What is paypal in hindi | Paypal क्या है और कैसे काम करता है?

What is paypal in hindi | Paypal क्या है और कैसे काम करता है?


आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे पेपाल है क्या है पेपाल का इस्तेमाल क्या होता है पेपर को कैसे इस्तेमाल किया जाता है नेपाल को क्यों इस्तेमाल किया जाता है। 





जिन लोगों को नहीं पता कि पेपाल क्या होता है उन सभी लोगों के लिए पेप आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे पे पाई क्या है पेपाल का इस्तेमाल क्या होता है पेपर को कैसे इस्तेमाल किया जाता है पेपर को क्यों इस्तेमाल किया जाता है। 

जिन लोगों को नहीं पता कि पेपाल क्या होता है उन सभी लोगों के लिए पेपर से जुड़ी सारी जानकारियां र से जुड़ी सारी जानकारियां आज आपके सामने लेकर आए हैं। 

पेपरबैक पॉपुलर अमेरिकन कंपनी है या विश्व भर में एक ऑनलाइन पेमेंट सर्विस चलाती है जो एक साधारण व्यक्ति या फिर एक व्यापारी से इलेक्ट्रॉनिक तरीके से फंड को ट्रांसफर और। 

रिसीव करने की अनुमति देता है यह एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है ट्रेडिशनल पेपर मेथड जैसे कि चेक्स एंड मनी ऑर्डर तीन लोग पहले इस्तेमाल किया करते थे। 

पेपाल की स्थापना कब हुई। 

पेपाल की स्थापना दिसंबर 1998 में कंफ्यू नितिन नामक एक कंपनी के तौर पर हुई थी उस समय पर हैंडसेट डिवाइस के लिए सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर डेवलप किया करते थे पेपाल के चार पाउंडर है मैक्स लेवचीन पीटर तीन लोक नौ से और कन्होरी पेपर साल 1998 में स्थापित हुआ और कुछ सालों के बाद उसे ही में कंपनी ने खरीद लिया। 

आमतौर पर अब हमें पेमेंट करना होता है तब हम अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की मदद से ऑनलाइन पेमेंट कर देते हैं पर अगर हमें पेमेंट चाहिए तो हमें पेमेंट सर्विस की सहायता लेनी पड़ती है जिसे पे पा लिया गूगल वॉलेट कहते। 

सबसे पुराना और सबसे अधिक भरोसेमंद ऑनलाइन पेमेंट सर्विसेज पर्पल सर्विस से इंटरनेट के जरिए से नेशनल और इंटरनेशनल पैसे ट्रांसफर ट्रांजैक्शन कर पाने की सुविधा देता है। 

इसमें आज दुनिया के 190 देशों में 100 मिलियन मेंबर अकाउंट से इससे यही पता चलता है कि पेपर के इस्तेमाल से आज देश भर में लोग भरोसे के साथ अपना मनी ट्रांजैक्शन आसानी से कर रहे हैं। 

या अमेरिका देश की कंपनी है देखा जाए तो इसके मुख्य रूप से तीन प्रकार के एक अकाउंट होते हैं। 

पर्सनल अकाउंट। 
प्रीमियर अकाउंट। 
बिजनेस अकाउंट। 


आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 

हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know