Plc ka full form | plc ka full form hindi mai

Plc ka full form | plc ka full form Hindi Mai


आज के इस आर्टिकल में बात करेंगे पी एल सी का फुल फॉर्म क्या होता है पीएलसी कौन सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है पैसे में क्या होता है। 




फिर से का इस्तेमाल कहां पर होता है इन सारी बातों की जानकारी आज के हिसार टिकट में हम बताएंगे। 

आज हम पैसे के बारे में जानेंगे पैसे की टीएलसी क्या है पिन सी का फुल फॉर्म व्हाट इस पीएलसी पीएलसी प्रोग्रामिंग टाइप्स ऑफ एल सी पीएलसी हिस्ट्री बीएलसीके सिक्स हाउ टू वर्क टीएलसी डीएलसी के फायदे इन सब के बारे में हिंदी में जानेंगे। 

पीएलसी एक डिजिटल कंप्यूटर रही है इस डिवाइस का उपयोग इंडस्ट्री में ऑटोमेटिक इलेक्ट्रिक मशीन प्रोसेस को बनाने के लिए करते हैं। 

पीएसी का फुल फॉर्म
प्रोग्रामेबल लॉजिक कंट्रोल

पीएलसी याने प्रोग्रामेबल लॉजिक कंट्रोल इसे प्रोग्राम कंट्रोल पी कहते हैं जो एक डिजिटल कंप्यूटर है जिसका उपयोग इंडस्ट्री में ऑटोमेटिक इलेक्ट्रिक मशीन प्रोसेस जैसे कि कंट्रोल ऑफ मशीनरी लाइट फिक्सचर या रिग्रेशन राइट्स को बनाने के लिए किया जाता है। 

पीएलसी का उपयोग करने से कम बहुत तेजी से होता है और टाइम भी बच जाता है इसलिए पीएलसी का ज्यादातर उपयोग फैक्ट्री के मशीन प्रोग्राम में किया जाता है। 

प्रोग्रामेबल लॉजिक कंट्रोल को काम करने के लिए प्रोग्राम की जरूरत होती है और पीएलसी प्रोग्राम लेटर लैंग्वेज में लिखा जाता है। 

कंप्यूटर में इस प्रोग्राम को लिखकर केबल के जरिए उसे पीएलसी में डाला जाता है पीएलसी में पहले से ही एक मेमोरी होती है जिसमें सारा प्रोग्राम सेव रहता है। 

प्रोग्रामेबल लैंग्वेज कंट्रोल में इनपुट और आउटपुट यह दो मॉड्यूलर होते हैं जो सीपीयू से जुड़े होते हैं पीएलसी का इनपुट मॉड्यूलर सिग्नल माउस टेंपरेचर सेंसर पुश बटन लिमिट स्विच ऑफ से लेता है या आउटपुट किसी मोटर या किसी और मशीन को देता है। 

सीपीयू इनपुट मॉड्यूलर से आईएस सिगनल को प्रोसेस करके आउटपुट मॉड्यूलर पर आउटपुट देता है आउटपुट मॉड्यूलर से जो आउटपुट मिलती है वह 24 वोल्ट डीसी में होती है। 

जो 24 वोल्ट डीसी आउटपुट मिली है उसे हम 24 वोल्ट डीसी की रिले लगी होती उस रिले बोर्ड में देते हैं। 

आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 

हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know