What is spam in hindi | Spam का अर्थ क्या है?

What is spam in hindi | Spam का अर्थ क्या है?


इस टॉपिक में हम बात करेंगे स्पैम क्या होता है लोगों को लोगों को किस प्रकार से ठगा जाता है लोगों को किस किस प्रकार से ठगा जाता है। 


What is spam in hindi | Spam का अर्थ क्या है?






उसकी सारी जानकारी इस टॉपिक में आज हम आपके सामने लेकर आए हैं इन लोगों को नहीं पता कि ठगना क्या होता है उनके बारे में इस आर्टिकल में सारी जानकारियां मौजूद है। 

कंप्यूटर और मोबाइल डिवाइस के बढ़ते इस्तेमाल से इन से जुड़ी और भी कई चीजें सुनने को मिलती रहती है अगर आप इन डिवाइस पर इंटरनेट इस्तेमाल करते हो या फिर अपना ईमेल अकाउंट है। 

तो आपको स्पैम शब्द का अवश्य थी सुना होगा या इसे कहीं ना कहीं पढ़ा होगा अब यदि आप इस शब्द के मतलब से अनजान है और यह सोच रहे हैं कि स्पैम आखिर क्या है तो बने रहे हमारे साथ इस आर्टिकल में। 

एक अंग्रेजी शब्द है जो मुख्य रूप से तकनीक से जुड़ा हुआ है इसका हिंदी में विशेष रुप से कोई मतलब नहीं होता परंतु अंग्रेजी में अगर इस शब्द का वशीकरण करना पड़े तो प्रेम का मतलब होता है। 

अनसोलिसिटेड ईमेल और इरेलीवेंट मैसेज सेंड ऑन द इंटरनेट यानी हिंदी में अगर इसका मीनिंग निकाला जाए तो स्पैम का मतलब हुआ इंटरनेट पर भेजे जाने वाले अप्रासंगिक या अनचाहे संदेश। 
 
क्या है टाइम का मीनिंग जानने के बाद आप इसके बारे में थोड़ा तो शायद समझ ही गए होगे चलिए अब स्पर्म को विस्तृत रूप से जानेंगे शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले इंटरनेट पर आने वाले अनचाहे ई-मेल के लिए किया गया था शुरू में स्पैम ईमेल सिर्फ विज्ञापन करने के लिए भेजे जाते थे। 

परंतु बाद में इसका उपयोग और भी कई चीजों के लिए किया जाने लगा धोखाधड़ी भी शामिल है ईमेल की खास बात यह है कि यह हमेशा बाइक में भेजा गया और यह वाईएमएल सोते हैं जो रिसीवर को भी नहीं पता होता कि यह क्या है। 

स्पैम कहां और कैसे आता है विभिन्न जगहों पर अलग-अलग तरीके से देखने को मिल जाता है जैसे कि मैसेंजर की अलग बात करें तो यह खूब स्पैम मैसेज देखने को मिल जाएंगे जो कि विज्ञापन से फर्जी खबर के रूप में या फिर धार्मिक अथवा के रूप में फैला जाते हैं। 

सोशल मीडिया पर भी स्पैमिंग इससे अलग नहीं है पॉपुलर सोशल मीडिया सॉफ्टवेयर जैसे कि ट्विटर और फेसबुक पर लोग फर्जी अकाउंट बनाकर खूब स्पर्म काउंट एंड और मैसेज भेजते हैं। 

स्कैन के प्रकार जैसे कि ऊपर बताया स्पैमिंग कई तरह से की जाती है इसीलिए आज के समय शब्द का सिर्फ ईमेल पर बल्कि सोशल मीडिया साइट्स मैसेंजर ब्लॉक फोरम और कई अन्य जगह भी सुनने को मिल जाता है चलिए इसके प्रकारों के बारे में जानते हैं। 

  • बल्क मैसेजिंग। 
  • क्लिक बैटिंग। 
  • सेंडिंग मिलिटियस लिंक। 
  • शेयरिंग हंड्रेड कंटेंट। 
  • प्रोवाइडेड फ्रॉड रिव्यूज। 



आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 

हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know