UPI virtual address meaning in hindi | यूपीआई पिन क्या होता है ?

UPI virtual address meaning in hindi |  यूपीआई पिन क्या होता है ?


आज के हिसाब से करना हम बात करेंगे यूपीआई पिन क्या होता है यूपीआई पिन कोड कैसे बनाएं यूपीआई पिन को रिसेट कैसे करें आदि की जानकारी आज के इस आर्टिकल में हम पूरी तरह से लेंगे। 






 भीम ऐप में यूपीआई पिन क्या है। 

 यूपीआई पिन का फुल फॉर्म
 यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस
 पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर


दो शब्द को मिलाकर बनता है यूपी और पेन चेहरे के यूपीआई पिन की फुल फॉर्म भी इन दोनों शब्दों की तरह अलग अलग होगी तो पर आपको बताई गई है। 

अब दोनों शब्दों के फुल फॉर्म मिलाने से दो शब्द बनता है अनडिफाइंड पेमेंट इंटरफेस पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर यही यूपीआई पिन का फुल फॉर्म है। 

यूपीआई पिन बनाम एमपी यूपीआई वर्सेस एमपी। 

पहली बार भीम एप का प्रयोग करते समय यही शब्दों से मेरा परिचय हुआ ऐसे ही हम इस ऐप की मदद से किसी को पैसे भेजने की कोशिश करते हैं तो यो यूपीआई पिन माता है। 

दरअसल किसी भी पेमेंट को पूरा होने के लिए यूपीए पीने से ही आखिर ऑथेंटिकेशन होता है भीम ऐप के पहले जो दूसरे यूपीआई एप जारी किए गए थे उनमें फाइनल ऑथेंटिकेशन के लिए एमपिन की जरूरत होती थी। 

यूपीआई पिन 4 6 अंकों का एक सीक्रेट कोड नंबर होता है यह कोड यूपीआई पिन आपको उस समय सेट करना होता है जब किसी बैंक अकाउंट को हिम यूपीआई एप सेलिंग करते हैं। 

हर लिंक बैंक अकाउंट के लिए आपको अलग-अलग यूपी बिन सेट करना पड़ता है इसे up13 की जरूरत आपको उस अकाउंट से पैसे भेजने का बैलेंस चेक करने के लिए जरूरत पड़ती है। 

आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 

हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know