What is computer programming in hindi | प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है

What is computer programming in hindi | प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है


आज के इस टॉपिक में हम बात करेंगे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्या है कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में क्या आता है। 


What is computer programming in hindi | प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है



उसको करने के लिए आपको क्या करना पड़ता है इन सारी चीजों की नॉलेज आज हम इस आर्टिकल में आपके पास पहुंच जाएंगे। 

क्या आपको पता है कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्या है यह एक कैसा प्रोसीड यूज़ होता है जिससे कि कंप्यूटर और को इंस्ट्रक्शन प्रदान किए जाते हैं। 

कोई टास्क को करने के लिए यदि आपको इसके विषय में कोई भी जानकारी नहीं है तब मैं कहूंगा कि आपने बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं। 

क्योंकि आज इस आर्टिकल में प्रोग्रामिंग क्या है इसलिए मेरी आपसे गुजारिश है कि इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़ें इसमें ठीक से समझाने के लिए हमें पहले प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को समझना होगा क्योंकि प्रोग्रामिंग का मूल ही यह लैंग्वेज इज होती है। 
 
हम इन लैंग्वेज इसका इस्तेमाल कर उन्हें कुछ स्पेसिफिक टास्क करने के लिए कैसा है देखा जाए तो कंप्यूटर या कोई मशीन की सभी कार्यों के लिए हम प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल करते हैं। 

जैसे की हम इंसानों के बीच इतने वैरायटी की ह्यूमन भेज लैंग्वेज मौजूद है ठीक वैसे ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की भी बहुत सारे प्रकार की इज्जत से कि कंप्यूटर के साथ कम्युनिकेशन करते हैं। 

यह बात शायद आप भी जानते हैं कि लैंग्वेज इसकी की हिस्से को कंप्यूटर समझता है तो सब बायनरी कहते हैं। 

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बायनरी में जो कन्वर्ट किया जाता है फिर उससे ही कंपाइलिंग कहते हैं सभी लैंग्वेज इज चाहे वह सी लैंग्वेज आफ पाइथन सभी की अपनी ही डिस्टेंस फीचर होती है। 

वैसे इसके साथ इनमें बहुत से कंपोनेंट्स भी होते हैं यह लैंग्वेज कंप्यूटर को ब्लॉक करते हैं वीकली और एफिशिएंटली बड़े प्रोसेसर और कंपलेक्स इंफॉर्मेशन को हैंडल करने के लिए। 

सिस्टम प्रोग्रामिंग क्या है। 

सिस्टम प्रोग्रामिंग का उपयोग एस ए कंप्यूटर सिस्टम सॉफ्टवेयर की डेवलपमेंट करने के लिए होता है जो कि मैंने और कंट्रोल करते हैं कंप्यूटर ऑपरेशन स्कोर। 


आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 

हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।

आपका दिन शुभ रहे।  

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know