोटोशॉप क्या है



फोटो शॉप के बारे में सारी जानकारी आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे जिस को नहीं पता फोटोशॉप क्या काम करता है फोटो शॉप कैसे करते हैं उसके लिए आर्टिकल में यह सारी बातें की जाएगी। 

आपने किसी की शादी बर्थडे पार्टी किसके इंगेजमेंट में फोटोग्राफ्स को तो देखा ही होगा और फोटोग्राफी करने वाले भी देखेंगे जब आपके पास फोटोग्राफर फोटो एल्बम बना कर लाता है। 

तो आप अपने फोटो को देखकर अचंभित रह जाते हैं आप कहते हैं कि अरे यह मैं हूं मैं ऐसा दिखता हूं मैं तो असल में बहुत कहा था इसमें तो मैं थोड़ा हो गया हूं यही फोटोशॉप का कमाल होता है जो किसी भी काले व्यक्ति को सफेद बना देता है। 

ऐसा होना स्वभाविक होता है पर हम कोई अपने तो फोटो देखकर ऐसा ही महसूस करता है क्योंकि ए प्रोफेशनल फोटोग्राफर इन फोटो को एडिट करके साफ सुथरा बना देते हैं साथ में बैकग्राउंड तथा अन्य जरूरी एडिटिंग करके बाद में फोटो एल्बम सॉफ्टवेयर। 

चलिए हम आपको बता देते हैं कि यह सब करामात होती है फोटो शो प्रोग्राम की जी हां आपने सही सुना फोटो सब के द्वारा ही फोटोग्राफ्स आपके फोटो एडिट करते हैं कि आप जानते हैं। 

फोटोशोप किया है फोटो सब का उपयोग किया है फोटो से काम किया करता है असल में फोटो शौक होता है क्या नहीं जानते तो आइए बताते फोटोशॉप होता है क्या?


यदि आप एक फोटोग्राफ के राजा को सीखना चाहते हैं तो योर आर्टिकल सिर्फ आपके लिए क्योंकि इस लेख में फोटो सब प्रोग्राम के बारे में पूरी जानकारी दी गई है फोटोशॉप से पैसे कमा सकते यार आप अपनी अच्छी एडिट की मदद से पैसे भी कमा सकते हैं। 


फोटोशॉप फोटो एडिटिंग एप्लीकेशन है इसमें इमेज क्रिएशन तथा ग्राफिक डिजाइनिंग प्रोग्राम है जैसे एडोबी सिस्टम द्वारा विकसित किया गया जो multi-layer के साथ रेस्टर इमेज एडिटिंग के लिए बनाया गया है। 

साथ में यहां सॉफ्टवेयर वेक्टर ग्राफिक्स टेस्टर एडिटिंग 3D ग्रैफिक्स कॉपी सॉफ्ट करता है। 

 फोटोशॉप टूल्स के नाम नीचे जा बे। 

  1. सिलेक्शन टूल
  2. मर क्यू ट्यून
  3. क्रॉप टूल
  4. मुंह टूल
  5. लैसो टूल
  6. रेगुलर शो
  7. पॉलीगोनल आफ
  8. मैग्नेटिक लाशों
  9. मैजिक वांड टूल
  10. पेन टूल
  11. क्लोन स्टैंप टूल
  12. इरेज़र टूल
  13. बैकग्राउंड इरेज़र
  14. शेपर टूल
  15. जुमा टूल
  16. इमेज रेडी


 
फोटोशॉप का इतिहास। 

वर्तमान में फोटोशॉप सॉफ्टवेयर एस ए सर्विस के रूप में उपलब्ध है यानी यूजर फोटोशॉप तथा इसके साथ विकसित अन्य एडोबी प्रोग्राम इसका उपयोग महीने और साल के आधार पर किराए पर लेकर कर सकते हैं मगर यहां तक पहुंचने के लिए फोटोशॉप को कई दशकों का सफर तय करना पड़ रहा है। 

फोटोशॉप के जन्मदाता। 

थॉमस लो कौन
है जिसकी अपनी पीएचडी के दौरान इस इमेज एडिटिंग प्रोग्राम की शुरुआत अपने मैकिनटोश प्लस कंप्यूटर पर पर की थी और उन्हें कामयाबी भी मिली थॉमस ने। 

सन 1987 में अपना पहला प्रोग्राम बना लिया जिसे डिस्प्ले नाम दिया। 


आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं।

 हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।

आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know