Relational Database In Hindi | रिलेशनल डेटाबेस क्या है ?

Relational Database In Hindi | रिलेशनल डेटाबेस क्या है ?

आज के इस टॉपिक में हम जानेंगे रिलेशनल डाटाबेस होता है क्या ऐसे कैसे यूज करते हैं डेटाबेस में इसका क्या उपयोग होता है डीबीएमएस में इस डेटाबेस को कैसे इस्तेमाल करते हैं। 


Relational Database In Hindi | रिलेशनल डेटाबेस क्या है ?



जो लोग रिलेशनल डेटाबेस और उनके प्रकार को नहीं जानते तुम सारे लोगों के लिए आज के इस आर्टिकल में हमने रिलेशनल डेटाबेस का पूरी जानकारी दी गई। 

आज के इस टॉपिक में हम जानेंगे रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम एक डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम है। 


जैसा कि एक कोडेड द्वारा 1970 में प्रस्तावित किया गया है एक सॉफ्टवेयर सिस्टम जोत रिलेशनल डेटाबेस को बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है वह एक रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम आरडीबीएमएस है। 

कोई रिलेशनल डेटाबेस सिस्टम में डेटाबेस को वेरी करें और बनाए रखने के लिए एसक्यूएल स्ट्रक्चर्ड क्वेरी लैंग्वेज का उपयोग करने का विकल्प होता है। 

उदाहरण के लिए कल्पना करें कि आपकी कंपनी एक ग्राहक तालिका बनाए रखने जिसमें प्रत्येक ग्राहक खाते में बारे में कंपनी डाटा और एक या एक से अधिक लेनदेन तकनीकी या होती है। 

जिसमें व्यक्तिगत लेनदेन का वर्णन करने वाला डाटा होता है ग्राहक ताली बजा के लिए कॉलेज कंपनी का नाम कंपनी का पत्ता आदि हो सकते हैं लेनदेन तालिका कॉलेज लेनदेन की तारीख ग्राहक आईडी आदि हो सकते हैं। 

आरडीबीएमएस रिलेशनल डाटा मॉडल पर आधारित है इसमें डाटा को पंक्ति और कॉलेज के रूप में स्टोर किया जाता है डेटाबेस में एक से अधिक टेबल के मध्य की रिलेशनशिप टेबल के रूप में स्टोर होता है या डाटा को टेबल के रूप में उपलब्ध है। 

इसमें डाटा को रो और कॉलम के रूप में भी स्टोर किया जाता है। 

पंक्ति को यूनिक आईपी ऐड्रेस प्राथमिक कुंजी के द्वारा उपलब्ध करा सकता है। 

यह डाटा को शीघ्रता से वापस करने के लिए सूचकांक को करता है। 

मल्टी यूजर एक्सेसिबिलिटी को उपलब्ध कराने के लिए इसे व्यक्तिगत यूजर्स के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। 

आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 


0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know