What is OTP in hindi | OTP को हिंदी में क्या कहते हैं?

What is OTP in hindi | OTP को हिंदी में क्या कहते हैं?


आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे ओटीपी पासवर्ड क्या होता है इसे कैसे यूज कर सकते हैं यह कहां पर यूज होता है इसको यूज़ करने के लिए आपको क्या करना होता है ओटीपी पिन होता है। 





क्या जिन लोगों को नहीं पता कि ओटीपी का फुल फॉर्म क्या होता है उन सभी लोगों के लिए यह आर्टिकल आपको पढ़ना बहुत आवश्यक है। 

ओटीपी क्या है। 

ओटीपी एक वन टाइम पासवर्ड एक सिक्योरिटी कोड है जो 6 डिजिट का होता है जिसका इस्तेमाल हम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते वक्त करते हैं। 

जब हम किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट से कुछ सामान खरीदते हैं तब हम आपके एटीएम कार्ड से उसका पेमेंट करते हैं पेमेंट करते वक्त अपने बैंकिंग डीटीएच पढ़ने के बाद आखिर में एक सिक्योरिटी कोड आपके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के रूप में दिया जाता है जिसे हम ओटीपी कहते हैं। 

ओटीपी का का इस्तेमाल क्यों किया जाता है। 

ओटीपी एक पासवर्ड जो नॉर्मल पासवर्ड यानी मी की जो पासवर्ड यूजर अपना अकाउंट बनाते वक्त क्रिएट करते हैं उनसे बिल्कुल अलग और उसे होता है। 

जैसे कि जब हम किसी वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाते हैं तो हम अपने यूजर नेम और पासवर्ड क्रिएट करते हैं हम जो पासवर्ड क्रिएट करते हैं। 
 

वह बहुत ही सरल रखते हैं जैसे हमारा नाम यह डेट ऑफ बर्थ या और कुछ ताकि हमें वह आसानी से याद रहे लेकिन इसमें हमें देखकर से खतरा होता है क्योंकि वह आसानी से हमारे पासवर्ड को है इसकी डिटेल चुरा सकते हैं। 

इसलिए आजकल सभी बैंक्स बहुत सारे ई-कॉमर्स वेबसाइट और ऑनलाइन रिचार्ज करवाने के लिए वेबसाइट ने ओटीपी का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है जिससे उनके यूजर का अकाउंट सुरक्षित रह सके ओटीपी आपके एक अकाउंट को सिर्फ रखता है और आपके बैंकिंग और पर्सनल डिटेल को चोरी होने से बचाए रखता है। 


आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 

हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।

आपका दिन शुभ रहे।  

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know