email marketing

Email Marketing Ke Kya Fayde Hai – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं ईमेल मार्केटिंग क्या है? ईमेल मार्केटिंग के फायदे कौन-कौन से हैं। तो साथियों अगर आप ईमेल मार्केटिंग के फायदे जानना चाहते हैं यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए।

दोस्तों आप सभी ने ईमेल मार्केटिंग के बारे में जरूर सुना होगा।आज लगभग हर बड़े बड़े बिजनेसमैन और कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए या अपने एम्पलाई तक इंफॉर्मेशन पहुंचाने के लिए ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल करती हैं। ईमेल मार्केटिंग कैसे ढेर सारे फायदे होते हैं जो हमें कहीं और नहीं मिलते। आमतौर पर लोगों को ईमेल मार्केटिंग के फायदों के बारे में नहीं पता होता जिस वजह से लोग ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल नहीं करते।

साथियों अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें ईमेल मार्केटिंग के फायदे नहीं पता तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में आपको ईमेल मार्केटिंग से जुड़े सभी फायदे डिटेल से बताए गए हैं। ईमेल मार्केटिंग के कुछ मुख्य फायदों के बारे में नीचे बताया जा रहा है।



Email Marketing Ke Kya Fayde Hai

आइए साथियों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको ईमेल मार्केटिंग के फायदे बताते हैं। ईमेल मार्केटिंग के कुछ मुख्य फायदों के बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

Low Cost

ईमेल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ईमेल मार्केटिंग करने के लिए ज्यादा धन की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आप बहुत कम पैसों के साथ ईमेल मार्केटिंग इस्तेमाल कर सकते हैं। एक तरफ अगर आप अपना प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए किसी बड़ी एडवर्टाइजमेंट कंपनी की सहायता लेते हैं तो वहां पर आपको लाखों रुपए बर्बाद करने पड़ेंगे लेकिन ईमेल मार्केटिंग आप कुछ ही पैसों में कर सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए इंटरनेट में ढेर सारे ऐसे ईमेल मार्केटिंग टूल मौजूद हैं जो बिल्कुल फ्री में है और जिनका इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता।

Target Audience

एक तरफ अगर आप किसी और दूसरे प्लेटफॉर्म के सहायता से लोगों को कोई जानकारी देंगे तो वह हर किसी के पास पहुंचेगी कई बार ऐसा होता है हम किसी ऐसे ऑडियंस को टारगेट कर देते हैं जिसको हमारे प्रोडक्ट में या हमारी कंपनी में कोई इंटरेस्ट नहीं होता इस तरह हमारी सारी मेहनत बेकार चली जाती है। लेकिन ईमेल मार्केटिंग के द्वारा आप चुनिंदा लोगों को टारगेट कर सकते हैं। सिर्फ उन्हीं लोगों तक आपके प्रोडक्ट की जानकारी पहुंचेगी जो आपके प्रोडक्ट में इंटरेस्टेड होंगे।

Easy To Use

बहुत से लोगों को लगता है कि ईमेल मार्केटिंग करने के लिए हमें ढेर सारी नॉलेज की आवश्यकता पड़ेगी तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है अगर आप नए हैं और आपको ज्यादा नॉलेज नहीं है तो भी आप ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं। ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको ज्यादा कंप्यूटर का ज्ञान या मोबाइल फोन का ज्ञान होने की जरूरत नहीं है।

Easy To Monitor

ईमेल मार्केटिंग के द्वारा आप आसानी से मॉनिटर कर सकते हैं कि आपकी ऑडियंस आपसे क्या चाहती है? अगर आपने ईमेल मार्केटिंग की सहायता से किसी को अपने प्रोडक्ट की या अपनी कंपनी की इंफॉर्मेशन भेजी है तो आप यह चेक कर सकते हैं कि उसका रिस्पॉन्स क्या है? इस तरह की आप अपनी सभी एक्टिविटी को आसानी से ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से मॉनिटर कर सकते हैं।

Saving Time

आइए साथियों अब हम आपको ईमेल मार्केटिंग के सबसे मुख्य फायदे के बारे में बताते हैं। ईमेल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आप के समय का सदुपयोग होता है। ईमेल मार्केटिंग से समय बहुत बचता है। अगर आप एक-एक करके किसी को ई-मेल भेजेंगे तो इसमें कई घंटों का समय बर्बाद होगा। लेकिन ईमेल मार्केटिंग के द्वारा आप एक बार में ही हजारों लोगों तक अपनी बात को पहुंचा सकते हैं।

Conclusion

साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको ईमेल मार्केटिंग के बारे में जानकारी दी। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया ईमेल मार्केटिंग क्या है? ईमेल मार्केटिंग के फायदे क्या है?

1 comment


  1. Mad Mimi
    There are a lot of email marketing services out there, but Mad Mimi is one of our favorites. It’s easy to use and its drag-and-drop features mean you can set up your email newsletter in no time. It also offers a social networking aspect so you can boost your branding via Facebook and Twitter, monitor statistics on where your emails are being read, and take advantage of A/B testing.

    I hope this helps

    ReplyDelete

If you have any doubts, Please let me know
EmoticonEmoticon