Windows Firewall क्या है?

Windows Firewall क्या है? – Computer में बहुत से Software होते है, जिन्हें use करने के लिए हमे कुछ जरूरी permission देनी पड़ती है। जिससे कोई भी Program हमारे Computer System में सीधा अटैक नही कर सकता है। window Fillam सभी कंप्यूटर में पाया जाता है, जो हमे कंप्यूटर के सभी Software को कंट्रोल प्रदान करता है। कंप्यूटर में कई तरह के Software का use करते है।

जिनके लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के लिए कुछ जरूरी परमिशन देनी होती है। जो इंटरनेट on होने पर वह सॉफ्टवेयर हमारे कंप्यूटर पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। इस समस्या के बचाव के लिए आप अपने Computer में मौजूद Program/ Software के इंटरनेट कनेक्शन ब्लॉक कर सकते हैं। यदि आप कंप्यूटर में किसी भी सॉफ्टवेयर का इंटरनेट कनेक्शन ब्लॉक करना चाहते है। तो आप इस पोस्ट को लास्ट तक बिना छोड़े पड़ते रहे।



Windows Firewall क्या है?

windows firewall क्या है? इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं यदि आप भी windows firewall के बारे में नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि यह कंप्यूटर में मौजूद एक बहुत ही महत्वपूर्ण फीचर होता है। जो हमें कंप्यूटर पर पूरा कंट्रोल पाने की freedom देता है।

कंप्यूटर में आने वाले सभी तरह के Programs को जब तक Firewall के द्वारा Permission नही मिलती टैब तक कोई भी सॉफ्टवेयर, वायरस, प्रोग्राम हमारे कंप्यूटर में सीधा Attack नही कर सकता। windows firewall Computer का वह फीचर है जो यह सुनिश्चित करता है कि डिवाइस में कौन से प्रश्न आ सकते हैं और कौन से प्रोग्राम डिवाइस के अंदर एंटर नहीं कर सकते है।

Software/Program का इंटरनेट कनेक्शन डिसेबल कैसे करें?

  • यदि आप Window 8 or window 7 का इस्तेमाल अपने कंप्यूटर में करते हैं क्योंकि Window 8, 7 की Firewall की Setting बिल्कुल Same होती है। Software/Program का इंटरनेट कनेक्शन डिसेबल करने के लिए निम्नलिखित Steps को Follow करे।
  • कंप्यूटर के किसी भी Program का इंटरनेट कनेक्शन डिसेबल करने करने के लिए सबसे पहले आपको Window Firewall Search करना है और फिर File को open करना है। 
  • इसके बाद आपको एक Advanced Settings का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर दे। 
  • इतना करने के बाद आपको Inbound Rules and Outbound Rules दो ऑप्शन दिखाई देंगे। इन दोनों Options पर क्लिक कर दे। 
  • अब आपको उस उस software को search करना है जिसका इंटरनेट कनेक्शन आप Disable करना चाहते है। 
  • सॉफ्टवेयर मिलने के बाद आपको इस ओर double Click करके Block the connection पर क्लिक करना है। फिर आपको Apply और अंत मे Ok के बटन पर क्लिक कर देना है। 
  • इस तरह आप आसानी से बिना किसी समस्या के Software/Program का इंटरनेट कनेक्शन डिसेबल कर सकते है।

Conclusion 


अब आप समझ गए होंगे Software/Program का इंटरनेट कनेक्शन डिसेबल कैसे करें? अगर आपको कोई भी Step समझ नही आ रहा हो या फिर आपको Program का इंटरनेट कनेक्शन डिसेबल करने में कोई समस्या आ रही है तो Comment करके हमसे पूछ सकते है। साथ ही अगर आपको लेख पसंद आया हो इस post को सभी के साथ शेयर जरूर करें।

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know