Touchscreen kya hai | टच स्क्रीन का उपयोग किसके लिए किया जाता है ?

Touchscreen kya hai | टच स्क्रीन का उपयोग किसके लिए किया जाता है ?

आज के इस टॉपिक में हम बात करेंगे फिर टचस्क्रीन होती है क्या के कितने प्रकार होते हैं टच स्क्रीन कैसे काम करती  में होती है कि आज के जमाने में सारे लोग टच स्क्रीन वाले फोन लैपटॉप टेबलेट कैसे यूज कर रहे हो फिर भी हम लोग कीपैड वाले फोन यूज कर रहे हो उन्होंने टचस्क्रीन वालों की पता ही नहीं होती टचस्क्रीन होती है क्या आज इन लोगों के बारे में सोच कर ही आर्टिकल लिखा गया है कि टच स्क्रीन होता है .


Touchscreen kya hai | टच स्क्रीन का उपयोग किसके लिए किया जाता है ?


क्या उसके प्रकार क्या होते हैं टच करेंगे होती है क्या कैसे काम करती है टच स्क्रीन कैसे काम करती है यह सारी जानकारी आज मैं इसमें विस्तार पूर्वक बता दूंगा। 


टचस्क्रीन एक इलेक्ट्रॉनिक विजुअल डिस्प्ले होता है जिस पर एक यूजर अपने उंगलियों के स्क्रीन के ऊपर टच करके कंट्रोल कर सकता है। 

यानी कि अपने काम कर सकता है टच स्क्रीन का इस्तेमाल अब इतना घमंड हो गया है कि टेबलेट कंप्यूटर स्मार्टफोन और दूसरा मोबाइल डिवाइस में है। 

अब मैन्युफैक्चरर्स शाहदरा से ज्यादा डिवाइस में टच स्क्रीन का इस्तेमाल कर रहे हैं रेगुलर स्किन के बदले जहां हमें पहले ट्रेडीशनल इनपुट डिवाइस के तौर पर कंप्यूटर सिस्टम के कीबोर्ड और माउस का इस्तेमाल करते थे इस्तेमाल करने लगते हैं। 


टच स्क्रीन का इतिहास टच स्क्रीन के इतिहास के बाद करे कब अभी इसके विषय में सबसे पहले आईडिया ए जॉनसन को आया क्योंकि उस समय पर ऑलरेडी एस्टेब्लिशमेंट मेलबर्न यूके में काम करते थे
लेट 1960 में जानकारों का मानना है कि पहले टचस्क्रीन केपेसिटी टाइप की थी जिससे कि हम ऑफिस स्मार्टफोन में इस्तेमाल करते हैं उसके बाद टच स्क्रीन को लेकर एक्सपेरिमेंट किए गए फिर सन अर्ली 1970 के समय पर टच करें कि डिवेलप किया गया फ्रैंक बैंक स्टाफ के द्वारा चौकी उस समय में इंजीनियर थे इस फिजिकल प्रोडक्ट को पहली बार सन् 1973 में इस्तेमाल किया गया था। वही सन 1971 में टच स्क्रीन टेक्नोलॉजी में एक नई कीर्तिमान डॉक्टर सैमुअल ने साबित किया। वहीं 1974 में हॉट्स ने अपने कंपनी हेलो ग्राफिक के साथ मिलकर दुनिया की सबसे पहली ही रियल टच स्क्रीन तैयार की जिसमें एक ट्रांसफर एंड सरफेस जैसे फीचर है। 


टच स्क्रीन के 4 प्रकार होते हैं वैसे तो के अलग-अलग प्रकार के टचस्क्रीन होते हैं लेकिन नीचे बताए हुए कुछ चार प्रकार होते हैं

  • रेसिस्ट यू
  • केपेसिटी
  • सरफेस वेव
  • इन फॉरेन

आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know