frontend और backend developer क्या होता है?

frontend और backend developer क्या होता है?

frontend और backend developer क्या होता है?


नमस्कार दोस्तों आप सभी का digitechhindi.com में स्वागत है। यदि आप इंटेरेंट पर उपलब्ध वेब डेवलपमेंट के बारे में जानना चाहते है या वेब डेवलपमेंट(Web Development) में करियर बनाना चाहते है तो यह लेख आप अंत तक जरूर पढ़े। इस लेख में हम बात करेंगे वेब डेवलपमेंट क्या होता है ? इसमें कैसे करियर बनाये ,वेब डेवलपर बनने के लिए क्या कौशल आवश्यक है। वेब डेवलपमेंट कितने प्रकार का होता है।

आपने गूगल पर कई वेबसाइट विजिट करें होंगे, आपने देखा होगा कि कुछ वेबसाइट दिखने में काफी जटिल होती हैं और कुछ वेबसाइट सामान्य होती हैं तो यह किस प्रकार किया जाता है, इन सवालों के जवाब हम इस लेख में विस्तार से जानेंगे।

वेब डेवलपमेंट दो शब्दों से मिलकर बना है वेब और डेवलपमेंट

वेबसाइट (Website) को वेब (Web) कहा जाता है। किसी का विकास करना डेवलपमेंट होता है।

वेबसाइट का बनाना और उसका विकास किया जाना वेब डेवलपमेंट होता है।


वेब डेवलपर कौन होता है ?

वेब डेवलपर वह होता है जो कोडिंग भाषाओं के माध्यम से किसी वेबसाइट का रुपरेखा तैयार करता है इसके साथ ही वेब डेवलपर वेबसाइट का डिज़ाइन व विकास करता है।

इंटरनेट की पहुंच और इसकी उपयोगिता समय के साथ बढ़ती ही जा रही है।इंटरनेट पर निर्भर होना काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है

वेब डेवलपमेंट में स्कोप

वेब डेवलपमेंट कोर्स करने के बाद नौकरियों के अवसरों की कोई भी कमी नहीं होती है। क्योंकि आज जिस तरह से इंटरनेट के यूजर्स और इंटरनेट का दायरा बढ़ता जा रहा है इंटरनेट वेब डेवलपर और डिजाइन को की काफी ज्यादा जरूरत बनती जा रही है। साथी Web Developeros के लिए नौकरियों के नए अवसर भी पैदा होते हैं।

यदि आप नौकरी नहीं करना चाहते हैं तो आप Freelancing भी कर सकते हैं।

फ्री लॉन्चिंग में आप अपने क्लाइंट ओं की वेबसाइट बनाते हैं तथा उनकी वेबसाइट डिज़ाइन वगैरा करते हैं और बदले में आप उनसे पैसे लेते हैं ‌ इसके अलावा आप चाहे तो अपना कोई आईडिया पता अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर बना सकते हैं।


हमे आशा है ये आर्टिकल आपको जरूर पसंद आई होगी और और इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर जरूर करे ताकि उन्हे भी वेब डेवलपमेंट के बारे मे जान सके वो भी अपनी भाषा मे।

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know