Wordpress kya hai | वर्डप्रेस क्या है ? Compelete Guide.

Wordpress kya hai | वर्डप्रेस क्या है ? Compelete Guide

इस टॉपिक में हम जानेंगे कि वर्डप्रेस क्या है इससे आप क्या कर सकते हैं। इसमें आपका कैरियर कैसे बन सकता है। यह सब हम इस टॉपिक में जानेंगे। 


digitechhindi.com



वर्डप्रेस 
में आप आगे बढ़कर कैसे ब्लॉगर बन सकते हैं। कैसे वेब डेवलपर बन सकते हैं। इसमें ब्लॉकिंग करके आप अपना कैसे करियर बना सकते हैं। हम इस टॉपिक से आज जानेंगे। 


वर्डप्रेस एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है जिसको माय एसक्यूएल और पीएचपी जैसी स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज से बनाया गया है। और वर्डप्रेस को इंस्टॉल करने के लिए वेब सर्वर की आवश्यकता होती है।

अगर आपको आसान शब्दों में समझाया जाए की वर्डप्रेस क्या है, वर्डप्रेस एक अकाउंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम यानी वेबसाइट में टेक्स्ट का कलर कैसा होना चाहिए, उसमें हेडर-फूटर कहां होनी चाहिए, उसमें लेटेस्ट पोस्ट या न्यूज़ या आधी ताजा खबरें कैसे दिखाई जाए और उसका हिसाब और मैनेजमेंट कैसे किया जाए वही सब होता है। 


वर्डप्रेस के दो टाइप होते हैं इन दो टाइप में बहुत सारे लोगों को बहुत कन्फ्यूजन होता है। किस में ब्लॉग अपलोड करें और किस में ब्लॉग बनाए नीचे दर्शाए हुए दो टाइप होते हैं वर्डप्रेस 
के wordpress.com और wordpress.org जिसे देखकर बहुत सारे लोगो confuse हो जाते है और उन्हें समझ नही आता कि वह अपनी website या Blog किस पर बनाये


Wordpress.com पर आप बिल्कुल फ्री में ब्लॉग  बना सकते हैं इस ब्लॉग को अपलोड करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की वेब होस्टिंग और डोमेन की आवश्यकता नहीं होती जिस प्रकार आप गूगल के blogger.com पर अपने कोई भी ब्लॉक क्रिएट कर सकते ठीक उसी प्रकार से wordpress.com काम करता है। bloggers.com और wordpress.com दोनों ब्लॉग बनाने के लिए आपको वेब होस्टिंग और डोमेन की जरूरत नहीं पड़ती परंतु bloggers.com पर काम करने के लिए आपको कंप्यूटर लैंग्वेज की आवश्यकता होती है और वही wordpress.com पर आपको लिमिटेड फीचर दिए जाते हैं। इसीलिए wordpress.com bloggers.com से बेहतर मानी जाती है। इसीलिए बहुत सारे लोग wordpress.com  का यूज़ करते हैं। 

Wordpress.org पर आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट क्रिएट करते हैं। आपको एक लेडीस सर्विस मिलती है उसमें आपको वेबसाइट बनाने के लिए वेब होस्टिंग और डोमेन खरीदना पड़ता है उसके बाद आप इस पर काम कर सकते हैं। जितने भी बड़े ब्लॉगर से वह सब इसी पर काम करते हैं इसे ही वर्डप्रेस कहा जाता है। 

डोमेन एक वेबसाइट या ब्लॉग का एड्रेस होता है जैसे youtube.com,  twitter.com, yahoo.com ,etc.

 

आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 


0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know