Python language meaning in hindi | पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के जनक कौन है ?

Python language meaning in hindi | पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के जनक कौन है ?

पाइथन विश्व में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली कंप्यूटर भाषा है। आज कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के हर एक क्षेत्र में पाइथन का इस्तेमाल किया जा रहा है। लैंग्वेज के कई सारे ऐसे फीचर्स है जो कि अन्य कप्यूटर भाषाओं में पाए नहीं जाते। इसकी वजह पाइथन विश्व में प्रख्यात हैं।


Python language meaning in hindi | पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के जनक कौन है ?



अगर आप प्रोग्रामिंग सीखना चाहते हैं और पैठन लैंग्वेज यह पहली कंप्यूटर भाषा आप सीख रहे हैं, आपने पाइथन से आपनी कोडिंग की जनी शुरू की है , तब यह आपका सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि पाइथॉन भाषा सीखने में काफी आसान है। यह भाषा अंग्रेजी से काफी मिलती जुलती है और आसानी से समझ में आती है।

आज बहुत सी बड़ी बड़ी दिग्गज कम्पनियां जैसे कि गूगल याहू पाइथॉन लैंग्वेज को इस्तेमाल करती हैं। क्योंकि बाकी लैंग्वेजजैसे कि c++,c,java आदी भाषाओं में पाइथन की तुलना में बहुत ज्यादा सोर्स कोड लिखना पड़ता और उन्हें लिखने में समय भी जादा लगता है।

बाकी कंप्यूटर की भाषाओं में हेडर फाइल लिखने की आवश्यकता होती हैं, जैसे कि c लैंग्वेज में #include <stdio.h  >  #include <conio.h >, c++ लैंग्वेज में #include<iostream> using namespace std. वैसे पाइथन लैंग्वेज में हेडन फाइल को लिखने की कोई आवश्यकता नहीं होती। आप सीधे पाइथन स्टेटमेंट से शुरुवात कर सकते हैं। पाइथन को रोशन द्वारा नेधरलैंड में बनाया गया था और उसे 1991 में पब्लिकसिटी रिलीज़ किया गया है।
पाइथन के आज तक कई सारे संस्कर चुके है, पाइथॉन को समय नूंसार अपडेट कर उसमें नए नए फिचर को सामिल किया जा रहा है।

पाइथन का पाहिला संस्करण पाइथन 1.0 को पाइथन के रिलीज़ होने के तीन साल बाद 1994 में मार्केट में लाया गया था। पाइथन का दूसरा संस्करण सन 2000 में लाया गया उसके बाद पाइथन के तीसरे संस्करण को पाइथन 3.0 को काफी समय बाद सन 2008 में बनाया गया। आज पाइथन का पाइथन 3.8 यह सबसे नवीनतम संस्करण मौजूद है। इस पाइथॉन कि संस्करण को सबसे ज्यादा प्रभावशाली माना जाता है।



आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know