आधार पोर्टल पर Head of Family (HoF) सर्विस क्या है ? किस काम आती है ?

 What is the new service of 'Head of Family (HoF)' on aadhar portal:- हमारे देश में आधार कार्ड एकमात्र ऐसा दस्तावेज है जिसके अंदर हमारी व्यक्तिगत पहचान के साथ-साथ हमारी बायोमेट्रिक पहचान भी मौजूद रहती है, इसलिए भारत में आधार कार्ड को एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में देखा जाता है। अगर हमें आधार कार्ड से संबंधित कुछ भी काम करवाना हो जैसे नया आधार कार्ड बनवाना हो या पुराने आधार कार्ड में कुछ भी अपडेट या करेक्शन करवाना हो तो हम आधार इनरोलमेंट सेंटर पर या ऑनलाइन आधार की ऑफिशल वेबसाइट uidai पर जाकर कर सकते हैं। इसके अलावा अगर हमारे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर हो तो हम खुद भी अपने आधार कार्ड में करेक्शन कर सकते हैं।

Uidai एक ऐसा पोर्टल है जिस पर हम ऑनलाइन है आधार कार्ड से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह पोर्टल भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक मात्र आधार पोर्टल है लेकिन अभी कुछ टाइम पहले ही uidai के ही एक सब पोर्टल को लॉन्च किया गया है जिसका नाम myaadhaar है। इसलिए अभी आप uidai या Myaadhaar इन दोनों में से किसी भी वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही अगर आपको अपने आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का करेक्शन या एडिटिंग करनी हो तो वह आप इन दोनों में से किसी भी पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं।

Myaadhar पोर्टल का एक फायदा यह होता है कि इसमें आप अपने आधार कार्ड नंबर से लॉगिन कर सकते हैं। उसके बाद आप अपने आधार कार्ड को और भी बेहतर तरीके से मैनेज कर सकते हैं, साथ ही इसके अंदर आपको और भी कई एक्स्ट्रा फीचर मिलते हैं जो यूआईडीएआई की वेबसाइट पर नहीं मिलते है।

जैसे कि अभी हाल ही में माय आधार पोर्टल पर एक नई सर्विस आई है जिसको Head of Family (HoF) के नाम से जाना जा रहा है। यह सर्विस माय आधार पोर्टल पर ही है। इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि आधार कार्ड की नई सर्विस Head of Family (HoF) क्या है ? कैसे काम करती है ? और हम इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ?



आधार पोर्टल पर Head of Family (HoF) सर्विस क्या है ? किस काम आती है ?

Head of Fmaily शब्द का मतलब परिवार का मुखिया होता है। इस सर्विस की मदद से अभी आप अपने परिवार के मुखिया के आधार कार्ड के द्वारा अपने आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करवा सकते हैं। इस सर्विस को लाने का सबसे बड़ा मकसद हमारे देश की जनता को सुविधा प्रदान करना है। क्योंकि हमारे देश के लाखों लोग ऐसे हैं जोकि समय समय पर अपना एड्रेस बदलते रहते हैं इसलिए उन्हें आधार कार्ड में भी अपने एड्रेस को बार बार बदलवाने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति के पास एड्रेस का कोई प्रूफ ना हो तो वह अपने आधार कार्ड में एड्रेस चेंज नहीं कर पाता है। इसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए इस सर्विस को लांच किया गया है।

चलिए इसको एक उदाहरण से समझते है जैसे कि मान लीजिए आप अपने गांव से दूर किसी शहर में कई सालों से काम कर रहे हैं और आपके आधार कार्ड में शहर का एड्रेस ही है, लेकिन अभी आप वापस अपने गांव में आकर रहने लग गए हैं लेकिन आप के आधार कार्ड में आपका एड्रेस शहर का ही है इसलिए आप अपने आधार कार्ड में अपने गांव का एड्रेस डलवाना चाहते हैं। तो अभी आपको अपने आधार कार्ड में एड्रेस बदलवाने के लिए किसी अन्य एड्रेस प्रूफ की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, आप अपने परिवार के मुखिया के आधार कार्ड की मदद से अपना एड्रेस चेंज करवा सकते हैं। जैसे कि आप अपने माता या पिता के आधार कार्ड में जो एड्रेस है वही एड्रेस आप अपने आधार कार्ड में करवा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अपने माता-पिता की आधार कार्ड की फोटो कॉपी चाहिए होगी। 

ठीक ऐसे ही मान लीजिए अगर आप एक नवविवाहित महिला है जिसकी अभी अभी शादी हुई है इसलिए आप अपने आधार कार्ड में अपने ससुराल का एड्रेस डलवाना चाहती हैं किंतु आपके पास एड्रेस का कोई भी प्रूफ नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप आधार की इस नई सर्विस का इस्तेमाल करते हुए अपने पति या ससुराल के मुखिया का आधार कार्ड लगाकर अपने आधार कार्ड का एड्रेस भी चेंज करवा सकती हैं।

आधार पोर्टल पर Head of Family (HoF) सर्विस का इस्तेमाल कैसे करें ?

> अगर आप इस सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको my aadhaar पोर्टल पर जाना है, जो कि कुक इस प्रकार से आपके सामने ओपन होगा। 

> यहां पर आपको Login बटन पर क्लिक करके अपने आधार कार्ड नंबर की मदद से खुद को इस पोर्टल में लॉगइन करना है।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> आपको Online Update Service ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपको दो ऑप्शन मिलेंगे।

यंहा आप Head of Family (HoF) based Address Update ऑप्शन पर क्लिक करके आप जो एड्रेस अपने आधार कार्ड में डालना चाहते हैं वह एड्रेस डालकर डॉक्यूमेंट के रूप में आप अपने परिवार के मुखिया के आधार कार्ड की स्कैन कॉपी अपलोड कर दें आपका आधार एड्रेस अपडेट हो जाएगा।

इसके अलावा अगर आप आधार कार्ड की इस नई सर्विस के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस पर हमने एक वीडियो भी बनाया है, तो अगर आप इसी जानकारी को वीडियो में देखकर समझना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं।

फिलहाल हमें उम्मीद है कि आप को अच्छे से समझ में आ गया होगा कि आधार पोर्टल की यह नई सर्विस है Head of Family (HoF) क्या है ? किस काम आती है ? तथा इस सर्विस का इस्तेमाल कैसे करें ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know