Jio Payments Bank में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोले ?

 Jio Payments Bank Me New Account Kaise Khole : - अपने सस्ते प्लान के कारण सिम के तौर पर मशहूर रिलायंस जिओ लोगों की पहली पसंद बनी हुई है और बने ही क्यों ना क्योंकि रिलायंस जिओ ने कस्टमर्स को सस्ते प्लान देने के साथ-साथ अच्छी नेटवर्क कनेक्टिविटी भी प्रदान की है। भारत में जब से रिलायंस जिओ की सिम लांच हुई है तब से लेकर आज तक लगातार ग्राहकों में वृद्धि हो रही है। 

अब तो रिलायंस जिओ कंपनी बैंकिंग फील्ड में भी अपने पैर पसारने वाली है क्योंकि अभी हाल ही में रिलायंस जियो ने अपना खुद का पेमेंट्स बैंक भी शुरू कर दिया है जिसका नाम जिओ पेमेंट्स बैंक हैं। लेकिन काफी लोगों को अभी भी जिओ पेमेंट्स बैंक के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है जैसे कि जिओ पेमेंट्स बैंक क्या हैं ? जिओ पेमेंट्स बैंक में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोलें ? जिओ पेमेंट्स बैंक के फायदे क्या है ? जिओ पेमेंट्स बैंक में अकाउंट खोलने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए ? तो इस ब्लॉग में हम आपको जिओ पेमेंट्स बैंक से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 



जिओ पेमेंट्स बैंक क्या है ? What is Jio Payments Bank in Hindi 

जिओ पेमेंट्स बैंक में आप ऑनलाइन जीरो बैलेंस अकाउंट खोल सकते हैं जिसमें कि आपको मिनिमम बैलेंस मेंटेन रखने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी इसी के साथ ही आपको इसमें एक वर्चुअल एटीएम कार्ड भी दिया जाता है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। जिओ पेमेंट्स बैंक में अकाउंट ओपन करते ही आप Phone pe, Google Pay और Paytm जैसी UPI एप्लीकेशन का भी यूज कर सकते हैं। 

हम आपको यहां पर जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि रिलायंस जियो ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ पार्टनरशिप करके जिओ पेमेंट्स बैंक को ओपन किया है जिसमें की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की हिस्सेदारी लगभग 30% और रिलायंस जिओ कंपनी की हिस्सेदारी 70% है। 


जिओ पेमेंट्स बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए ? 

इस बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष या इससे ज्यादा होनी चाहिए। इसी के साथ ही उम्मीदवार का आधार कार्ड और पैन कार्ड भी होना चाहिए। 

Jio Payments Bank के फायदे क्या है ? 

1. जिओ पेमेंट्स बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवाने की सुविधा दी गई है। यानी आपको अपने बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेंटेन रखने की जरूरत नहीं है।

2. बैंक अकाउंट होल्डर को बैंक की तरफ से एक वर्चुअल एटीएम कार्ड भी उपलब्ध करवाया जाता है। जिसकी मदद से कस्टमर ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।

3. अकाउंट ओपन होने के तुरंत बाद कस्टमर्स Phone pe, Google Pay और Paytm जैसी UPI एप्लीकेशन का यूज कर सकते हैं। 

4. इसमें आपको NFT और IMPS की भी सुविधा मिल जाती है। 

5. आपके बैंक अकाउंट से किसी भी प्रकार के चार्जर्स नहीं कटते हैं।

6. इसमें आपको 3.5% की ब्याज दर मिलती है। 

7. जिओ पेमेंट्स बैंक में आप फुल वीडियो केवाईसी के थ्रू ऑनलाइन जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन कर सकते हैं। यानी आप अपने घर बैठे ऑनलाइन ही जिओ पेमेंट्स बैंक में अकाउंट ओपन कर सकते हैं। 

8. अकाउंट ओपन करने के तुरंत बाद बैंक की तरफ से आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर बैंक अकाउंट डीटेल्स जैसे कस्टमर आईडी, अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड इत्यादि भेज दिए जाते हैं। 

Jio Payments Bank में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोले ? 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करके My Jio ऐप को डाउनलोड करें। अभी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

Download My Jio App

2. ऐप को ओपन करने के बाद आप इसमें अकाउंट बना ले।

Note : - माय जिओ ऐप में आप सिर्फ जिओ मोबाइल नंबर से ही रजिस्टर्ड हो सकते हैं। 

3. ऐप को ओपन करने के बाद आपको ऊपर कुछ ऑप्शंस दिखाई देंगे जैसे कि Mobile, Fiber, UPI, Games,  Music इत्यादि।

इसके बाद आप इन ऑप्शंस को स्क्रॉल करेंगे तो आपको Bank का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करें। 

4. फिर आपके सामने Welcome to Jio Payments Bank का पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप Let's Get Started ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर को वेरीफाई किया जाएगा।

6. इसके बाद आप 4 डिजिट का Mpin Salect कर लें क्योंकि जब भी आप माय जिओ ऐप को ओपन करके बैंक वाले सेक्शन में लॉगिन करेंगे तब आपके यह Mpin काम में आएगा। 

अभी आप Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. जो आपने अभी Mpin सेट किया था वही Mpin दुबारा से दर्ज करके Continue करें। 

8. जिओ पेमेंट्स बैंक में अकाउंट ओपन करने के लिए Join Now ऑप्शन पर क्लिक करें।

9. इसके बाद आप Let's Start ऑप्शन पर क्लिक करें।

10. अभी आपने पिछले Menu में जो भी मोबाइल नंबर वेरीफाई किए गए थे। उस मोबाईल नम्बर पर एक OTP सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

11. इसके बाद आपके सामने जिओ पेमेंट्स बैंक की कुछ Terms And Conditions आ जाएगी जिन्हें आप Accept कर ले।

12 अभी आप जिस भी उम्मीदवार का बैंक अकाउंट ओपन कर रहे हैं उसके आधार नंबर दर्ज करें। इसी के साथ ही कैप्चा दर्ज करके Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

13. अभी आपके आधार कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर लिंक होंगे उन मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करें। 

अभी आपको यहां पर Enter Code Share का ऑप्शन  मिलेगा जहां पर आप 4 डिजिट का कोई भी कोड सेट कर ले। जिसके बाद आप Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।

14. इसके बाद आपके आधार कार्ड से सभी डिटेल्स यहां पर ले ली जाएगी जिसके बाद आप Next ऑप्शन पर क्लिक करें।

15. इसके बाद आपसे कुछ Financial Details मांगी जाएगी जिन्हें आप अपने अकॉर्डिंग दर्ज करके Next करें।

16. इसके बाद आपका परमानेंट एड्रेस आपके आधार कार्ड से डिटेक्ट कर लेगा जिसके बाद आप Next करें।

17. इसके बाद आपसे यह पूछा जाएगा कि क्या आप अपने अकाउंट में नॉमिनी डीटेल्स ऐड करना चाहते हैं या नहीं अगर नहीं चाहते तो No करके Next ऑप्शन पर क्लिक करें। 

18. अभी आपने जितने भी इंफॉर्मेशन यहां पर दर्ज की है वह आपके सामने आ जाएगी अगर आपको इसमें कोई गलती लगती है तो आप यहां से एडिट भी कर सकते हैं। अगर इसमें कोई गलती नहीं है तो आप Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें। 

19. नेक्स्ट पेज में आपको एक रेफरेंस नंबर मिल जाएगा इसी के साथ ही केवाईसी करने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए उसके बारे में भी जानकारी मिल जाएगी। 

वीडियो केवाईसी करने के लिए यहां पर आप Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।

20. नेक्स्ट पेज में आप Start Call With The Agent  ऑप्शन पर क्लिक करें। 


इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने वीडियो में जिओ पेमेंट्स बैंक का एजेंट आएगा जिसे आपको ओरिजिनल पैन कार्ड और आधार कार्ड दिखाना होगा जिसके तुरंत बाद आपकी कंपलीट केवाईसी हो जाएगी और आपका अकाउंट सक्सेसफुली ओपन हो जाएगा। 

इस प्रकार से आप भी माय जिओ ऐप की मदद से जिओ पेमेंट्स बैंक का अकाउंट ओपन कर सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जिओ पेमेंट्स बैंक का ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोलें ? इससे संबंधित जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

0 Comments

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know