Pendrive पर लॉक कैसे लगाएं ?

How to lock pendrive from mobile:- pendrive एक पोर्टेबल डिवाइस होती है जिसमे सामान्यतः हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर का अतिरिक्त डेटा रखते है। इसके अलावा pendrive का इस्तेमाल हम एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में डेटा ट्रांसफर करने के लिए भी करते है।

किन्तु ज्यादातर लोग pendrive का इस्तेमाल अपने डेटा को अलग से सिक्योर रखने के लिए करते हैं। क्योंकि बहुत बार ऐसा देखा गया है कि जब हम अपने पर्सनल डेटा को मोबाइल या कंप्यूटर में रखते है तो उसके लीक होने के चांस काफी बढ़ जाते है। क्योंकि हमारा फ़ोन और कंप्यूटर हमारे अलावा दूसरे लोग भी इस्तेमाल कर सकते है ऐसे में हमारे मोबाइल या कंप्यूटर में मौजूद डाटा के लीक होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए ज्यादातर लोग अपने पर्सनल और प्राइवेट डाटा को पेन ड्राइव में सेव करके रखते हैं और उसके बाद उस पेनड्राइव को अलग से सुरक्षित रखते हैं ताकि कोई भी व्यक्ति आसानी से उस पेनड्राइव में मौजूद डाटा तक न पहुंच सके।

अगर आपके पास भी ऐसा कोई डेटा है जिसे आप हमेशा के लिए प्राइवेट और सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आप उस डाटा को किसी पेनड्राइव में सुरक्षित रख सकते हैं, उसके बाद आप चाहे तो उस पेनड्राइव को भी लॉक कर सकते हैं। अगर आप एक बार अपनी पेनड्राइव को लॉक कर देते हैं तो उसके बाद उस पेनड्राइव में मौजूद डाटा को किसी भी कीमत पर नहीं देखा जा सकता है। अगर आप खुद उस पेनड्राइव को पासवर्ड डालकर अनलॉक करते हैं सिर्फ तभी उसका डाटा आपको दिखाई देगा।

तो अगर आप भी यही सोच रहे थे कि पेन ड्राइव पर पासवर्ड कैसे लगाएं ? या पेनड्राइव को लॉक कैसे करें ? तो यह लेख आपके लिए ही है। यहां पर हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसके द्वारा आप अपनी Pendrive Ko Lock कर सकते हैं। जब एक बार आप पेनड्राइव को लॉक कर देंगे तो उसके बाद उस पेनड्राइव में मौजूद डाटा गायब हो जाएगा, अगर उस पेनड्राइव को कोई भी व्यक्ति अपने डिवाइस में लगाएगा तो वह एकदम खाली दिखाई देगी, उसमे कोई भी डाटा दिखाई नहीं देगा किंतु जब आप अपने डिवाइस में उस पेनड्राइव को कनेक्ट करेंगे तो आपको पासवर्ड डालने का ऑप्शन मिलेगा, जब आप पासवर्ड डालेंगे तो आपकी pendrive में मौजूद सारा डाटा आपको दिखाई देने लग जाएगा



Pendrive पर लॉक कैसे लगाएं ?

यहां पर हम आपको एक एंड्रॉयड एप्लीकेशन के बारे में बताने वाले हैं, इस एप्लीकेशन की मदद से आप किसी भी पैन ड्राइव पर लॉक लगा सकते हैं। इस ऐप की मदद से अगर आप किसी भी पेनड्राइव पर एक बार लॉक लगा देते हैं तो उसके बाद आप चाहे तो उस ऐप को अपने मोबाइल से डिलीट कर सकते हैं या आप चाहे तो उस पेनड्राइव को किसी दूसरे मोबाइल में या कंप्यूटर में लगा कर देख सकते हैं उस पेनड्राइव का डाटा दिखाई नहीं देगा। जब आप वापस इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करेंगे और पेनड्राइव को फोन से कनेक्ट करेंगे तो आपको फिर से उस एप्लीकेशन में पेनड्राइव को अनलॉक करने का ऑप्शन मिलेगा जब आप अपने पुराने पासवर्ड डालकर इस पेनड्राइव को अनलॉक करेंगे उसके बाद ही pendrive का डाटा आपको दिखाई देगा।

अगर आपको यहां बताई जा रही जानकारी समझने में थोड़ी बहुत भी प्रॉब्लम आ रही है तो आप इस जानकारी को वीडियो में भी देख सकते हैं हमने इसके बारे में वीडियो भी बनाया है। 


मोबाइल से पेनड्राइव लॉक कैसे करें ?

अगर आप पेनड्राइव को लॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगीं जिनमे एक Android mobile, OTG Cable, और एक Pendrive की जरूरत पड़ेगी जिसे आप लॉक करना चाहते हैं। फिलहाल के लिए हम मान लेते हैं कि आपके पास यह तीनों चीज है इसलिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में USB Toolkit एप्लीकेशन डाउनलोड करनी है। आप प्ले स्टोर में जाकर इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी अपने डिवाइस में इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं।

Download USB Toolkit

जैसे ही यह ऐप आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाए तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में OTG पिन लगानी है और OTG पिन में अपनी पेन ड्राइव लगाकर मोबाइल और पेनड्राइव को आपस में कनेक्ट कर लीजिए।

इसके बाद आपको अपने मोबाइल में इस एप्लीकेशन को ओपन करना है। ओपन करने पर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

आपको OK बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको एक नया पासवर्ड क्रिएट करने के लिए कहा जाएगा। आपको अपनी पेन ड्राइव के लिए कोई भी एक पासवर्ड सेट करना है और Lock बटन पर क्लिक करना है।

बस इतना करते ही आपका काम हो जाएगा। अभी आपकी पैन ड्राइव लॉक हो चुकी है, आप चाहे तो इस pendrive को किसी भी दूसरे मोबाइल या कंप्यूटर में लगा कर देख सकते हैं उस पेनड्राइव में मौजूद डाटा अभी गायब हो चुका है।

Locked पेनड्राइव को Unlock कैसे करें ?

एक बार pendrive लॉक करने के बाद अगर आपको इसको वापस अनलॉक करना हो तो आप ठीक इसी तरीके से कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में USB Toolkit एप्प डाउनलोड करनी है। उसके बाद आपको अपने फोन और पेन ड्राइव को ओटीजी केबल के द्वारा आपस में कनेक्ट करना है। इसके बाद जैसे ही आप इस एप्लीकेशन ओपन करेंगे तो आपको पासवर्ड डालने का ऑप्शन मिलेगा।

यहां पर आपको वही पासवर्ड डालने हैं जो आपने अपनी पेन ड्राइव लॉक करते समय सेट किए थे। उसके बाद आपको Unlock बटन पर क्लिक करना है। जैसे आप लोग बटन पर क्लिक करेंगे तो आपकी pendrive unlock हो जाएगी। इसके बाद आप चाहे तो उसे किसी भी डिवाइस में लगा कर देख सकते हैं इसमें मौजूद सारा डाटा आपको दिखाई देने लग जाएगा।

तो इस प्रकार से आप किसी भी पेनड्राइव पर लॉक लगा सकते हैं। अगर आपको पेनड्राइव लॉक/अनलॉक करने में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी सहायता जरूर करेंगे। इसके अलावा अगर आपको ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक के बारे में जानकारी चाहिए तब भी आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

How to set lock on pendrive, pendrive lock krne wala app, pendrive par lock lgane wala app, pendrive locker app, 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know