Invest kaise kare | निवेश का सबसे अच्छा तरीका - DigiTechHindi

Invest kaise kare | निवेश का सबसे अच्छा तरीका - DigiTechHindi


आज के इस आर्टिकल में मैं आपको पूरा विस्तृत रूप से जानकारी दूंगा कि आप इन्वेस्ट कैसे कर सकते हैं आपको इन्वेस्ट किसमें करना होगा जिससे आप बहुत ही फायदे में रह सकते हैं। 

Invest kaise kare | निवेश का सबसे अच्छा तरीका - DigiTechHindi



तो जिन लोगों को इन्वेस्ट कैसे करें और किस में करें वह नहीं पता उनके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। 

 निवेश के लिए जरूरी नहीं है कि इसकी शुरुआत बड़ी पूंजी से ही की जाए आप चाहे तो महज ₹1000 हर महीने के निवेश पर ही बड़ी पूंजी तैयार कर सकते हैं। 

इसके लिए अपनी जरूरत और सुविधा के मुताबिक विकल्पों का चयन कर सकते हैं और फिर अपने नियमित तौर पर निवेश कर बेहतरीन पोर्टफोलियो तैयार कर सकते हैं। 

 अगर कोई निवेशक लंबे समय तक कुछ विकल्पों के लगातार पैसे लगाता रहे और कभी निकासी ना करें तो अपने लिए बड़ी पूंजी तैयार कर सकता है हालांकि निवेश से पहले कुछ जरूरी होमवर्क करने जरूरी है। 

 ताकि यह पहले से तय किया जा सके कि अपने पैसों को किन विकल्पों में निवेश करना है यहां नीचे कुछ ऐसे विकल्प दिए गए हैं जिसमें आप महज ₹1000 से भी शुरुआत कर लंबे समय में अपना बेहतरीन पोर्टफोलियो शेयर कर सकते हैं। 

 म्यूच्यूअल फंड्स। 

 निवेश के लिए म्यूचुअल फंड सबसे पसंदीदा विकल्पों में शुमार है इसके जरिए बहुत कम पैसों में ही कैपिटल मार्केट में निवेश किया जा सकता है और आपके पैसों की देखरेख एक एक्सपोर्ट फंड मैनेजर करते हैं। 

इस विकल्प में सर एक मुक्त या नियमित अंतराल पर एक तय तिथि को तय राशि निवेश कर सकते हैं आपका फंड मैनेजर पोर्टफोलियो की निगरानी करेगी और रिटर्न बाढ़ आने के लिए जरूरी फैसले।    

हर महीने ₹1000 पर लगातार 30 साल तक निवेश करते हैं तो अगर 14 फ़ीसदी की दर से रिटर्न मिलता है 30 साल के अंत में आपके पास 55 लाख 57 हजार 56 और रुपए की पूंजी हो जाएगी। 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड। 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश पारंपरिक तरीका है यानी कि लंबे समय से लोगों के बीच में निवेश का पसंदीदा माध्यम बना हुआ है पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश है तिहरा फायदा है। 

यानी कि रिटायरमेंट के लिए बचत गारंटीड रिटर्न और निवेश सुरक्षा इसके निवेश पर सरकार की गारंटी रहती है जिसके चलते इसे सुरक्षित माना जाता है इस समय पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर 7 पद 1 फ़ीसदी की सालाना दर से रिटर्न मिलता है। 

अगर आप इस योजना के तरह हर महीने महज ₹1000 का निवेश करते हैं तो 30 साल के अंत में आपके पास 1251680 रुपे की बड़ी पूंजी हो जाएगी। 

स्टॉक एसआईपी। 

अगर आपके पास अधिक गैस नहीं है लेकिन फिर भी आप टॉप्स में निवेश करना चाहते हो तो तो आए एसआईपी  बेहतर विकल्प है। 

अब कुछ जोक्स कोचिंग ले और फिर उनमें हर महीने कुछ कुछ पैसे निवेश करते रहे इससे आपका बेहतर पोर्टफोलियो तैयार हो जाएगा आईटीसी एसबीआई भारती एयरटेल सन फार्मा और विप्रो जैसे बेहतरीन शेयर के भाव ₹1000 से भी कम है। 

आप ये आर्टिकल भी पढ़े। 


आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय छोड़ सकते हैं। 
हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद।
आपका दिन शुभ रहे। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know