What is khatauni in hindi | क्या होता है खसरा नंबर?

What is khatauni in hindi | क्या होता है खसरा नंबर?


बात करेंगे खतौनी किया है कटवाने का इस्तेमाल क्या होता है जिन लोगों को नहीं पता कि खतौनी क्या है खतौनी को किस तरह से यूज कर सकते हैं खतौनी नंबर की भूमिका क्या है उन सभी लोगों के लिए आज के इस आर्टिकल में हम खतौनी के बारे में सारी जानकारी लेकर आए। 






भारत में कृषि भूमि में निवेश की खोज करने वालों की अपनी निवेश यात्रा के दौरान भू राजस्व अफसरों की एक पूरी विस्तृत श्रृंखला का सामान करना पड़ेगा यह शब्द जिसे वह बार-बार सुनते हैं और जिसकी उचित समझ होनी चाहिए वह है। 

खतौनी खतौनी नंबर भूमि में स्वाभाविक की स्थिति की जांच करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है खासकर भारत के ग्रामीण हिस्सों में भारत में भूमि की बिक्री और खरीदी के समय खतौनी नंबर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

क्योंकि इसमें भूमि के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी होती है एक प्रकार की खाता संख्या खतौनी एक परिवार में भीतर भूमि शोधन के बारे में जानकारी प्रदान करती है जमीन के एक टुकड़े एक साथिया अलग-अलग जगहों पर हो सकते हैं एक कानूनी दस्तावेज खतौनी एक भूमि उसके खास नंबर उसके मालिक लोगों की संख्या उसके कुल क्षेत्रफल आदि के बारे में जानकारी प्रदान करता है। 

विवरण आपको खतौनी में मिलेगा। 

गांव का नाम
जिले का नाम
खाता नंबर
खर्चा संख्या
मालिक और अपने पिता का नाम
वर्ष वार स्वामित्व परिवर्तन वितरण

खसरा और खतौनी में अंतर

 जब किसी विशेष घूमे के टुकड़े को उसके खसरा संख्या के माध्यम से जाना जाता है किसी विशेष व्यक्ति या परिवार के सभी खसरा ओं का वितरण खतौनी के रूप में जाना जाता है इस तरह खसरा संख्या सिर्फ एक इकाई है जबकि एक खतौनी कई कई का रिकॉर्ड है। 


आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 

हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।

आपका दिन शुभ रहे।  

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know